अनतर्राष्ट्र्य खबरेंभारत

भारत ने मोदी-आबे शिखर सम्मेलन में जापान के साथ महत्वपूर्ण सैन्य समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत ने मोदी-आबे शिखर सम्मेलन में जापान के साथ महत्वपूर्ण सैन्य समझौते पर हस्ताक्षर किए

जापान के निवर्तमान प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने गुरुवार को अपने भारतीय समकक्ष पीएम नरेंद्र मोदी के साथ टेलीफोन पर 30 मिनट की बातचीत के साथ अपनी अंतिम शिखर बैठक की। इस क्षेत्र में चीन की आक्रामकता के सामने सुरक्षा सहयोग को बढ़ाने के प्रयासों के तहत दोनों पक्षों ने एक प्रमुख सैन्य समझौते पर हस्ताक्षर किए।

रक्षा सचिव अजय कुमार और जापानी राजदूत सुजुकी संतोषी द्वारा आपसी लॉजिस्टिक सपोर्ट व्यवस्था पर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। गुरुवार को करीब 11.10 बजे IST में दोनों नेताओं के बीच राज्य प्रमुखों के बीच बातचीत हुई।

भारत के जापानी दूत सतोशी सुजुकी जिन्होंने संधि पर हस्ताक्षर किए, ने ट्वीट किया, “FJSDF और ianIndianArmedForces के बीच आपूर्ति और सेवाओं के पारस्परिक प्रावधान से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर करने में बहुत खुशी है। आशा है कि यह समझौता उनके बीच सहयोग को और बढ़ावा देगा।”

“हाल के वर्षों में जापान-भारत संबंधों की महत्वपूर्ण वृद्धि के संबंध में, प्रधान मंत्री अबे ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने एक स्वतंत्र और मुक्त भारत-प्रशांत और जापान और भारत के बीच विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी की दृष्टि को साकार करने की दिशा में कदम उठाए थे। शिखर तक पहुंचने के बाद जापानी सरकार द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है, ” और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close