BREAKING NEWSLIFESTYLE

ऐसी कौन सी चीजें हैं जो बाथरूम में रखने पर होता है इन्फेक्शन?

आजकल बदलती लाइफस्टाइल में लोगों को तरह-तरह की बीमारियां और इनफेक्शन होने लगे हैं. हमारी रोजमर्रा की कई ऐसी चीजें हैं जो हमारे स्वास्थ पर असर डालती हैं. फिर चाहे वो खाने-पीने से जुड़ी हों या फिर हमारे रहन-सहन के तरीके से. ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने चाहिए, जिससे हम हेल्दी रह सकें. हमारी लाइफ में रोजाना इस्तेमाल होने वाली एक अहम चीज है बाथरूम. वैसे तो बाथरूम में हम खुद को क्लीन करते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि समय के साथ बाथरूम की क्लीनिंग भी कितनी जरूरी है.

 

बाथरूम में नहाते वक्त या फ्रेश होते समय हम साबुन, लूफा, क्रीम और न जाने कितनी चीजों का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं इनमें से बहुत सी चीजें ऐसी हैं जो समय के साथ फेंक देनी चाहिए. कुछ चीजों को आपको ज्यादा समय तक बाथरुम में बिल्कुल नहीं रखना चाहिए. क्योंकि ये स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं. आइये जानते हैं बाथरूम मे रखी ऐसी कौन सी चीजें हैं जो हमें तुरंत बाहर निकाल देनी चाहिए.

1 साबुन- नहाते वक्त हम सभी साबुन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है साबुन को ज्यादा समय तक खुला छोड़ने पर इसमें बैक्टीरिया हो सकते हैं. अगर आपका साबुन गंदा होने लगे, किसी तरह से दूषित हो जाए तो आपको तुरंत साबुन फेंक देना चाहिए. इसके अलावा एक ही साबुन को ज्यादा दिन तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर आप साबुन को खुले में रखते हैं तो इसमें सूखने के बाद क्रेक आ सकते हैं. ऐसे साबुन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. हालांकि साबुन खुलने के बाद भी सालों तक चल सकता है लेकिन इससे आपकी बॉडी पर कुछ रिएक्शन भी हो सकते हैं. आपकी त्वचा पर किसी तरह की जलन या इनफेक्शन हो सकता है इसलिए साबुन को समय साथ हटा देना चाहिए.

2- लूफा- ज्यादातर लोग नहाने में लूफा का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं एक वक्त के बाद लूफा खराब होने लगता है. लंबे समय तक एक ही लूफा इस्तेमाल करने से इसमें फफूंदी के जैसा कवक फाइबर बन सकता है. लूफा में मौजूद बैक्टीरिया इनफेक्शन का कारण हो सकते हैं. ऐसा इसलिए संभव है क्योंकि बाथरूम में हमेशा मॉइस्चर रहता है और आप अपना लूफा भी वहीं रखते हैं. ऐसे में आपको थोड़े समय के बाद अपना लूफा बदल देना चाहिए. कोशिश करें कि इसे थोड़ा ड्राइ जगह पर रखें. नहीं तो इससे आपकी स्किन पर खुजली या किसी तरह का नुकसानदायक हो सकता है

3- सनस्क्रीन- अगर आप नियमित रुप से सनस्क्रीन इस्तेमाल नहीं करते हैं. तो आपको इस बात का ख्याल रखना होगा, कि आपका सनस्क्रीन कितना पुराना है. आमतौर पर सभी सनस्क्रीन 3 साल के बाद एक्सपाइर हो जाते हैं. इसके बाद आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर आप उसके बाद भी वही सनस्क्रीन लगा रहे हैं तो ये आपकी स्किन पर एलर्जी पैदा कर सकता है. इसके अलावा आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में भी कारगर साबित नहीं होगा. इसलिए किस भी ब्रैंड के सनस्क्रीन को 3 साल के बाद इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

4- क्रीम या लोशन- अमेरिका में स्किन केयर पर की गई एक रिसर्च में बताया गया है कि नियोस्पोरिन जैसे मेडिकेटेड हीलिंग लोशन में सक्रिय, जीवाणुरोधी तत्व होते हैं जिसकी वजह से इनका असर बहुत जल्दी कम हो जाता है. इसलिए ऐसे प्रोडक्ट्स को आपको जल्दी इस्तेमाल करके फेंक देना चाहिए. किसी भी घाव भरने वाले लोशन या क्रीम को उसकी एक्सपायरी से 3 महीने के अंदर फेंक देना चाहिए.

5- रेजर ब्लेड- अक्सर लोगों के बाथरूम में जंग लगे रेजर और ब्लेड आपको मिल जाएगे. ऐसे रेजर और ब्लेड का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए आपको इन्हें तुरंत फेंक देना चाहिए. अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन पर इनफेक्शन हो सकता है. आपको लगभग 3 से 5 बार इस्तेमाल करने के बाद या दो सप्ताह में इसे जरूर बदल लेना चाहिए. अगर आप जंग लगे ब्लेड या रेजर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे टिटनेस होने का खतरा भी हो सकता है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close