BREAKING NEWSस्वास्थ्य

अगर आप जिम जाने की योजना बना रहे हैं तो 10 सावधानियां बरतनी चाहिए

कोरोनावायरस ने हम सभी और हमारे आस-पास के हर स्थान को प्रभावित किया है। जिम और योग केंद्र अलग-अलग नहीं हैं, लगभग चार महीनों तक बंद रहने के बाद इन्हें फिर से खोलने की तैयारी है। लेकिन हम में से कई लोग कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी अनिश्चितता के लिए जिम या योग सुविधाओं पर ध्यान देने से कतराते हैं। कोरोना वायरस से खुद को रोकने के लिए हमें जो सावधानियां बरतनी चाहिए, उससे हम अच्छी तरह वाकिफ हैं।

जैसा कि जिम अनलॉक 3.0 के तहत फिर से खोलना चाहते हैं, मुझे यकीन है कि सभी फिटनेस उत्साही बेहद खुश और राहत महसूस कर रहे हैं क्योंकि यह उन्हें घर के कार्यक्रम और घर के काम से एकरसता से बहुत जरूरी ब्रेक देगा।

वे जिम या योग केंद्रों में जा सकते हैं और बाकी दिनों के लिए ताजा और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। व्यायाम और योग न केवल हमें स्वस्थ रखता है बल्कि यह हमें खुशी और मन की शांति भी देता है।

कोरोनावायरस ने हम सभी और हमारे आस-पास के हर स्थान को प्रभावित किया है। जिम और योग केंद्र अलग-अलग नहीं हैं, लगभग चार महीनों तक बंद रहने के बाद इन्हें फिर से खोलने की तैयारी है।

लेकिन हम में से कई लोग कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी अनिश्चितता के लिए जिम या योग सुविधाओं पर ध्यान देने से कतराते हैं। कोरोना वायरस से खुद को रोकने के लिए हमें जो सावधानियां बरतनी चाहिए, उससे हम अच्छी तरह वाकिफ हैं।

मैं जिम और योग केंद्रों में अनुसरण करने के लिए 10 सावधानियों को सूचीबद्ध करने जा रहा हूं जो आपको सुरक्षित रहने में मदद करेंगे।

1. अपनी खुद की किट कैरी करें-

यह एक जिम बैग है जिसमें आप दो ताज़े तौलिये ले सकते हैं, अगर आप योग या किसी अन्य मंजिल पर अभ्यास करते हैं तो आपको एक योगा मैट चाहिए और आपके पास एक समर्पित पानी की बोतल होनी चाहिए। खबरदार – पानी कूलर और मोबाइल फोन चार्जिंग स्टेशनों जैसे आमतौर पर छुआ सतहों को न छूएं।

बैग को आपकी कार के बूट में छोड़ा जा सकता है और इसे आपके घर के अंदर नहीं ले जाने की जरूरत है ताकि अगर जिम से कुछ संक्रमण हो जो आप अपने बैग के साथ ले जा रहे हैं तो यह आपके घर के अंदर नहीं जाता है।

2. हर समय फेस कवर का इस्तेमाल करें-

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जिम जाने वालों और योग स्टूडियो जाने वालों के लिए स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए हैं और हर समय आपके चेहरे को ढंकना है। हल्के व्यायाम या योग करते समय फैब्रिक मास्क का प्रयोग करें। ट्रेडमिल पर दौड़ने और दौड़ने जैसी उच्च तीव्रता वाली एक्सरसाइज करते समय एक छलाँग किसी मास्क से ज्यादा आरामदायक हो सकती है। एक N95 MASK EXCLISING पर पहनें नहीं।

3. हर समय सामाजिक दूरी बनाए रखें-

हर समय सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करें

जहां तक ​​संभव हो अपनी नियुक्तियों को ऑनलाइन बुक करें और गैर-पीक घंटों के दौरान जाने की कोशिश करें ताकि आप सामाजिक दूरी बनाए रख सकें। जिम के रिसेप्शन में कई बार भीड़ हो जाती है, वहां रुकने और चैट करने की लालसा का विरोध करते हैं। उपकरण का उपयोग करते समय या वजन स्टेशन पर कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें।

