BREAKING NEWSLIFESTYLEस्वास्थ्य

स्वस्थ रहने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें

स्वस्थ शरीर के लिए डाइट का महत्वपूर्ण योगदान है। 

Diet For Lowering Cholesterol

खास बातें-:

  • स्वस्थ शरीर के लिए डाइट का महत्वपूर्ण योगदान है। 
  • अच्छी डाइट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए काफी जरूरी है

Lower Cholesterol Diet-में कुछ फूड्स को शामिल किया जा सकता है-
कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को मेंटेन करने से आपको हार्ट से जुड़ी बीमारियों हार्ट अटैक, छाती में दर्द (Chest Pain) होने के खतरे को कम किया जा सकता है।
Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए तले-भुने से खाने से बचना चाहिये।
जानें क्या खाने से कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रोल लेवल.
एक अच्छी डाइट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए काफी जरूरी है.

लोअर कोलेस्ट्रॉल डाइट (Lower Cholesterol Diet) में कुछ फूड्स को शामिल किया जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को मेंटेन करने से आपको हार्ट से जुड़ी बीमारियों हार्ट अटैक, छाती में दर्द (Chest Pain) होने के खतरे को कम किया जा सकता है.
हमारा खान-पान हो सकता है. इसलिए हमें अपनी डाइट को ठीक करने की जरूरत हैं. कोलेस्ट्रॉल का पता लकने के बाद अपनी कोलेस्ट्रॉल डाइट को मेंटेन करना काफी जरूरी है.

डाइट में ऐसे पौष्टिक आहार को लेना चाहिए जिससे कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण (Control Cholesterol) पाया जा सके. इस आर्टिकल में हम कोलेस्ट्रॉल डाइट के बारे में बता रहे हैं. आप कौन से फूड्स रेगुलर ले सकते हैं.

जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते. एक हेल्दी हार्ट के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का नॉर्मल होना काफी जरूरी है. ट्रांस वसा, सोडियम और इंम्यूनिटी से बचना जरूरी है.

जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं…
Diet For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, इस एक चीज से रहें दूर!
1.अखरोट, मछली और अलसी के बीज
एक स्टडी में पाया गया कि ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता है. फैटी मच्छली में सैल्मन, मैकेरल, टूना और ट्राउट, अखरोट और अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कररने में मददगार साबित हो सकते हैं.

यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम भी कर सकते हैं जो ब्लड में पाए जाने वाले वसा का एक प्रकार है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने कोलेस्ट्रॉल और दिल के लिए हफ्ते में कम से कम दो मछली खाने की सलाह दी.

2. हाई फाइवर फूड्स दे सकते हैं लाभ
फाइबर युक्त खाना जैसे ओट्स, बीन्स, ब्रुसेल्स स्प्राउट्स, सेब और नाशपाती लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. उच्च फाइबर फूड्स कब्ज को दूर करने में कारगर हो सकते हैं. एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को तेजी से ठीक करने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइवर वाले फूड्स लेने चाहिए.

3. मेवे और बीज भी फायदेमंद
बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता, ब्राजील नट्स और पाइन नट्स आपके दिल और कोलेस्ट्रॉल के लिए काफी अच्छे हो सकते हैं.

हालांकि, आपको नट्स और बीजों का सेवन करते समय अपने मन पर कंट्रोल करना चाहिए. बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना मुट्ठी भर नट्स और बीज खा सकते हैं. आप इन्हें अपने सलाद में भी मिला सकते हैं.

4. जैतून का तेल भी दे सकता है राहत
कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए अपने खाना-पान में जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. सलाद के लिए भी जैतून के तेल का उपयोग करना चाहिए. खाना पकाने के तेल के रूप में मक्खन सिर्फ विकल्प के रूप में.

5. मट्ठा प्रोटीन के भी कई लाभ
डेयरी उत्पाद जैसे मट्ठा प्रोटीन आपके ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मददगार हो सकते हैं. स्टडी से पता चला है कि प्रोटीन से भरपूर खाने को खाने का सेवन आपके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद हो सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिएराजस्थान टॉप न्यूज के साथ…क्लिक करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close