टॉप न्यूज़

विश्व युवा कौशल दिवस की आज 5वीं सालगिरह, आज सवेरे 11 बजे संबोधित करेंगे PM मोदी

कौशल भारत केंद्र सरकार की एक पहल है जो युवाओं को कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई थी जो उन्हें अपने काम के माहौल में अधिक रोजगारपरक बनाती है.

  • स्किल इंडिया मिशन के शुरुआत की 5वीं वर्षगांठ
  • मोदी के PM बनने के बाद अभियान की शुरुआत

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधन देंगे. यह दिन स्किल इंडिया मिशन के शुरुआत की 5वीं वर्षगांठ का प्रतीक है. इस अवसर को चिन्हित करने के लिए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा एक डिजिटल कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है.

 

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) की ओर से इस मौके पर बुधवार सवेरे 11 बजे एक डिजिटल सम्मेलन (Digital Conference) का आयोजन किया जा रहा है.

कौशल भारत केंद्र सरकार (Central Government) की एक पहल है जो युवाओं को कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई थी जो उन्हें अपने काम के माहौल (Work environment) में अधिक रोजगारपरक बनाती है. कौशल भारत कई क्षेत्रों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (National Skills Qualification Framework) के तहत उद्योग और सरकार दोनों द्वारा मान्यता प्राप्त मानकों से जुड़े होते हैं.

तकनीकी विशेषज्ञता बढ़ाने में मदद करता है कौशल विकास योजना का पाठ्यक्रम

पाठ्यक्रम एक व्यक्ति को काम के व्यावहारिक वितरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं और उसे अपनी तकनीकी विशेषज्ञता (Technical Expertise) बढ़ाने में मदद करते हैं ताकि वह अपनी नौकरी के पहले दिन के लिए तैयार हो और कंपनियों को उसे अपने नौकरी प्रोफाइल के लिए प्रशिक्षण (Training) में निवेश नहीं करना पड़े.

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्‍य
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य है, देश में सभी युवा वर्ग को संगठित करके उनके कौशल को निखार कर उनकी योग्‍यतानुसार रोजगार देना. इस योजना के तहत पहले वर्ष में 24 लाख वर्कर्स को शामिल किया जाएगा इसके बाद 2022 तक यह संख्‍या 40.2 करोड़ ले जाने की योजना है. इसके अलावा इस योजना से लोग अधिक से अधिक जुड़ सकें इसके लिए युवाओं (Youths) को लोन प्राप्‍त करने की भी सुविधा है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close