स्वास्थ्य

सुबह उठकर खाएं ये 4 चीजें, पूरा दिन दिमाग और शरीर रहेगा चुस्त

Wake up in the morning and eat these 4 things, mind and body will remain fit all day

सुबह उठकर खाएं ये 4 चीजें, पूरा दिन दिमाग और शरीर रहेगा चुस्त

इस बात को लेकर लोग हमेशा दुविधा में रहते हैं कि आखिर सुबह उठते ही सबसे पहले क्या खाना चाहिए. कुछ लोग दिन की शुरूआत बादाम खा कर करते हैं तो कुछ लोगो की सुबह चाय या कॉफी के बगैर अधूरी होती है. लेकिन अब तक बहुत कम लोगों को ये पता है कि आखिर सुबह-सुबह क्या खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा सेहतमंद होता है. आइए जानते हैं इन मॉर्निंग फूड्स के बारे में.

भीगे हुए बादाम

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है दिन की शुरूआत कुछ भारी खाने की बजाय हल्के से करनी चाहिए. सुबह-सुबह भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. इसमें सारे जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं. रात भर बादाम भिगोने से इसका न्यूट्रिशन और बढ़ जाता है. दिन की शुरूआत अच्छी करनी है तो सुबह-सुबह 5 से 10 बादाम खाएं.

सुबह-सुबह बादाम खाने से भूख भी जल्दी नहीं लगती है. कहा जाता है कि बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है. इसलिए भिगोने पर बादाम के छिलके आसानी से निकल आते हैं और बादाम को सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं. बिना भिगोए बादाम खाने से पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

खजूर

खजूर को ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत माना जाता है. दिन की शुरूआत एनर्जी के साथ करनी है तो खजूर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. खजूर में ढेर सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और ये कई बीमार‍ियों को भी दूर करता है. खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसके अलावा खजूर कब्ज और अपच की समस्याओं को भी दूर करता है.

चिया बीज

छोटे से दिखने वाले चिया के बीज बहुत सेहतमंद होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है क्योंकि इनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. चिया बीज शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी से भरे होते हैं. एक चम्मच चिया बीज को रात भर पानी में भिगोएं और उन्हें सुबह खा लें. इसे स्मूदी, ताजे फलों और नाश्ते में डालकर भी खाया जा सकता है.

पपीता

सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना बहुत अच्छा होता है. पपीता में क्लींजिंग गुण होते हैं और यह पेट को साफ करने में मदद करता है. पपीता स्किन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. पपीता खाने के कम से कम एक घंटे के बाद कुछ भी खाने से बचें. खाली पेट पपीता खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close