LIFESTYLE
Trending

फ्रिज में फल, सब्जी को रखने से पहले जान लें ये जानकारी, सुरक्षा और ताजगी के लिए है जरूरी

फ्रिज में फल, सब्जी को रखने से पहले जान लें ये जानकारी

ब्रेड- ब्रेड को फ्रिज में कभी न रखें बल्कि उसको प्लास्टिक रैप में लपेटकर फ्रिजर में रखें. इससे नमी बनी रहेगी और ब्रेड सूखेगा भी नहीं. इस्तेमाल से कुछ देर पहले उसे फ्रीजर से निकाल कर खा सकते हैं.

नींबू- खट्टे फल जैसे नींबू, मौसमी या संतरा को फ्रिज में रखने से बचें. फ्रिज में रखने से उसके छिलके पर दाग पड़ जाते हैं और रस भी सूखने लगता है. खट्टे फलों को सामान्य तापमान पर रखा जाना चाहिए.

आलू- फ्रिज के बजाए किचन में आलू को ठंडी जगह पर रखने से ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रहेगा. फ्रिज में रखने से आलू में पाया जानेवाला स्टार्च चीनी में तब्दील हो जाता है जिसका असर स्वाद पर पड़ता है. साथ ही उसमें पौष्टिकता क्षरण की भी आशंका बनी रहती है. बाजार से आलू लाने के बाद प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल न करें. आलू के साथ प्याज, लहसुन न रखकर उसे ताजा रखा जा सकता है.

 

टमाटर- विशेषज्ञों का कहना है कि टमाटर उगाने में धूप और पानी की आवश्यकता होती है. उनके मुताबिक टमाटर ज्यादा ठंड झेल नहीं पाता. इसलिए फ्रिज में रखने से जल्दी गल जाता है.

केला- बाहर रखने पर दो चार दिनों के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है. केले के आसपास कोई अन्य फल न रखें. ऐसा करने से एथीलीन गैस निकलती है जो फलों के पकाने में काम आती है. केले के आसपास अन्य फल रखने से उनके प्रभावित होने की आशंका रहती है. इसलिए केले फ्रिज में रखने से परहेज करें.

सेब- महंगा होने के कारण सेब के प्रति सुरक्षा की ज्यादा चिंता होती है. अगर फ्रिज में उसे रखना ही है तो फ्रीज के ऊपरी शेल्फ में न रखें. सेब को कागज में लपेटकर फ्रीज के नीचे सब्जियों वाली जगह पर रखा जा सकता है.

 

आलूबुखारा, चैरी- बीज वाला फल भी फ्रिज के नीचे वाली जगह पर रखें. ऊपर रखने से बहुत ज्यादा ठंड के कारण एंजाइम निकलता है जिससे फल जल्दी पक जाते हैं.

 

खीरा, खरबूज या तरबूज- खाने से आधा घंटे पहले फ्रिज में उसे रखें. खीरा, खरबूज या तरबूज में एंटी ऑक्सीडेंट्स ज्यादा मात्रा में होती है. जिसके चलते फ्रिज की ठंडक खीरा, खरबूज या तरबूज झेल नहीं पाता. इससे उसके पौष्टिक तत्व बर्बाद हो जाने से शरीर को फायदा नहीं मिलता.

 

प्याज- फ्रीज में प्याज की गंध फैलने की आशंका रहती है. इसलिए लोग उसे फ्रिज में रखने से बचते हैं जबकि इसका कारण कुछ और है. जिस तरह आलू ठंडक के कारण खराब हो जाता है उसी तरह प्याज भी नमी के कारण जल्दी गलने लगता है. प्याज को फ्रिज में रखने के बजाए सामान्य तापमान वाली जगहों पर रखें.

 

लहसुन- लहसुन को भी फ्रिज में कभी नहीं रखा जाना चाहिए. फ्रिज की ठंड से लहसुन अंकुरित होकर ढीला पड़ने की आशंका होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close