तकनीक

दिल्ली में घर बैठे बना सकते हैं राशन कार्ड

एक राशन कार्ड अनेक सुविधाएं

दिल्ली में घर बैठे बना सकते हैं राशन कार्ड

  • राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • एक राशन कार्ड अनेक सुविधाएं
  • नागरिकता का प्रमाण ही राशन कार्ड

पहचान बताने का महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है राशन कार्ड कोरोना नामक वैश्विक महामारी में भारत सरकार के द्वारा लोक डाउन लगाया गया । लॉक डाउन में जिन लोगों के पास राशन कार्ड था उनको राज्य सरकार के द्वारा राशन दिया गया किंतु जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं था वह लोग आसानी से राशन लेने के लिए वंचित रहे । इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है कि अब घर बैठे राशन कार्ड बनाया जा सकता है आइए हम आपको बताते हैं कि किस प्रकार से घर बैठे राशन कार्ड बना सकते हैं

राशन कार्ड अब कोरोना इलाज के लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में भी काम आने वाला है।

इस प्रकार करें राशन कार्ड के लिए आवेदन

 

  • दिल्ली के लोग घर बैठे ऑनलाइन अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले उन्हें दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा। दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/ है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद इसका होम पेज खुलेगा।
  • यहां पर आपको कई सारे ड्रॉरपडाउन होंगे। आपको न्यू यूजर पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको डॉक्यूमेंट सलेक्ट करने को कहा जाएगा। आपके पास आधार या वोटर आईडी जो भी उपलब्ध हो वो सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपके बारे में जो भी जानकारी मांगी गई है वो आपको भरनी होगी।
  • जानकारी भरने के बाद आपको कंटिन्यू टू रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। आपके फोन में एक एक्सेस कोड और पासवर्ड आएगा। इसके बाद आपको ये कोड भरना होगा और आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आपको स्क्रीन पर यूजर आईडी दिखेगी जो बाद में आपेक फोन पर भी मैसेज के द्वारा भेज दी जाएगी।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट में रजिस्टर्ड यूजर पर क्लिक करना होगा। जहां पर आईडी और पासवर्ड डालने के बाद आप लॉगइन करेंगे। इसके बाद आपको इसुएंस ऑफ AAY/प्राइयोरिटी हाउसहोल्ड कार्ड (issuance of aay/priority household card) के ऑपशन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन के दौरान आपके द्वारा भरी गई जानकारी आपके सामने होगी। वहीं नीचे एक फॉर्म खुलेगा, इसमें आपको मांगी गई जानाकारी भरनी होगी। इसमें आपकी बैंक डीटेल्स भी मांगी जाएगी। इसके बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको परिवार के मुखिया की एक फोटो और आधार की जानाकीर अपलोड करनी होगी। इसके बाद सारी जानकारी ठीक से पढ़ने के बाद पहले कंटिन्यू और फिर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा जिसे फिल करने के बाद आपका राशन कार्ड फॉम जमा हो जाएगा। इसके बाद आपको एक स्लिप मिलेगी जिसमें राशन कार्ड का एप्लिकेशन नंबर और रजिस्टर्ड आईडी जैसी जानकारी होगी। इसके जरिए आप अपने राशन कार्ड के बारे में जान सकते हैं कि उसके बनने में कितना समय बाकी है या कितना काम हो चुका है। आवेदन के 15-30 दिन बाद आपका राशन कार्ड आपके घर पर पहुंच जाएगा।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close