4. हाथ की सफाई-

व्यायाम करने के लिए किसी अन्य मशीन को हिट करने से पहले अपने हाथों को साफ करना सुनिश्चित करें। उपयोग करने से पहले और बाद में उपकरणों के हैंडल को साफ करने के लिए कीटाणुनाशक वाइप्स का उपयोग करें। उपकरण का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को साफ करने के लिए उदारता से हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। लॉकर रूम के दरवाजे, बदलते कमरे के दरवाजे और शौचालय आदि जैसे आमतौर पर छुआ सतहों को छूने से बचने के लिए बेहतर है कि आमतौर पर छुआ स्थानों को छूने के बाद साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए धो लें।

5. अपना चेहरा मत छुओ-

संक्रमित हाथों से छूने पर कोरोनोवायरस मुंह, नाक और आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। अपने चेहरे को गहराई से पसीना करते हुए छूने से बचना मुश्किल है। एक साफ तौलिया या ऊतक का उपयोग वर्कआउट के बीच में अपने चेहरे को पोंछने के लिए किया जा सकता है। याद रखें कि यदि आप गहराई से पसीना बहाते हैं तो अतिरिक्त तौलिये ले जाएं। अपने बैग के एक अलग डिब्बे में तौलिये या ऊतकों को बंद करके रखें। और एक अन्य डिब्बे को स्वच्छ आपूर्ति रखने के लिए नामित किया जा सकता है।

6. हाई इंटेंसिटी डांस फिटनेस और योगा ब्रीदिंग क्लास से बचें-

चूंकि ये अभ्यास आपकी दर और साँस लेने की तीव्रता को बढ़ाते हैं, अनजाने में आप संक्रमण का संक्रमण कर सकते हैं या आप दूसरों से संक्रमित हो सकते हैं। भारी सांस के साथ बूंदों से सांस 6 फुट से अधिक की दूरी तक यात्रा कर सकती है। एक शोधकर्ता ने ऐसी कक्षाओं में भाग लेने पर दो लोगों के बीच कम से कम 12 फीट की दूरी बनाए रखने का सुझाव दिया। यह कठिन हो सकता है क्योंकि जिम में इन उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट से बचने के लिए विशेष रूप से मेट्रोपोलिटन्स में इतनी जगह नहीं हो सकती है। आप वैकल्पिक रूप से ऐसी कक्षाओं के ऑनलाइन संस्करणों के लिए साइन अप कर सकते हैं, जो आपके पसंदीदा ट्रेनर के साथ आपके घर की सुरक्षा में किया जा सकता है।

इन अभ्यासों में शामिल गहरी साँस लेने से आपके बंद स्थान पर विशेष रूप से संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है और यह भी जब कमरे में अन्य लोग होते हैं। इस तरह के अभ्यासों को बाहर करने की योजना बनाएं, और दो प्रतिभागियों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें।

7. जिम के लिए समर्पित जूते हैं –

इन्हें जिम की सतहों या जिम के फर्श पर ही पहनें और इन जगहों पर न पहनें। यदि कहीं और पहना जाता है, तो जूते बाहर से संक्रमण उठा सकते हैं और यह उन लोगों को संक्रमित कर सकता है जो जिम में व्यायाम कर रहे हैं विशेष रूप से फर्श पर व्यायाम करते हैं।

8. इन परिस्थितियों में जिम न जाएं –

MOHFW ने निर्दिष्ट किया है कि 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग, जो महिलाएं गर्भवती हैं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं या जिन लोगों की सह रुग्णता है, उन्हें जिम या अन्य भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। घर पर व्यायाम करना और स्वस्थ रहना और सुरक्षित रहना बेहतर है।

9. जिम्मेदार बनें-

आपको अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए स्वयं के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होना होगा। राज्य या केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करें। अगर आप अस्वस्थ हैं तो घर पर रहें।

जिम के कर्मचारियों के साथ सौम्य रहें और नियमों का पालन करें। हर सतह को साफ करने के बाद आप इसका इस्तेमाल करें, इससे पहले कि आप इसे इस्तेमाल करने जा रहे हैं, इसे साफ कर लें। जब भी मौका मिले अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं। बीच-बीच में अपने हाथों को साफ करते रहें

10. खुद के साथ सौम्य रहें-

आपके शरीर को भारी वर्कआउट की आदत पड़ने में थोड़ा समय लगेगा। आपके शरीर से बहुत अधिक मांग नहीं है, बहुत जल्दी। धीरे-धीरे अपनी सहनशक्ति का निर्माण करें और फिर आप निश्चित रूप से कई पुनरावृत्तियों के साथ भारी अभ्यास या अभ्यास पर जा सकते हैं। अपने शरीर को बसने के लिए कुछ समय दें और अपने शरीर को व्यवस्थित होने के लिए कुछ समय दें।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close