BREAKING NEWSLIFESTYLEभारतस्वास्थ्य
Trending

वजन घटाने और प्रतिरक्षा अधिक करने के लिए प्याज के रस का उपयोग कैसे करें

वजन घटाने और प्रतिरक्षा अधिक करने के लिए प्याज के रस का उपयोग कैसे करें

  • प्याज के रस का महत्वपूर्ण लाभ

  • प्याज का रस पिने से ह्यूमिनिटी बढ़ेगी

  • प्याज स्वास्थ्य के लिए आवश्यक

प्याज का रस नुस्खा उन सभी स्वास्थ्य लाभों को प्रदान करता है जिनकी आपको तलाश है। यह वजन घटाने आहार, प्रतिरक्षा का निर्माण और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए बहुत अच्छा है।

स्वस्थ खाद्य पदार्थों की खोज करने की खोज एक कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है। चाहे वह वजन घटाने के आहार के लिए हो या प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए, असंख्य खाद्य विकल्प हैं और हम अपने आहार में उन खाद्य पदार्थों को अधिक से अधिक शामिल करने का प्रयास करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हमारी रसोई में सबसे आम भोजन – प्याज – का काम ठीक हो सकता है? हां, प्याज के रूप में बुनियादी कुछ है जो हम अपने भोजन की लगभग सभी तैयारियों में उपयोग करते हैं, हमेशा आपकी पेंट्री में मौजूद होते हैं, और यही वह चीज है जो आपको बिना मांगे लेनी चाहिए। प्याज का रस (या प्याज़ का पानी) उन सभी स्वास्थ्य लाभों को प्रदान करता है जो आप देख रहे होंगे

प्याज के जूस के फायदे और रेसिपी –

वजन घटाने के लिए प्याज का रस

कम वसा वाले प्याज में वसा नहीं होता है, लेकिन एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड के साथ पैक किया जाता है जो चयापचय में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं, और इसलिए, वजन घटाने में सहायता करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि खाली पेट प्याज और शहद पीने से शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

वजन घटाने के लिए प्याज का रस पकाने की विधि:

आधा प्याज को छीलकर काट लें और पानी के साथ ब्लेंडर में पीस लें। इसमें 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं और सुबह इसे पहली चीज में मिलाएं।

प्याज का रस मजबूत प्रतिरक्षा के लिए

आप प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए उन जटिल मनगढ़ंत चीजों को बनाना बंद कर सकते हैं और साधारण प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले पेय बनाने के लिए प्याज का सेवन करें। प्याज विटामिन सी और जस्ता जैसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों में समृद्ध हैं, और फाइटोकेमिकल्स भी हैं जो सर्दी, खांसी, बुखार और फ्लू के खिलाफ हमारे शरीर के रक्षा तंत्र के निर्माण में मदद करते हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close