स्वास्थ्य
Trending

बारिश में त्वचा की देखभाल के तरीके, Skin Care एक्सपर्ट से टिप्स

बारिश में त्वचा का ध्यान कैसे रखे,मानसून नमी भरा गर्म मौसम होता है.

Skin Care Tips In Monsoon

मानसून में त्वचा की देखभाल के लिए ध्यान रखने योग्य जरूरी बातें

  • सबसे पहले त्वचा के रोम छिद्रों को सख़्त तेल से मुक्त किया जाना चाहिए.

  •  अच्छे से सफ़ाई हो जाने के बाद रूई के साथ एस्ट्रिेंजेंट लोशन लगाया जाना काफ़ी फ़ायदेमंद होता है.

  • इसी लोशन में गुलाब जल मिलाया जाए तो सोने पर सुहागा. इसका एक मिश्रण बोतल में भर फ्रि़ज में रख दिया जाना चाहिए.

  • अगर मुंहासे बहुत ज़्यादा हो गए हैं तो तकिए के कवर और तौलिए को साबुन मिले गुनगुने पानी में दो चम्मच एंटीसेप्टिक मिलाकर धोएं.

  •  झाईयों को नाख़ूनों से नोचने से बचें. इससे इंफे़क्शन और दाग़ बनने का ख़तरा रहता है.

  • बिना हाथ धोए चेहरे को छूने से बचें. साथ ही झाईयों और मुंहासों को हाथों से उखाड़ने से बचें.

  • अगर आपकी त्वचा तेलीय है या इस पर फुंसी आदि है तो तेलीय क्रीम और मास्चराइजर कभी न लगाएं

Skin Care Tips In Monsoon
Skin Care Tips In Monsoon

 Skin Care In Monsoon. यह सवाल अब आपके मन में भी उठ रहा होगा. बरसात कई बार हो चुकी है. कुछ लोगों की त्वचा पर इसका असर दिखने लगा होगा. मानसून नमी भरा गर्म मौसम होता है. गर्मी और हवा में नमी के चलते त्वचा से काफ़ी मात्रा में पसीना और तेल निकलता है.

Skin Care Tips In Monsoon

मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें. यह सवाल अब आपके मन में भी उठ रहा होगा. बरसात कई बार हो चुकी है. कुछ लोगों की त्वचा पर इसका असर दिखने लगा होगा. मानसून नमी भरा गर्म मौसम होता है. गर्मी और हवा में नमी के चलते त्वचा से काफ़ी मात्रा में पसीना और तेल निकलता है. इसी वजह से शरीर पर तेल और प्रदूषण के कैमिकल्स चिपके रह जाते हैं. ऐसे में त्वचा पर कील और चकत्ते आना लाज़मी है. कभी-कभी यहीं से मुंहासों की समस्या भी जन्म ले लेती है. तो उपाय क्या हो? उपाय है सही उत्पादों के साथ त्वचा की रोज़ाना सफ़ाई और देखभाल. ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से हमने मानसून में स्किन केयर से जुड़े कुछ टिप्स लिए हैं. यहां है ब्यूटी एक्सपर्ट के स्किन केयर ट‍िप्स-

Skin Care Tips In Monsoon
Skin Care Tips In Monsoon

त्वचा की देखभाल के लिए रात को दें इन बातों पर ध्यान 

Monsoon skin care hacks: रात को सोते समय त्वचा की सफ़ाई बहुत ज़रूरी है. खीरे के रस से दिन भर की गंदगी को साफ़ किया जा सकता है. दिन में दो बार सुबह और शाम, कील-मुंहासों की सफ़ाई के लिए औषधीय गुणों वाला साबुन या क्लींजर इस्तेमाल करें. इसके अलावा हमें दिन भर पानी से चेहरे की धुलाई करने की आदत भी डालनी चाहिए.

कैसे मुंहासों से पाएं मुक्ति 

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा पर मुंहासे न हों, इसके लिए आपको काली झांईयों से भी बचना चाहिए. झाईयों को दूर करने के लिए आप प्रभावित त्वचा पर चेहरे पर लगाए जाने वाले स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे ये स्क्रब कील-मुंहासों और त्वचा पर बने चकत्तों पर नहीं लगाया जाना चाहिए.

मानसून में त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खे (How to Take Care For Your Skin in Monsoon)

1. चावल के पावडर में गुलाब जल मिलाएं और इसे रोज़ाना झाईयों पर लगाएं. इसे त्वचा पर कोमलता से गोल-गोल रगड़ें. 5 मिनट तक छोड़ें और इसके बाद धो लें.

2. इसके अलावा त्वचा रूखी है तो इसके लिए एक मिश्रण तैयार कर फ्रि़ज में रख लें जिसमें एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरिन में 100 मिलीलिटर गुलाब जल मिलाएं. नियमित रूप से इसे रूखी त्वचा पर लगाएं. या आधा चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे रोज़ाना चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें.

3. मुंहासों को ख़त्म करने के लिए चंदन का पेस्ट लगाएं.

4. दालचीनी पावडर और मेथी के बीज के पावडर में नींबू का रस मिलाकर इसमें कुछेक बूंदें शहद डालें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे नियमित रूप से एक या दो घंटे के लिए मुंहासों पर लगाएं.

5. मुठ्ठी भर नीम के पत्ते चार कप पानी में एक घंट के लिए धीमी आंच पर उबालें. और इसे रातभर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह इसी पानी से चेहरा धोएं. इतना ही नहीं उबले पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से बड़ा फ़ायदा मिलता है.

6. रोज़ाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं. सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिया जाना काफ़ी फ़ायदेमंद माना जाता रहा है. दिन भर संतुलित आहार के अलावा ताज़े फल, कच्ची सलाद, अंकुरित दालें, साबुत दालें और दही खाना स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद रहता है.

7. चेहरे पर ज़्यादा तेल न उतरे, इसके लिए गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट संजीवनी का काम करता है. आपको इसे सिर्फ़ चेहरे पर लगाना है और सूख जाने पर धो लेना है.

8. एस्ट्रिेंजेंट लोशन के लिए ढेर सारी सामग्री हमें हमारे घर पर भी मिल जाती है. तेलीय त्वचा पर अगर खीरे का रस लगाया जाए तो त्वचा एकदम तेलमुक्त हो जाती है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close