अनतर्राष्ट्र्य खबरें

रिलायंस जियो गूगल के साथ मिलकर सस्ता 4G-5G एंड्रॉयड फोन बनाएगी मुकेश अम्बानी

मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल और जियो मिलकर एंड्रॉयड पर बेस्ड स्‍मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं....

  • अगली कुछ तिमाहियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल बिजनेस में बिक सकती है हिस्सेदारी
  • 5 जी के लिए मेड इन इंडिया पर करेगी फोकस, पहले भारत में फिर दुनिया में रोल आउट होगा
  • सउदी अरामको के साथ 20 प्रतिशत की डील 2021 की शुरुआत में हो सकती है- अंबानी

 

मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल और जियो मिलकर एंड्रॉयड पर बेस्ड स्‍मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं. इसकी पार्टनरशिप के तहत कंपनी एंट्री लेवल 4G/5G स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप करेगी. गूगल-जियो पार्टनरशिप का मकसद भारत को 2G-मुक्त बनाना है.

 

मेड इन इंडिया होगा 5 जी

अंबानी ने कहा कि भारत में 5जी सर्विस को लॉन्च किया जाएगा। यह मेड इन इंडिया होगी और स्पेक्ट्रम के उपलब्ध होते ही इसका ट्रायल किया जाएगा। यह ट्रायल के लिए तैयार है। हमारे प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के तहत यह एक बड़ी पहल है। ओरिजिनल कैप्टिव इंटलेक्चुअल प्रापर्टी डेवलप की जा रही है। यह 5जी पहले भारत में शुरू होगा और बाद में इसे पूरी दुनिया के लिए शुरू किया जाएगा।

घरेलू और ग्लोबल बाजार में जियो को स्थापित करेंगे

उन्होंने कहा कि रिलायंस ने डीप डोमेन नॉलेज को तैयार किया है। जियो प्लेटफॉर्म डोमेन एक्सपर्टाइज के साथ ढेर सारे इकोसिस्टम को तैयार करेगा। अंबानी ने कहा, “मैं जियो प्लेटफॉर्म के लिए गोल सेट कर रहा हूं। हम घरेलू और ग्लोबल बाजार से जियो के लिए रेवेन्यू देख रहे हैं।” मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी के जरिए हम कंपेलिंग सोल्यूशंस को तैयार कर सकते हैं जो ढेर सारी इंडस्ट्री वर्टिकल और इकोसिस्टम के लिए काम कर सकता है। इसमें मीडिया, फाइनेंशियल सर्विसेस, न्यू कॉमर्स, एजुकेशन, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, स्मार्ट सिटी आदि शामिल है।

500 करोड़ जीबी डाटा की पिछले महीने डिलिवरी

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने पिछले महीने 500 करोड़ जीबी डाटा की डिलिवरी की है। एक मिलियन से ज्यादा घरों में जियो फाइबर इस दौरान पहुंचा। कोविड के बाद भारत और दुनिया तेजी से प्रोग्रेस करेगी। इसमें कोई संदेह नहीं है। जियो मीट को अब तक 5 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है।

भारत को 2G मुक्त बनाने की योजना

भारत को 2 जी से मुक्त करने की योजना गूगल एंड्राइड आधारित स्मार्ट डिवाइस को बनाने में जियो की मदद करेगा। भारत में 35 करोड़ लोग अभी भी टू जी का उपयोग कर रहे हैं। हम उन्हें बदलना चाहते हैं और भारत को टू जी मुक्त करना चाहते हैं।

राइट्स इश्यू सबसे बड़ा इश्यू रहा 

अंबानी ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े राइट्स इश्यू को हमने सफल बनाया। भारतीय बाजार में यह सबसे सफल इश्यू रहा है। हर कठिनाई में उसके ढेर सारे अवसर होते हैं। हम जियो प्लेटफॉर्म में नए पार्टनर का स्वागत करते हैं। इसमें सबसे पहले फेसबुक है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस दौरान 2.02 लाख करोड़ से ज्यादा के मूल्य का एक्सपोर्ट किया। इस एक्सपोर्ट में 9.1 प्रतिशत हिस्सा भारत के कुल मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का है।

ओटूसी में करेंगे विस्तार

अंबानी ने कहा कि हमारी बैलेंसशीट इस समय मजबूत है और हम आगे जियो, रिटेल और ओटूसी में विस्तार करेंगे। हमारी पूंजी जुटाने की योजना अब पूरी हो चुकी है। कस्टम्स और एक्साइज ड्यूटी के रूप में आरआईएल ने 21,660 करोड़ रुपए का पेमेंट किया यह भारत के निजी सेक्टर में सबसे ज्यादा है।

कोविड ने दुनिया को डिजिटल बनाया

मुकेश अंबानी ने कहा कि 2020 में हर कोई एक रात में ही डिजिटल के रूप में आ गया, क्योंकि कोविड ने पूरी दुनिया में अपना प्रभाव दिखाया। दोस्तों, जियो का विजन डिजिटल कनेक्टिविटी और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे दो महत्वपूर्ण पिलर पर टिका है। जियो फाइबर और जियो ब्राडबैंड पर हमारा फोकस है जो पहले से ही मजबूत स्थिति में है। जियो इंटरप्राइज ब्राडबैंड डिजिटल ट्रांसफार्मेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

नए इंडिया का नया जोश

एजीएम में जियो टीवी प्लस को लॉन्च करने की घोषणा की गई। यह वैश्विक स्तर पर उपलब्ध होगा। इसे नए इंडिया का नया जोश स्लोगन दिया गया है। जियो की लेटेस्ट ऑफरिंग में जियो सेट टॉप बॉक्स, जियो टीवी प्लस 12 ओटीटी प्लेटफॉर्म से कंटेंट लेकर ग्राहकों को मुहैया कराएगा। जियो फाइबर के रूप में इंट्रैक्टिविटी टीवी होगी। आकाश और ईशा अंबानी ने एजीएम में नए जियो टीवी का डेमोंस्ट्रेशन किया। इस नए फीचर में आप विदेश में रहें या कहीं भी रहें, आपको ऐसा लगेगा कि आप एक जगह बैठकर बात कर रहे हैं।

जियोमार्ट एक नया कॉमर्स प्लेटफॉर्म

जियोमार्ट एक नया कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जहां प्रोड्यूसर्स, ग्राहक और किराना स्टोर को एक साथ लाया जाएगा। यह डिजिटली बिल्ट किया गया है और यह किराना स्टोर की मदद करेगा। यह किराना स्टोर के सप्लायर्स के रूप में एक विश्वासी पार्टनर है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close