BREAKING NEWSटॉप न्यूज़तकनीक

इस कंपनी ने शुरू की E-SIM सर्विस, बिना फोन में SIM लगाए कर सकेंगे Call, चला सकेंगे डेटा भी.

भारत में अब eSIM सर्विस का चलन बढ़ रहा है. भारतीय एयरटेल (Bharti Airtel) के बाद अब वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) ने भी भारत में अपनी eSIM सर्विस को लॉन्च कर दिया है.

भारत में अब eSIM सर्विस का चलन बढ़ रहा है. भारतीय एयरटेल (Bharti Airtel) के बाद अब वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) ने भी भारत में अपनी eSIM सर्विस को लॉन्च कर दिया है. वोडाफोन ने ई-सिम को फिलहाल पोस्टपेड ग्राहकों (postpaid users) के लिए भी लॉन्च किया है, जो कि अभी दिल्ली, गुजरात और मुंबई सर्किल के यूज़र्स के लिए उपबल्ध कराए गए हैं.

इसका मतलब ये हुआ कि अब इस सर्विस की मदद से यूज़र्स बिना किसी फिजिकल सिम कार्ड (SIM card) के भी फोन में नंबर इस्तेमाल कर सकेंगे. हालांकि शुरुआत में ये कुछ ही डिवाइसेज़ पर ही काम करेगा.  आइए देखते हैं किन फोन पर काम करेगी ये Vodafone-Idea E-SIM सर्विस.

कंपनी ने eSIM के ऐलान के साथ डिवाइसेज़ की लिस्ट भी जारी की है, जिसके मुताबिक कंपनी की नई सर्विस ऐपल डिवाइसेज iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE, iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR में काम करेगी.

यानी कि फिलहाल इसे iOS के लिए ही पेश किया गया है, लेकिन वोडाफोन आइडिया का कहना है कि जल्द ही ये एंड्रॉयड पर भी सपोर्ट करेगी, जिसकी लिस्ट में Samsung Galaxy Z Flip और Galaxy Fold शामिल है.

कैसे काम करता है eSIM?

हाई-एंड डिवाइसेज में e-SIM एक इंटीग्रेटेड सिम चिप की तरह काम करता है, यानी कि ग्राहकों को इसके लिए फोन में अलग से कोई सिम कार्ड लगाने की जरूरत नहीं होती है.

अच्छी बात ये है कि इस तरह बिना फोन में कोई सिम कार्ड लगाए पोस्टपेड  यूज़र्स वोडाफोन-आइडिया नंबर से कॉल, SMS और मोबाइल डेटा ऐक्सेस करने की सुविधा पा सकते हैं.

कैसे मिलेगा वोडाफोन-आइडिया का eSIM?

सबसे पहले ध्यान रहे कि अगर आप पहले से ही वोडाफोन आइडिया के ग्राहक हैं और आपके पास लिस्ट में दिए गए मॉडल में कोई iPhone है तो आप आसानी से eSIM ले सकते हैं.

>>इसके लिए आपको सबसे पहले एक मैसेज करना होगा, जिसमें  ‘eSIM email id’ टाइप करके 199 पर भेजना होगा.

>> अगर आपकी ई-मेल ID मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको ‘email email id’ लिखकर 199 पर भेजना होगा.

>>एक बार ई-मेल आईडी वैलिडेट होने के बाद आपको नंबर पर 199 से एक मैसेज आएगा, जिसके आपको बाद  ‘ESIMY’ टाइप करके उस मैसेज का रिप्लाई करना होगा.

>>इसके बाद आपको एक और मैसेज मिलेगा.

>> फिर ई-मेल आईडी पर एक QR कोड आएगा, जिसे स्कैन करने के बाद आप ई-सिम एक्टिवेट कर सकेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close