BREAKING NEWSटॉप न्यूज़भारत

पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां भजनों के बीच राम मंदिर की आधारशिला रखी

पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया

 

1244 बजे ठीक exactly जय श्री राम ’और M भारत माता की जय’ के नारे के साथ शिलान्यास किया गया। राम मंदिर आंदोलन के विवरण के साथ एक 40 किलोग्राम की स्लिवेर ईंट पहले रखी गई थी।

” भूमि पूजन ” समारोह में कुछ चुनिंदा लोग शामिल हुए, जिनमें यूपी के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के अलावा श्री राम जन्मभूमि थिरथ खेत ट्रस्ट के सदस्य शामिल थे।

पुजारियों ने राम मंदिर, रामराज्य और 500 साल पुराने एक सपने को कैसे पूरा किया, इसके बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि भूमि पूजन स्थल पर, 1989 में शिलान्यास के दौरान राम भक्तों द्वारा दान में दी गई 2.75 लाख ईंटें रखी गई हैं। इनमें से 100 ईंटों का निर्माण “जय श्री राम” के लिए किया गया है। ।

अनुष्ठान के दौरान, पीएम ने अपने माथे पर ‘टीका’ भी लगाया और पुजारियों द्वारा राम मंदिर के पूर्ण होने और ब्रह्मांड की भलाई के लिए सभी भगवान और देवी से प्रार्थना करने के बाद मंत्रों का पाठ किया। उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों से आए राम भक्तों की कूर्मा शिलाओं और अन्य शिलाओं की भी पूजा की।

धार्मिक अनुष्ठान लगभग 30 मिनट तक जारी रहे, जिसके बाद पीएम ने चांदी की ईंट को 161 फीट ऊंचे भव्य राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत के लिए रखा, जिसमें पांच कब्रें होंगी। बाद में, पूजा में शामिल होने वाले सभी गणमान्य लोगों ने कुरमा शिला पर पुष्प भी चढ़ाए।

आधारशिला रखने के बाद, पीएम और अन्य गणमान्य व्यक्ति शिलाओं के सामने झुक गए। पूरा कार्यक्रम एक बड़े टीवी स्क्रीन के माध्यम से मुख्य कार्यक्रम हॉल में सजीव हो गया, जहाँ लगभग 135 द्रष्टाओं सहित 175 लोग मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close