अनतर्राष्ट्र्य खबरेंशिक्षा

आपको ब्रिटेन की शिक्षा को, इस शरद ऋतु 2020 का चयन क्यों करना चाहिए?

आपको ब्रिटेन की शिक्षा को, इस शरद ऋतु 2020 का चयन क्यों करना चाहिए?

ब्रिटेन दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में से 28 पर है। यूके में शिक्षा के बारे में आपके प्रश्नों को हल करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्य दिए गए हैं……

2020 की शुरुआत और कोविद -19 के प्रकोप के बाद से, हम सभी अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए आवश्यक जीवन जीने के कई नए तरीकों को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें वैश्विक स्तर पर राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के ठहराव शामिल हैं। बदले में, एक उच्च शिक्षा विषयों, विश्वविद्यालयों और गंतव्यों को चुनना, अब वही प्रक्रिया नहीं रह गई है जैसा कि पूर्व कोविद -19 के समय में हुआ था। महामारी ने शिक्षा संस्थानों और छात्रों को एक असाधारण और अप्रत्याशित तरीके से प्रभावित किया है।

यूके जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में विविध सांस्कृतिक सेटिंग्स और अनुभव में एक समग्र शिक्षा, युवा छात्रों और पेशेवरों के लिए एक मजबूत नींव बनाने के लिए, तेजी से वैश्विक रूप से विकसित दुनिया में सफल होने के लिए। भारत के हजारों छात्रों ने पिछले कई वर्षों में ब्रिटेन के उच्च शिक्षा संस्थानों में अपना भरोसा कायम रखा है। अकेले 2019-20 के दौरान, लगभग 50,000 भारतीय छात्रों ने यूके के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए सफलतापूर्वक टीयर 4 (छात्र श्रेणी) वीजा प्राप्त किया।

चूंकि यूके में एक नया शैक्षणिक वर्ष शुरू होने वाला है, और भारत में छात्र अभी भी इस बात पर विचार कर रहे हैं कि इस वर्ष शिक्षा के अनुभव क्या होंगे; हमारे पास आपके लिए यहां सभी महत्वपूर्ण तथ्य हैं:

1. यूके खुला है, और भारतीय छात्रों का अपने विश्व स्तर के विश्वविद्यालयों में स्वागत है

ब्रिटेन के विश्व-स्तरीय विश्वविद्यालय छात्रों को जारी कर रहे हैं, हालांकि प्रवेश प्रक्रिया और शिक्षण के तरीके महामारी के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों के संदर्भ में अनुकूलित किए जा रहे हैं। यूके की डिग्री एक उच्च स्तर के हैं और वे जो भी रूप लेते हैं, वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मूल्यवान हैं – चाहे वे व्यक्ति में दिए गए हों या ऑनलाइन।

ब्रिटेन दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में से 28 का घर है, जिसमें ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय शीर्ष दो स्थान धारक हैं। इसके अलावा, लंदन को लगातार दो वर्षों के लिए QS रैंकिंग द्वारा विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ छात्र शहर चुना गया है।

2. ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में व्यक्तिगत और ऑनलाइन शिक्षण के तरीके देने के लिए तैयार किया जाता है

यद्यपि, पहले सेमेस्टर पिछले वर्षों के लिए अलग-अलग होंगे, छात्र सामाजिक अवसरों और महत्वपूर्ण आमने-सामने शिक्षण की अपेक्षा कर सकते हैं, ताकि वे सबसे अच्छा संभव शिक्षा प्राप्त कर सकें, सबसे सुरक्षित तरीके से।

यूनिवर्सिटीज यूके इंटरनेशनल (यूयूकेआई) के अनुसार यूके के विश्वविद्यालयों में से 97 प्रतिशत, इस शरद ऋतु के शिक्षण में कुछ व्यक्ति को देने की तैयारी कर रहे हैं। कुछ छात्र शिक्षा का समर्थन करने के लिए ऑनलाइन प्रौद्योगिकी और उपकरणों के साथ आमने-सामने सीखने का मिश्रण करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि शिक्षण एक सुरक्षित वातावरण में दिया जाए। यूके के विश्वविद्यालय सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं; वे चिंताओं या प्रश्नों के लिए अपने वर्तमान या भावी यूके विश्वविद्यालय के संपर्क में रहें।

