खेल

एमएस धोनी के जन्मदिन पर जानिए, ये 11 रिकॉर्ड्स बताते हैं कि टीम इंडिया को नहीं मिल सकता कोई दूसरा धोनी

एमएस धोनी (MS Dhoni) क्यों सोशल मीडिया पर किसी मुद्दे पर नहीं बोलते, जानिए इसका राज

धोनी के नाम ICC की तीनों बड़ी ट्रॉफी है. जिसमें 2007 का वर्ल्ड टी-20, 2011 का वर्ल्ड कप और 2013 का आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है. धोनी टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर लेकर जा चुके हैं.

 

नई दिल्ली. 7 जुलाई…एक ऐसा दिन जो भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बेहद ही खास है. इस दिन हिंदुस्तान को एक ऐसा खिलाड़ी मिला था जिसने बल्ले से, कप्तानी से और अपने व्यक्तित्व से पूरी दुनिया को अपना मुरीद बना दिया. बात हो रही है एमएस धोनी  की, जिनका जन्मदिन सोशल मीडिया पर एक त्योहार की तरह मनाया जाता है. लेकिन धोनी सोशल मीडिया पर खामोश रहते हैं. वो विराट कोहली, रोहित शर्मा या दूसरे स्टार खिलाड़ियों की तरह अपनी भावनाएं सोशल मीडिया पर प्रकट नहीं करते.  आज के आधुनिक दौर में एक ऐसा सुपरस्टार जिसके फॉलॉअर्स की संख्या हर रोज़ हज़ारों में बढ़ती रहती है वो आखिर ऐसी चुप्पी कैसे साधे रखता है?. तो चलिए नजर डालते हैं कुछ रिकॉर्ड्स पर जो धोनी को कैप्टन कूल के साथ एक ऐसा खिलाड़ी बनाते हैं जिसके रिकॉर्ड को तोड़ने के बारे में कोई सोच नहीं सकता.

 

1. धोनी के नाम ICC की तीनों बड़ी ट्रॉफी है. जिसमें 2007 का वर्ल्ड टी-20, 2011 का वर्ल्ड कप और 2013 का आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है. धोनी टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर लेकर जा चुके हैं.

2. धोनी तीसरे सबसे सफल विकेटकीपर है जिन्होंने अपने 500 मैच में 780 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा है. इसमें सबसे पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर हैं और दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं. जिन्होंने 998 और 905 खिलाड़ियों को वापस भेजा है.

 

3. धोनी के नाम सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का भी रिकॉर्ड है. उन्होंने अभी तक कुल 178 स्टंपिंग्स की है.

 

4. टी-20 में धोनी सबसे सफल विकेटकीपर है जहां उनके नाम 82 शिकार है.

 

5. एमएस धोनी ने अपना पहला वनडे और टेस्ट शतक पाकिस्तान के खिलाफ मारा था जहां उन्होंने 148 रनों की शानदार पारी खेली थी.

 

6. धोनी ने वनडे मुकाबलों में अभी तक कुल 217 छक्के मारे हैं. धोनी इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. कप्तान के तौर पर भी धोनी ने सबसे ज्याद छक्के लगाए हैं.

 

7. धोनी के नाम एक और अनोखा रिकॉर्ड है जहां उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं वो भी बिना हॉफ सेंचुरी मारे. धोनी ने 1000 रन बिना किसी अर्धशतक के बनाए हैं.

 

8. 7वे नबंर पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी ने सबसे ज्यादा शतक मारे हैं. इस क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी के नाम कुल 2 शतक है.

 

9. धोनी कुल 9 बार गेंदबाजी की है जहां उनका पहला विकेट 2009 में वेस्टइंडिज के खिलाफ आया था.

 

10. एफ्रो एशियन कप में महेला जयवर्धने के साथ 218 रनों का पार्टनरशिप अभी तक का सबसे बड़ा पार्टनरशिप है जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

 

11. धोनी पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम लगातार दो बार ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड है.

 

सोशल मीडिया पर धोनी की चुप्पी

फेसबुक पर इस साल के 6 महीने में धोनी (MS Dhoni) के 10 पोस्ट हैं जिनमें से 7 विज्ञापन हैं और तीन निजी पोस्ट हैं. एक पोस्ट में बेटी ज़ीवा की तस्वीर है तो दूसरे में अपने साथियों के साथ खेलते हुए एक वीडियो, और तीसरा वीडियो रांची में ऑर्गेनिक फार्मिंग को लेकर है. इसके बाद इंस्टाग्राम पर अगर उनके पोस्ट पर गौर किया जाए तो अजीब सा आंकड़ा आपको देखने को मिलेगा. जबसे धोनी इंस्टाग्राम पर आये हैं उन्होंने अब तक इस प्लेटफॉर्म पर कुल 106 पोस्ट ही किए हैं. लॉकडाउन के दौरान जहां हर सेलेब्रेटी ने लगभग सौ से ज़्यादा पोस्ट किये और दुनिया के हर मुद्दे पर पोस्ट किये! सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस प्लेटफॉर्म पर अपनी पत्नी और बेटी के अलावा सिर्फ अमिताभ बच्चन को ही धोनी फॉलो करते हैं और किसी को भी नहीं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close