अनतर्राष्ट्र्य खबरें

मोदी कैबिनेट के 4 बड़े ऐलान जानें पूरी खबर

  1. नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का ऐलान

केंद्र सरकार ने नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. मोदी कैबिनेट ने आज हुई बैठक में नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (National Recruitment Agency) के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके तहत साल में दो बार टेस्ट होगा और एक हजार टेस्ट सेंटर बनाए जाएंगे. ये सेंटर जिला हेडक्वार्टर में बनाए जाएंगे. उम्र में छूट नहीं मिलेगी. फीस कंसेशन पहले जैसे ही रहेंगे. इसके तहत परीक्षाएं 12 भाषाओं में होगी. नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का हेडक्वार्टर दिल्ली होगा. एक परीक्षा से छात्रों का पैसा भी बचेगा उनको बहुत दौड़ धूप नहीं करनी होगी.

नौकरी के लिए युवाओं को बहुत परीक्षाएं देनी पड़ती हैं.

20 भर्ती एजेंसियां हैं, ऐसे में हर एजेंसी के लिए परीक्षा देने के लिए कई जगह जाना पड़ता है. अब नेशनल रिक्रूटमेंट एंजेसी टेस्ट लेगी. इससे करोड़ों युवाओं को लाभ मिलेगा. एक परीक्षा से छात्रों का पैसा भी बचेगा उनको बहुत दौड़ धूप नहीं करनी होगी.

2. 1 करोड़ गन्ना किसानों को तोहफा

  1. केंद्रीय मंत्री ने कहा, FRP बढ़ाने से 1 करोड़ गन्ना किसानों को फायदा होगा. FRP को बढ़ाकर 285 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है. यानी गन्ना खरीदने पर गन्ना किसानों को चीनी मिलों की तरफ से ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा. ये 275 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 285 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है.

    उन्होंने कहा, 10 फीसदी रिकवरी के मामले में किसानों को पूरा पैसा मिलेगा. अगर 11 फीसदी रिकवरी होती है तो किसानों को ज्यादा पैसा मिलेगा. यानी उनको प्रति क्विंटल 28.50 रुपये ज्यादा पैसा मिलेगा. अगर 9.5 फीसदी रिकवरी होती है तो किसानों को 270.75 रुपये प्रति क्विंटल पैसा मिलेगा. इससे एक करोड़ किसान लाभान्वित होंगे.

    190 करोड़ लीटर एथेनॉल की खरीद

केंद्रीय मंत्री ने कहा, सरकार एथेनॉल भी खरीदती है. सरकार ने 190 करोड़ लीटर एथेनॉल की खरीद की है. ये खरीद लगभग 60 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से हुई है. उन्होंने कहा, 5 करोड़ लोगों को अच्छा न्याय देने का फैसला हुआ है.

3. तीन एयरपोर्ट के निजीकरण को मंजूरी

इसके अलावा कैबिनेट करीब 3 एयरपोर्ट के निजीकरण पर भी मुहर लगाई है. कैबिनेट ने जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट को पीपीपी मॉडल के तहत लीज देने का फैसला किया है. ये एयरपोर्ट 50 साल के लिए लीज पर दिए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इससे सरकार को तुरंत 1,070 करोड़ रुपये मिलेंगे. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) इस पैसे का इस्तेमाल छोटे शहरों में हवाई अड्डों का विकास करेगी.

4. पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के लिए राहत

कैबिनेट ने कोरोना वायरस के चलते पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को हो रही परेशानी से बड़ी राहत दी है. पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को PFC और REC के जरिए लोन दिया जाएगा. कंपनियों को आसान शर्तों पर सस्ते लोन मिलेगा. सरकार का मानना है कि कोरोना के चलते बिजली बिलों के भुगतान में देरी से पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को नकदी की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. इससे पावर डिस्ट्रीब्यूशन पर असर पड़ा है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close