Hindi Current Affairs

Hindi Current Affairs : 15-16 October 2021

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नमाला : 15-16 अक्टूबर 2021

Join for Job Update

1. हाल ही में  किस संस्थान ने Scientific Advisory Group for the Origins on Novel Pathogens (SAGO) का गठन किया है?
उत्तर – विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने Scientific Advisory Group for the Origins on Novel Pathogens (SAGO) की स्थापना की है। SAGO सचिवालय को उभरते और फिर से उभरते रोगजनकों पर तकनीकी और वैज्ञानिक विचारों पर सलाह देगा। एक भारतीय महामारी विज्ञानी, डॉ. रमन गंगाखेडकर, कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति पर शोध कार्य करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वैज्ञानिक सलाहकार समूह का हिस्सा होंगे।
2. मालाबार अभ्यास श्रृंखला 1992 में भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई थी?
उत्तर – अमेरिका
मालाबार अभ्यास श्रृंखला, जो 1992 में भारत और अमेरिका के बीच एक वार्षिक द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई थी। भारतीय नौसेना जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी और अमेरिकी नौसेना के साथ बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार के दूसरे चरण में भाग लेने जा रही है। यह अभ्यास 12 से 15 अक्टूबर, 2021 तक बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जा रहा है। इस अभ्यास का पहला चरण अगस्त में फिलीपींस सागर में आयोजित किया गया था।
3. ‘Fiscal Monitor’ रिपोर्ट कौनसी संस्था जारी करती है?
उत्तर – अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की ‘Fiscal Monitor’ रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक ऋण 226 ट्रिलियन अमरीकी डालर के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया है। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं और चीन ने 2020 में विश्वव्यापी ऋण के संचय में 90% से अधिक का योगदान दिया। भारत का ऋण 2016 में उसके सकल घरेलू उत्पाद के 68.9% से बढ़कर 2020 में 89.6% हो गया है। इसके 2021 में 90.6% तक पहुँचने का अनुमान है।
4. 2021 में जारी सरकार की हालिया अधिसूचना के अनुसार, गर्भावस्था को समाप्त करने की गर्भकालीन सीमा क्या है?
उत्तर – 24 सप्ताह
सरकार के नए नियमों के अनुसार, भारत में गर्भपात की गर्भकालीन सीमा को बढ़ाकर 24 सप्ताह कर दिया गया है। पहले यह सीमा 20 सप्ताह थी। मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (संशोधन) नियम, 2021 के तहत, यौन उत्पीड़न, बलात्कार या अनाचार से बचने वाली महिलाओं, नाबालिगों, जिनकी वैवाहिक स्थिति गर्भावस्था के दौरान बदल जाती है और शारीरिक रूप से विकलांग महिलाओं को नई सीमा के लिए शामिल किया गया है।
5. क्रिस्प-एम टूल (CRISP-M tool), किस योजना को लागू करने में जलवायु संबंधी जानकारी को शामिल करता है?
उत्तर – मनरेगा
केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने संयुक्त रूप से Climate Resilience Information System and Planning (CRISP-M) टूल लॉन्च किया। इसका उपयोग महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) आधारित वाटरशेड योजना में जलवायु सूचना के एकीकरण के लिए किया जाता है।
6. हाल ही में किस सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई को “महारत्न” का दर्जा दिया गया है?
उत्तर – पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन
केंद्र सरकार ने पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) को “महारत्न” का दर्जा दिया है। PFC ओएनजीसी, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, सेल सहित अन्य के विशिष्ट समूह में शामिल होकर यह दर्जा प्राप्त करने वाली 11वीं सरकारी स्वामित्व वाली इकाई बन गयी है। “महारत्न” का दर्जा उस कंपनी को दिया जाता है जिसने लगातार तीन वर्षों में ₹5,000 करोड़ से अधिक का शुद्ध लाभ दर्ज किया है, तीन वर्षों के लिए ₹25,000 करोड़ का औसत वार्षिक कारोबार या तीन वर्षों के लिए औसत वार्षिक शुद्ध मूल्य ₹15,000 करोड़ होना चाहिए।
7. ‘विश्व गठिया दिवस 2021’ (World Arthritis Day) की थीम क्या है?
उत्तर – Don’t Delay, Connect Today: Time2Work
गठिया और मस्कलोस्केलेटल रोगों के अस्तित्व और प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस (World Arthritis Day) मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 1996 में मनाया गया था। EULAR (European Alliance of Associations For Rheumatology) के अनुसार, लगभग 100 मिलियन लोग ऐसे हैं जो बिना निदान के हैं और अनदेखे लक्षणों से निपटने की कोशिश कर रहे हैं।
8. हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गोरखा प्रतिनिधियों और किस राज्य सरकार के साथ त्रिपक्षीय वार्ता शुरू की है?
उत्तर – पश्चिम बंगाल
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दार्जिलिंग हिल्स, तराई और डूआर्स क्षेत्र और पश्चिम बंगाल सरकार के गोरखा प्रतिनिधियों के साथ त्रिपक्षीय वार्ता शुरू की। यह बातचीत उत्तर बंगाल क्षेत्र में राज्य की मांग को हल करने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी। इस वार्ता की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह ने की। पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों के साथ दूसरे दौर की बातचीत नवंबर 2021 में निर्धारित है।
9. किस जानवर की प्रजाति को ‘ढोले’ (Dhole) भी कहा जाता है?
उत्तर – एशियाई जंगली कुत्ता (Asiatic Wild Dog)
‘ढोले’ (क्यूओन अल्पाइनस – Cuon alpinus) मध्य, दक्षिण, पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी जानवर है। प्रजातियों के अन्य नामों में एशियाई जंगली कुत्ता, भारतीय जंगली कुत्ता, सीटी बजाने वाला कुत्ता, लाल कुत्ता और पहाड़ी भेड़िया शामिल हैं। यह वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत एक अनुसूची II प्रजाति है। हाल के एक अध्ययन ने 114 प्राथमिकता वाली तहसीलों की पहचान की है जहां ढोले या एशियाई जंगली कुत्ते के लिए जनसंख्या कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए आवासों को समेकित किया जा सकता है। यह जानवर पूरे भारत में तीन समूहों में पाए जाते हैं, अर्थात् पश्चिमी और पूर्वी घाट, मध्य भारत और उत्तर पूर्व भारत।
10. हाल ही में किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘ऑपरेशन सतर्क’ नाम से एक गश्ती अभियान शुरू किया है?
उत्तर – नई दिल्ली
दिल्ली ने अपराध का मुकाबला करने और उसे रोकने और सार्वजनिक स्थानों को सुरक्षित बनाने के लिए ‘ऑपरेशन सतर्क’ नाम से एक गश्ती अभियान शुरू किया है। दक्षिण-पश्चिम जिला पुलिस ने यह गश्त अभियान शुरू किया है, जहां महिला अधिकारियों समेत वरिष्ठ अधिकारी पैदल गश्त करेंगे। इसका उद्देश्य उपद्रव करने वालों पर नकेल कसना और जनता के बीच विश्वास पैदा करना है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

 

Rajasthan Top News  की लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें-

Subscribe Now