टॉप न्यूज़

पीएम मोदी के बाद ममता बनर्जी का बड़ा ऐलान, बंगाल सरकार अगले 12 महीने जून 2021 तक देगी फ्री राशन

ममता बनर्जी ने राज्य में एक जुलाई से शुरू हो रहे अनलॉक-2 के लिए कई छूटों की जानकारी भी दी. साथ निजी बस ऑपरेटर्स को चेताया कि वे किराया बढ़ाने की मांग छोड़ दें.

  • प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 महीने तक आगे बढ़ाया
  • ममता ने कहा- देश के 130 करोड़ भारतीयों को मुफ्त में राशन दिया जाना चाहिए

कोलकाता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संदेश में ऐलान किया कि गरीब परिवारों को अगले 5 महीने यानी नवंबर तक मुफ्त राशन देने की योजना जारी रखी जाएगी। इसके कुछ ही देर बार ममता सरकार ने अगले 12 महीने यानी जून 2021 तक अपने राज्य में फ्री राशन देने का ऐलान कर डाला। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में जो अनाज दिया जाएगा, उसकी क्वालिटी केंद्र से अच्छी होगी।
ममता बनर्जी ने कहा- केंद्र जो राशन हमें देता है, वह बंगाल के केवल 60% लोगों को मिल पाता है। ऐसा भेदभाव किसलिए है? मैं कहती हूं कि देश के 130 करोड़ लोगों को फ्री राशन देना चाहिए।

 

इसके साथ ही ममता बनर्जी ने राज्य में एक जुलाई से शुरू हो रहे अनलॉक-2 के लिए कई छूटों की जानकारी भी दी. साथ निजी बस ऑपरेटर्स को चेताया कि वे किराया बढ़ाने की मांग छोड़ दें.

ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल में सुबह 5.30 से 8.30 तक मॉर्निंग वॉक की छूट रहेगी. ऐसा करते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा.राज्य में होने वाली शादियों में 50 लोग एकत्रित हो सकेंगे. इसी तरह श्राद्ध में 25 लोगों के जमा होने की छूट होगी.

 

बता दें कि देश में एक जुलाई से अनलॉक-2 लागू हो रहा है. केंद्र सरकार ने इसके लिए सोमवार को ही गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. हालांकि, अनलॉक-1 की तरह अनलॉक-2 में भी राज्यों को यह छूट दी गई है कि वे अपनी जरूरतों के मुताबिक केंद्र के दिशानिर्देश में बदलाव कर सकते हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने मंगलवार को इसी आधार पर राज्य में कुछ अतिरिक्त छूट देने की घोषणा की है.

 

 

चीनी ऐप को बैन करना काफी नहीं- ममता
ममता ने कहा- चीन की ऐप को बैन करना काफी नहीं है। चीन को माकूल जवाब देना चाहिए। हालांकि, यह मुद्दा हमें केंद्र के फैसले पर छोड़ना चाहिए। यह विदेश मंत्रालय का मामला है। केंद्र इस पर जो कर रहा है, हम उसका समर्थन करते हैं। हमें एक तरफ आक्रामक होना पड़ेगा और दूसरी तरफ कूटनीति का भी इस्तेमाल करना होगा।

 

मोदी ने देश को दिए संदेश में कहा- किसानों-टैक्सपेयर्स की वजह से गरीबों के चूल्हे जले
मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में कहा कि आज गरीब को सरकार मुफ्त राशन दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। पहला हमारे अन्न देवता मेहनती किसान। दूसरा हमारे देश के ईमानदार टैक्स पेयर।
मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना को नंवबर तक बढ़ाने का ऐलान किया। इसके तहत हर गरीब परिवार के हर सदस्य को अगले 5 महीने तक 5 किलो चावल या गेहूं फ्री दिया जाएगा। इसी दौरान हर परिवार को एक किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close