स्वास्थ्य
Trending

अगर आप सारा दिन लैपटॉप और फोन पर लगे रहते हैं, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए आज से ही खाएं ये 5 चीजें!

आओ जानते है कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आंखों की हेल्थ के लिए फायेदेमंद हो सकते हैं.

Food For Healthy Eyes

खास बातें

  1. दिनभर स्क्रीन के आगे रहने से आंखों की रोशनी पर असर हो सकता है.

  2. आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए यहां कुछ फूड्स दिए गए है.

  3. आंखों को हेल्दी रखने के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद है

Healthy Diet For Eyesight

कुछ पोषक तत्व आपकी आंखों के स्वास्थ्य (Eyes Health) के लिए फायदेमंद होते हैं

Healthy Diet For Eyesight
Healthy Diet For Eyesight

. आंखों को हेल्दी रखने के लिए फूड्स (Foods To Keep Eyes Healthy) का चुनाव करना आपके लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में हम आपके लिए यहां लेकर आए कुछ ऐसे फूड्स जो आंखों की हेल्थ के लिए फायेदेमंद हो सकते हैं. यहां सभी जरूरी पोषक तत्वों और उनके स्रोतों की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए…

Healthy Diet For Eyesight: आपकी आंखें मानव शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं जिन्हें अतिरिक्त देखभाल और ध्यान देने की जरूरत होती है. जीवन भर के लिए आपको हेल्दी नजर (Healthy Eyes) की जरूरत होती है. कुछ पोषक तत्व आपकी आंखों के स्वास्थ्य (Eyes Health) के लिए फायदेमंद होते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए फूड्स (Foods To Keep Eyes Healthy) का चुनाव करना आपके लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में हम आपके लिए यहां लेकर आए कुछ ऐसे फूड्स जो आंखों की हेल्थ के लिए फायेदेमंद हो सकते हैं.  यहां सभी जरूरी पोषक तत्वों और उनके स्रोतों की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको डाइट (Diet) में शामिल करना चाहिए. आंखों की रोशनी के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet For Eyesight) होना काफी जरूरी है.

एक हेल्दी और अच्छी तरह से संतुलित डाइट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. कुछ पोषक तत्व आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं. ये पोषक तत्व आंखों की समस्याओं (Eye Problems) जैसे मोतियाबिंद, मांसपेशियों में विकृति और भी कई में मददगार हो सकते हैं.

 

दिनभर कम्प्यूटर या फोन पर लगे रहने के लिए आंखों पर जोर पड़ता है जिससे आंखों की रोशनी (Eyesight) कम हो सकती हैं. ऐसे में एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) आपको आंखों की जलन और रेडनेस से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है.

आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स |

 

Food For Healthy Eyes
Food For Healthy Eyes

Add These Foods In The Diet To Keep Your Eyes Healthy

1. विटामिन ए

हेल्दी आंखों के लिए ज्यादा गाजर खाएं. आपने यह हजार बार सुना होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि गाजर आपके आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद विटामिन ए से भरी हुई है. यह आपको रतौंधी और उम्र से संबंधित नजर में गिरावट को रोकने में मदद कर सकता है. विटामिन ए आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है. विटामिन ए के कुछ सबसे अच्छे स्रोत गाजर के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, आम, सूखे खुबानी, टमाटर का रस और नारंगी हैं

2. ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद है. आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए ओमेगा -3 के लाभ काफी लोकप्रिय हैं लेकिन यह आपकी आंखों के लिए भी अच्छा है. सैल्मन, फ्लैक्ससीड्स, चिया सीड्स, अखरोट और सोयाबीन तेल ओमेगा -3 के कुछ अच्छे स्रोत हैं.

3. विटामिन सी

खट्टे फल विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. यह विटामिन इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों और आपकी त्वचा को मिलने वाले लाभों के लिए प्रसिद्ध है. आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में विटामिन सी की भूमिका काफी ज्यादा है. ऐसे में आपको जब भी मौका मिले विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

4. विटामिन ई

विटामिन ई आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छा है. विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी दृष्टि, मस्तिष्क, हृदय स्वास्थ्य और प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. विटामिन ई को लेने करने के लिए बादाम, पालक, सूरजमुखी के बीज, एवोकाडोस और गेहूं के बीज का तेल अपनी डाइट में शामिल करें.

5. जिंक

आंखों की रोशनी के लिए आपके स्वस्थ आहार में जस्ता होना चाहिए. अध्ययनों में पाया गया है कि जिंक की कमी से रतौंधी का खतरा बढ़ सकती है. सीप, मांस, कद्दू के बीज, छोले और नट्स जैसे बादाम और काजू जस्ता के कुछ अच्छे आहार स्रोत हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. राजस्थान टॉप न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close