Hindi Current Affairs

Hindi Current Affairs 19 October 2021

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नमाला : 19 अक्टूबर 2021

Join for Job Update

1. हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का निवास प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाली पहली महिला बन गई हैं?
उत्तर- फातिमा बानो
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के चोस्कोरे गांव की रहने वाली फातिमा बानो कारगिल की पहली ऐसी महिला बन गई हैं जिन्हें ‘लद्दाख निवासी’ प्रमाणपत्र मिला है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि कारगिल के अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) त्सेरिंग मोटुप ने तहसीलदार कार्यालय मंक पहला निवासी प्रमाणपत्र जारी किया है। लद्दाख निवासी प्रमाणपत्र आदेश 2021 के अनुसार कोई भी व्यक्ति जिसके पास लेह और कारगिल में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया स्थायी निवासी प्रमाण पत्र (पीआरसी) है या वे सक्षम प्राधिकारी द्वारा पीआरसी जारी करने के पात्र व्यक्तियों की श्रेणी से संबंधित हों तो वे ‘निवासी प्रमाण पत्र’ प्राप्त करने के हकदार होंगे।
2. हाल ही में पश्चिमी कमान के चीफ ऑफ़ स्टाफ का पदभार किसने ग्रहण किया है?
उत्तर-  लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा
लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा ने पश्चिमी कमान मुख्यालय के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में पदभार संभाला है। लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं। इससे पहले देवेंद्र शर्मा वेस्टर्न सेक्टर में आर्मर्ड रेजिमेंट, आर्मर्ड ब्रिगेड और इनफेंट्री डिविजन की कमान संभाल चुके हैं। इसके अलावा वह भूटान में भारतीय मिलिट्री ट्रेनिंग टीम के सदस्य और पश्चिमी अफ्रीका यूनाइटिड नेशन के मिशन में बतौर मुख्य सैन्य अधिकारी के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।
3. हाल ही में किस देश के पहले टेस्ट कप्तान बांदुला वर्णपुरा (Bandula Warnapura) का निधन हो गया है?
उत्तर-. श्रीलंका
श्रीलंका के पहले टेस्ट कप्तान बांदुला वर्णपुरा का 18 अक्टूबर को निधन हो गया है। वे 68 साल के थे। ठोस तकनीक वाले सलामी बल्लेबाज वर्णपुरा मध्यम तेज गति की गेंदबाजी करने में भी सक्षम थे। वर्णपुरा ने 1975 से 1982 तक चार टेस्ट और 12 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने बाद में राष्ट्रीय टीम के कोच और श्रीलंका क्रिकेट में प्रशासक की भूमिका निभाई थी।
4. हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने साइबर सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों से जुड़े निर्देशों का पालन नहीं करने पर कितने रुपए का जुर्माना लगाया है?
उत्तर-  1.95 करोड़ रुपए
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने बताया कि साइबर सिक्योसरिटी से जुड़े एक मामले की जानकारी तय समय के भीतर नहीं देने के मामले में बैंक के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इसके अलावा एससीबी ने गैर-अधिकृत लेनदेन में ग्राहक की रकम वापस उसके अकाउंट में क्रेडिट भी नहीं की थी। आरबीआई ने कहा कि एससीबी ने ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय बैंक की ओर से जारी निर्देशों का उल्लंनघन किया है।
5. हाल ही में आईसीसी ने किसके साथ मिलकर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समझौता किया है?
उत्तर-  विश्व स्वास्थ्य संगठन
आईसीसी बच्चों और किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को लेकर जागरूकता जगाने की यूनिसेफ की मुहिम से जुड़ गई है। इससे हर बच्चे के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को लेकर यूनिसेफ के वैश्विक अभियान हैशटैग आन योरमाइंड का प्रचार होगा। इस अभियान के तहत आईसीसी के वैश्विक मंच का प्रयोग इस विषय पर यूनिसेफ के कार्यों के प्रचार के लिए किया जायेगा, जिसमें प्रसारण और डिजिटल चैनल शामिल हैं।
6. अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस (International Day of Rural Women) कब मनाया जाता है?
उत्तर-  15 अक्टूबर
अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। विकासशील देशों में करीब 43 फीसदी महिलाएं कृषि श्रमिक के रूप में कार्य करती हैं तथा खाद्य क्षेत्र से जुड़ी रहती हैं। अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस का मुख्य उद्देश्य कृषि विकास, ग्रामीण विकास, खाद्य सुरक्षा तथा ग्रामीण गरीबी उन्मूलन में ग्रामीण महिलाओं के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना हैं। इसका अन्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके योगदान को सम्मानित करना भी है।
7. हाल ही में किस देश ने एक ‘परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल’ का परीक्षण किया है?
उत्तर-  चीन
चीन ने एक ‘परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल’ का परीक्षण किया, जिसने अपने लक्ष्य की ओर जाने से पूर्व पृथ्वी का चक्कर लगाया। अमेरिका, रूस और चीन सहित कई देश हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित कर रहे हैं, जो ध्वनि से पांच गुना तेज़ गति से यात्रा करती हैं। हालांकि, बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में इनकी गति धीमी होती है, किंतु इन्हें अवरोधित करना और ट्रैक करना अपेक्षाकृत कठिन होता है।
8. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) के पुनर्गठन के माध्यम से बनाए गए कितने रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (PSU) को राष्ट्र को समर्पित किया है?
उत्तर-  सात
प्रधानमंत्री मोदी ने आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) के पुनर्गठन के माध्यम से बनाए गए सात रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (PSU) को राष्ट्र को समर्पित किया है। ‘आत्मनिर्भर भारत’ (Self-Reliant India) के तहत भारत का लक्ष्य देश को आत्मनिर्भरता की स्थिति प्रदान कर एक बड़ी सैन्य शक्ति बनाना है। केंद्र सरकार ने चार दशक पुराने आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) को भंग करने का आदेश दिया और सात नई राज्य-स्वामित्व वाली कंपनियों के तहत 41 फैक्ट्रियों को मिलाकर रक्षा हार्डवेयर से लेकर भारी हथियारों और वाहनों तक का निर्माण किया है।
9. हाल ही में ‘डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्रेरणा स्थल’ का उद्घाटन किस शहर में स्थित नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला में किया गया है?
उत्तर-  विशाखापत्तनम
नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (NSTL), विशाखापत्तनम में ‘डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्रेरणा स्थल’ का उद्घाटन किया गया। इसका उद्घाटन भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की 90वीं जयंती के अवसर पर और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए किया गया था। NSTL रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की प्रमुख नौसैनिक अनुसंधान प्रयोगशाला है।
10. ‘विश्व दृष्टि दिवस 2021’ (World Sight Day) की विषय क्या रखा गया है?
उत्तर-  Love Your Eyes
विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) प्रतिवर्ष अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इस वर्ष, यह दिवस 14 अक्टूबर को मनाया गया। यह एक वैश्विक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य अंधेपन और दृष्टि दोष के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यह मूल रूप से 2000 में लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन के साइट फर्स्ट कैंपेन द्वारा शुरू किया गया था।।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

 

Rajasthan Top News  की लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें-

Subscribe Now