अनतर्राष्ट्र्य खबरें
Trending

हिमाचल में पर्यटकों के झुंड, सीमाओं पर लगी लंबी कतारें

हिमाचल में पर्यटकों के झुंड, सीमाओं पर लगी लंबी कतारें

  • पर्यटकों का उमड़ा जन सैलाब

  • पर्यटकों को भ्रमण से पूर्व करवानी होगी मेडिकल जाँच

  • COVID-19 को देखते हुए लिया गया फैसला

हिमाचल में पर्यटकों, विशेष रूप से पड़ोसी राज्यों के लोग, बड़ी संख्या में राज्य में आने लगे हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनकी प्रविष्टि से संबंधित विभिन्न औपचारिकताओं के पूरा होने के कारण पुलिस बाधाओं पर कतारें लगी हैं।

राज्य में प्रवेश के बिंदु और कुछ जिलों में पिछले कुछ दिनों से वाहनों की लंबी कतार देखी जा रही है क्योंकि हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति दी थी।

पर्यटकों, विशेष रूप से पड़ोसी राज्यों के लोग, बड़ी संख्या में राज्य में आने लगे हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनकी प्रविष्टि से संबंधित विभिन्न औपचारिकताओं के पूरा होने के कारण पुलिस बाधाओं पर कतारें लगी हैं।

पिछले हफ्ते, हिमाचल सरकार ने उन पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति दी, जिनके पास राज्य में एक होटल या होमस्टे में पूर्व बुकिंग और प्रवेश के समय पिछले 72 घंटों के भीतर आईसीएमआर-मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला से एक नकारात्मक COVID-19 परीक्षण रिपोर्ट है।

बुधवार को शिमला में शोगी पुलिस बैरियर पर वाहनों की कतार राष्ट्रीय राजमार्ग 5 के एक तरफ कई सौ मीटर तक फैल गई, क्योंकि हिमाचल के बाहर से लौट रहे पर्यटक, कर्मचारी और स्थानीय निवासी जिले में प्रवेश करने का इंतजार कर रहे थे। शोगी चंडीगढ़-शिमला मार्ग पर सोलन-शिमला जिले की सीमा पर स्थित है।

स्वास्थ्य और पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पर्यटकों को केवल मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश की अनुमति दी जा रही है और उनकी जांच रिपोर्ट, होटल बुकिंग और एक सरकारी पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण का सत्यापन किया जा रहा है। पुलिस अपने निवास और चिकित्सा निगरानी के निर्णय के लिए घर लौटने वाले हिमाचल के निवासियों को भी पंजीकृत कर रही है, सिवाय उन लोगों के जो 48 घंटे के भीतर वापस आ रहे हैं, जैसा कि उनके पास बताया गया है।

हालांकि, क्षेत्र से स्थानीय बसों और यात्रियों को बिना सत्यापन के बाधा पार करने की अनुमति दी जा रही है।
घंटों तक फंसे रहने की शिकायत कतार में फंसे लोगों ने की। उनमें से कई ने शिमला पुलिस के फेसबुक पेज पर अपने सुझाव और शिकायतें पोस्ट कीं। एक विवेक शर्मा ने कहा कि सोमवार को बैरियर पर करीब तीन-चार लाइनें बनाई गईं, जिससे ट्रैफिक जाम हो गया। पुलिस ने जवाब दिया कि कुछ लोगों ने कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा की, पुलिस को लंबे समय तक बाधा डालने का दोषी ठहराया। “उस दिन, लोग पुलिस के साथ बहस कर रहे थे और सत्यापन के बिना बाधा को पार करना चाहते थे। हम इसकी अनुमति नहीं दे सकते, ”पुलिस ने कहा।

यशवंत चौहान ने कहा कि पुलिस और चिकित्सा कर्मचारियों के लिए कोई स्थायी आश्रय नहीं है, और उन्होंने उन्हें भारी बारिश में काम करते देखा, जबकि अनुराग शर्मा ने कहा कि काउंटरों पर बिजली के जनरेटर की कमी के कारण दो-तीन की बिजली कटौती के दौरान यातायात जाम हो गया घंटे। मोहित महाजन ने सुझाव दिया कि पुलिस को बारकोड स्कैनिंग करना चाहिए जैसा कि समय बचाने के लिए परवाणू में किया जा रहा है।

शिमला पुलिस ने कहा कि शोघी बैरियर पर ट्रैफिक जाम की कई शिकायतें मिल रही हैं। “नियमों में छूट के बाद वाहन बढ़े हैं। स्वास्थ्य सत्यापन और संगरोध निर्णय भी यहां किए जा रहे हैं, इसलिए इसमें समय लगता है। प्रक्रिया को तेज करने के लिए एक नया काउंटर खोला गया है और रविवार की तुलना में अब कम समय लग रहा है। हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि यदि वे शिमला आ रहे हैं, तो जल्द से जल्द शुरू करें, और पुलिस संबंधी कोई भी शिकायत 8894728001-7 पर दर्ज की जा सकती है।

कुल्लू पुलिस ने कहा कि पिछले तीन दिनों में, प्रवेश के लिए आवश्यक शर्तों को पूरा नहीं करने के कारण 20 पर्यटक वाहनों को जिला सीमाओं से वापस भेज दिया गया है। पुलिस ने कहा कि वाहनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के लगभग 70 पर्यटक थे।

  • पर्यटकों को भ्रमण से पूर्व क्या क्या करना पड़ेगा

राज्य के पर्यटन विभाग द्वारा एसओपी के अनुसार, एक पर्यटक को एचपी में प्रवेश के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा:

हिमाचल में प्रवेश करने से कम से कम 48 घंटे पहले category पर्यटक ’श्रेणी के तहत covidepass.hp.gov.in पर पंजीकरण करें

आरटी-पीसीआर परीक्षण के माध्यम से सीओवीआईडी -19 के लिए परीक्षण करें, जो राज्य में प्रवेश करने से 72 घंटे से अधिक पहले नहीं है, और एक आईसीएमआर अधिकृत / प्रमाणित प्रयोगशाला द्वारा जारी किए गए परीक्षण प्रमाण पत्र को एक नकारात्मक रिपोर्ट दिखा रहा है।

एक पंजीकृत पर्यटन इकाई में कम से कम पांच दिनों के लिए बुकिंग की पुष्टि करें

Aarogya सेतु ऐप डाउनलोड करें

चेक-इन से पहले होटल / होमस्टे में थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना

विभाग ने अन्य बातों के अलावा, विस्तृत दिशा-निर्देश, सावधानियां और अन्य सुविधाओं, टैक्सी सेवा, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, साहसिक खेल गतिविधियों और भोज के लिए निर्देश जारी किए हैं।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close