BREAKING NEWSअनतर्राष्ट्र्य खबरें

भारत के स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका में रचा जाएगा इतिहास जाने पूरी खबर

भारत के स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका में रचा जाएगा इतिहास जाने पूरी खबर

इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) देश का झंडा यानी तिरंगा अमेरिका में भी लहराता (Tricolour in America) दिखेगा. ऐसा पहली बार होगा कि न्यू यॉर्क के मशहूर टाइम्स स्कॉयर में 15 अगस्त के दिन तिरंगा फहराया जाएगा. वहां यह काम कुछ भारतीय मूल के लोगों की वजह से पूरा होगा.

अमेरिका में रचा जाएगा इतिहास

अमेरिका में फेडरेशन ऑफ इंडियन असोसिएशन (FIA) नाम की एक संस्था है. यह न्यू यॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट में एक्टिव है. वह यह काम करेगी. संस्था ने बताया कि 15 अगस्त 2020 को टाइम्स स्कॉयर पर तिरंगा लहराता दिखेगा FIA ने बताया कि ऐसा पहली बार होगा और यह इतिहास रचने जैसा है.

इस कार्यक्रम के लिए रणधीर जयसवाल को गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में बुलाया गया है, वह न्यू यॉर्क में भारत के काउंसल जनरल ऑफ इंडिया हैं.

लाइटिंग सेरेमनी भी होगी

FIA ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर तो टाइम्स स्कॉयर पर तिरंगा फहराया जाएगा. इसके साथ-साथ एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर केसरी, सफेद और हरी लाइट से तिरंगा भी बनाया जाएगा. यह वाला कार्यक्रम 14 अगस्त को होगा.

FIA हर साल भारत के स्वतंत्रता दिवस पर वहां इंडिया डे परेड निकलवाती है. लेकिन इसबार कोरोना महामारी की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा. कोरोना केसों के मामले में अमेरिका सबसे आगे है. वहां अबतक कोरोना के 52,51,416 केस सामने आ चुके हैं. इसमें से 166,192 लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close