BREAKING NEWSभारतराज्य
Trending

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा होंगे, गिरीश चंद्र मुर्मू का इस्तीफा

जम्मू कश्मीर के नए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

जम्मूकश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद गिरीश चंद्र मुरमू उप राज्यपाल बने हुए थे और गिरीश चंद्र ने धारा 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर की प्रशासकीय कार्यों को बहुत अच्छे से अंजाम दिया किंतु गत दिनों में गिरीश चंद्र राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा भेज दिया।

अबे राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर उनकी जगह मनोज सिन्हा को नए उप राज्यपाल नियुक्त किया है

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने इस्तीफा दे दिया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. अब राष्ट्रपति भवन की ओर से गुरुवार सुबह पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है. जीसी मुर्मू ने ऐसे समय में इस्तीफा दिया, जब बुधवार को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का एक साल पूरा हुआ है. मुर्मू से पहले जब जम्मू-कश्मीर पूर्ण राज्य था तब सत्यपाल मलिक यहां के राज्यपाल थे, लेकिन जब केंद्र शासित प्रदेश बना तो अधिकारी जीसी मुर्मू को वहां भेजा गया.

 

31 अक्टूबर 2019 को मुर्मू बने थे जम्मू-कश्मीर के पहले एलजी
मोदी सरकार ने पिछले साल पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त कर दिये थे और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था.

इसी के बाद 31 अक्टूबर को मुर्मू को उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था.

 

गुजरात कैडर के 60 वर्षीय पूर्व आईएएस अधिकारी ने पिछले साल इस केंद्र शासित प्रदेश के प्रथम एलजी के रूप में कार्यभार संभाला था. 1985 बैच के आईएएस अधिकारी मुर्मू के इस्तीफे के कारणों पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. जब नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब मुर्मू ने उनके प्रधान सचिव के रूप में सेवाएं दी थीं. वह उप राज्यपाल के पद पर नियुक्ति के समय वित्त मंत्रालय में सचिव थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close