BREAKING NEWSटॉप न्यूज़

यूपी: अमर सिंह की खाली हुई राज्यसभा सीट पर 11 सितंबर को उपचुनाव

UP: Bypoll on September 11 to the vacant Rajya Sabha seat of Amar Singh

  • अमर सिंह का सिंगापुर में हो गया था निधन

  • 25 अगस्त को जारी होगी इसकी अधिसूचना

पूर्व समाजवादी पार्टी नेता अमर सिंह के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट पर 11 सितंबर को चुनाव होगा. निर्वाचन आयोग के मुताबिक उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की सीटों में से आकस्मिक रूप से खाली हुई इस एक सीट पर 11 सितंबर को आवश्यकता पड़ने पर मतदान होगा.

अमर सिंह का 1 अगस्त को सिंगापुर में निधन हो गया था. वे लंबे दिनों से बीमार चल रहे थे. वे सिंगापुर में इलाज के लिए एक अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें किडनी से जुड़ी समस्या थी. राज्यसभा में उनका कार्यकाल अभी कई महीनों के लिए बचा था. यूपी से उनका कार्यकाल 22 जुलाई 2022 को खत्म होने वाला था.

अमर सिंह की सीट पर उपचुनाव की अधिसूचना 25 अगस्त को जारी होगी. निर्वाचन आयोग के बयान के मुताबिक 11 सितंबर को मतदान होगा. अब तक चले आ रहे नियमों के मुताबिक, मतदान निपटने के बाद उसी दिन शाम में मतगणना की जाएगी और नतीजे जारी कर दिए जाएंगे.

अभी हाल में यूपी के राज्यसभा उपचुनाव में बीजेपी के जयप्रकाश निषाद निर्विरोध चुने गए. निषाद ने 13 अगस्त को विधानभवन में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. उनके खिलाफ किसी ने भी अपना नामांकन दाखिल नहीं किया था. सपा नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन के बाद राज्यसभा सीट खाली हुई थी और बीजेपी ने जय प्रकाश निषाद को प्रत्याशी बनाया था.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close