कक्षाओं के लिए यूके के शिक्षा के अनुभव को सीमित नहीं करते हुए, विश्वविद्यालय शरद ऋतु और सर्दियों के सत्रों में शामिल होने वाले नए छात्रों को सामाजिक अवसरों की पेशकश करने की दिशा में भी काम कर रहे हैं, जिसमें बाहरी कार्यक्रम और खेल गतिविधियां शामिल हैं, जो कि सरकार और सार्वजनिक स्वास्थ्य मार्गदर्शन के अनुरूप हैं।

3. भारतीय (सभी अंतरराष्ट्रीय) 2020 में अपनी डिग्री शुरू करने वाले छात्र नए ग्रेजुएट इमिग्रेशन रूट के लिए पात्र होंगे

सभी भारतीय छात्र जो सफलतापूर्वक स्नातक स्तर पर या उससे ऊपर, यूके 20 में, गर्मियों में 2021 तक अपनी डिग्री / एस पूरा कर लेंगे, ग्रेजुएट रूट के लिए पात्र होंगे। यह छात्रों को यूके में रहने और काम करने, या स्नातक और मास्टर के छात्रों के लिए स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद दो साल के लिए किसी भी कौशल स्तर पर काम की तलाश करने में सक्षम करेगा।

ग्रेजुएट रूट ने अंतरराष्ट्रीय पीएचडी छात्रों के लिए भी गुंजाइश को व्यापक बना दिया है; वे अपनी डिग्री पूरी करने के बाद तीन साल तक ब्रिटेन में रहने और काम करने में सक्षम होंगे।

जो छात्र 2020 के दौरान अपनी शिक्षा (मिश्रित / दूरस्थ शिक्षा मॉडल के माध्यम से भी) शुरू करेंगे, वे इस मार्ग के लिए पात्र होंगे, यदि वे 6 अप्रैल 2020 से पहले ब्रिटेन पहुँच सकते हैं। यह प्रावधान इसलिए लाया गया है ताकि छात्र सामना करने के लिए संक्रमण कर सकें। जैसे ही परिस्थितियां इसकी अनुमति देती हैं, वैसे ही सीखने की शुरुआत करें।

4. भारतीय छात्रों के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाएं

यूके की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) सेवाएं अपने विश्वविद्यालयों से समर्थन के अलावा, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों छात्रों के लिए उपलब्ध हैं। भारतीय छात्र हमेशा ऐसे उपचार का उपयोग करने में सक्षम होंगे जो किसी भी अग्रिम लागत पर आवश्यक या तत्काल माना जाता है। छात्रों को कोविद -19 परीक्षण के लिए शुल्क वहन करने की आवश्यकता नहीं है, भले ही परिणाम नकारात्मक हो, या कोविद -19 के संबंध में प्रदान किए गए किसी भी उपचार के लिए यदि परिणाम सकारात्मक है या इस बिंदु पर है कि यह नकारात्मक निदान है।

5. छात्र भारत में ब्रिटिश काउंसिल तक पहुंच सकते हैं – इस शनिवार को अपने अध्ययन यूके ‘वर्चुअल’ फेयर में शामिल हों

ब्रिटिश काउंसिल अपने प्रतिष्ठित अध्ययन यूके फेयर 2020 की मेजबानी कर रहा है – वस्तुतः, शनिवार 8 अगस्त 2020 को, और उन सभी छात्रों का स्वागत करता है जो यूके शिक्षा और अनुभव के लिए योजना बना रहे हैं।

अध्ययन यूके ‘वर्चुअल’ फेयर 20+ यूके विश्वविद्यालयों के साथ बातचीत करने और जानकारीपूर्ण सेमिनार में भाग लेने के लिए भारतीय छात्रों के लिए एक मुफ्त, प्रत्यक्ष मंच प्रदान करेगा। मेला छात्रवृत्ति, आवेदन प्रक्रिया, ग्रेजुएट इमिग्रेशन रूट पात्रता (यूकेवीआई अधिकारियों से), और आईईएलटीएस पर सूचनात्मक सत्र, यूके में अध्ययन और रहने आदि के बारे में सभी जानकारी के लिए एक स्टॉप शॉप होगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close