BREAKING NEWS

केरल विमान हादसा:एयर इंडिया का विमान कोझिकोड में रनवे से फिसला, दो हिस्सों में टूटा प्लेन, पायलट समेत 17 लोगों की मौत

क्रैश लैंडिंग के बाद एयर इंडिया का प्लेन 35 फीट गहरी खाई में गिरकर दो टुकड़ों में बंटा, दोनों पायलट समेत 17 की मौत; 123 यात्री घायल

  • वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की यह फ्लाइट AXB-1344 दुबई से लौट रही थी
  • इसमें कुल 190 लोग सवार थे, इनमें 128 पुरुष, 46 महिलाएं, 10 बच्चे और 6 क्रू मेंबर्स थे

 

केरल के कोझीकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम 7.41 बजे दिल दहलाने वाला हादसा हुआ। दुबई से आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट भारी बारिश के दौरान एयरपोर्ट के रनवे नंबर 10 पर लैंड कर रही थी। पायलट को लैंडिंग करने में दिक्कत आ रही थी। इसके चलते दो बार लैंडिंग टाल भी दी गई। तीसरी बार लैंडिंग की कोशिश के दौरान फ्लाइट फिसल गई और रन-वे से आगे निकल गई। विमान 35 फीट गहरी खाई में गिर गया।

इस हादसे में 17 लोगों की मौत हुई है। इनमें एयरफोर्स के रिटायर्ड विंग कमांडर दीपक वसंत साठे और को-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं, जो विमान उड़ा रहे थे। हादसा खतरनाक था। विमान मलबे में बदल गया और इसके दो टुकड़े हो गए। 123 यात्री घायल हैं। इलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि कई की हालत गंभीर है।

हालांकि, एयरपोर्ट अधिकारी और जानकार यह भी कह रहे हैं कि शुक्र है प्लेन में आग नहीं लगी, वरना ज्यादा लोगों की जान जाती। मलप्पुरम कलेक्टर ने बताया कि घटना स्थल पर बचाव अभियान पूरा हो गया है। सभी को मलप्पुरम और कोझीकोड के अस्पतालों में भेज दिया गया है।

सोर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित थे साठे

वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की यह फ्लाइट AXB-1344 दुबई से लौट रही थी। 190 यात्रियों में 128 पुरुष, 46 महिलाएं, 10 बच्चे और 4 क्रू मेंबर्स और 2 पायलट शामिल थे। हादसे में जान गंवाने वाले पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे वायु सेना में टेस्ट पायलट थे। वे एनडीए के पासआउट थे और प्रतिष्ठित सोर्ड ऑफ ऑनर से नवाजे गए थे। उनके भाई ने भी कारगिल की जंग में शहादत दी थी और उनके पिता भी सेना से रिटायर हुए हैं।

हादसा कैसे हुआ?

इस बाेइंग 737 प्लेन की रनवे पर क्रैश लैंडिंग हुई। शहर में तेज बारिश हो रही थी। डीजीसीए के मुताबिक, विजिबिलिटी 2000 मीटर थी। रनवे नंबर 10 पर फिसलते हुए प्लेन आगे की ओर गया और खाई में गिर गया।’ हादसे तस्वीरें डराने वाली हैं। प्लेन का आगे का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त नजर आ रहा है। शुक्र है कि हादसे के बाद प्लेन में तुरंत आग नहीं लगी, जिसकी वजह उस समय वहां हो रही तेज बारिश थी।

 

पीएम ने की बात

केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि विमान हादसे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनराई विजयन से फोन पर बात की है. सीएम ने पीएम को बताया कि कोझिकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टर और आईजी अशोक यादव सहित अधिकारियों की टीम हवाई अड्डे पर पहुंची और बचाव अभियान चलाया.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close