Hindi Current Affairs

Hindi Current Affairs : 12 October 2021

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नमाला : 12 अक्टूबर 2021

Join for Job Update

1. हाल ही में किस राज्य का राज्य चुनाव आयोग “स्मार्ट फोन के माध्यम से मतदान” के लिए भारत का पहला ड्राई रन आयोजित करने जा रहा है?
उत्तर – तेलंगाना
तेलंगाना का राज्य चुनाव आयोग स्मार्टफोन का उपयोग करके मतदान का ड्राई रन संचालन करने वाला है। इस ट्रायल को राज्य सरकार से मंजूरी मिल गई है। यह परीक्षण 20 अक्टूबर 2021 को खम्मम जिले में चलाया जाएगा और यह मोबाइल फोन का उपयोग करने वाली देश की पहली ई-वोटिंग प्रक्रिया होगी।
2. अभ्यास मालाबार भारत के किस सशस्त्र बल से संबंधित है?
उत्तर – भारतीय नौसेना
अभ्यास मालाबार भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की नौसेनाओं का एक नौसेना/समुद्री अभ्यास है। मालाबार अभ्यास का दूसरा चरण 12-15 अक्टूबर, 2021 तक बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास में आईएनएस रणविजय, आईएनएस सतपुड़ा, P8i समुद्री गश्ती विमान और एक पनडुब्बी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।
3. सुनील छेत्री किस खेल से जुड़े हैं?
उत्तर – फुटबॉल
भारतीय पेशेवर फुटबॉलर और भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कप्तान – सुनील छेत्री ने हाल ही में माले में SAFF चैंपियनशिप में नेपाल के खिलाफ मैच में अपना 77वां अंतर्राष्ट्रीय गोल किया। इसी के साथ उन्होंने ब्राजील के पूर्व दिग्गज फुटबॉलर पेले के गोल टेबल की बराबरी कर ली है। यह रिकॉर्ड उन्होंने भारत के लिए अपने 123वें मैच में बनाया।
4. हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय मंच ने स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण तक पहुंच को मौलिक अधिकार के रूप में मान्यता दी है?
उत्तर – संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने एक मौलिक अधिकार के रूप में “स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण तक पहुंच” को मान्यता देते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है। इसे जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए मील के पत्थर के रूप में देखा जा रहा है। इस संबंध में प्रस्ताव कोस्टा रिका, मालदीव, मोरक्को, स्लोवेनिया और स्विटजरलैंड द्वारा पेश किया गया था।
5. पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान के लिए प्रस्तावित वित्तीय परिव्यय कितना है?
उत्तर – 100 लाख करोड़ रुपये
75वें स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधानमंत्री ने समग्र बुनियादी ढांचे के विकास के उद्देश्य से 100 लाख करोड़ रुपये के कुल वित्तीय परिव्यय पर “पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान” की घोषणा की थी। इस योजना का प्रस्ताव 1000 से अधिक औद्योगिक समूहों को मोडल कनेक्टिविटी प्रदान करने का है और इसमें भारतमाला, सागरमाला, उड़ान आदि जैसी मौजूदा योजनाओं के तहत परियोजनाएं शामिल होंगी।
6. गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित हैं?
उत्तर – छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य के संयुक्त क्षेत्रों को टाइगर रिजर्व घोषित करने जा रही है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। नया रिजर्व मध्य प्रदेश और झारखंड की सीमा से लगे राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है। उदंती-सीतानदी, अचानकमार और इंद्रावती रिजर्व के बाद छत्तीसगढ़ में यह चौथा टाइगर रिजर्व है।
7. डीप स्पेस एटॉमिक क्लॉक (Deep Space Atomic Clock) का संबंध किस अंतरिक्ष एजेंसी से है?
उत्तर – नासा
नासा की डीप स्पेस एटॉमिक क्लॉक (Deep Space Atomic Clock) ने अपने मिशन को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है। इस घड़ी का निर्माण दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा किया गया था। डीप स्पेस एटॉमिक क्लॉक एक अति-सटीक, पारा-आयन परमाणु घड़ी है। इसे 25 जून, 2019 को रक्षा अंतरिक्ष परीक्षण कार्यक्रम 2 मिशन विभाग में लॉन्च किया गया था।
8. हाल ही में बंदरगाह से संबंधित जानकारी में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय नौवहन मंत्रालय द्वारा लांच किए गए एप्लीकेशन का नाम क्या है?
उत्तर – MyPort
केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में कोलकाता में ‘MyPortApp’ नामक एक पोर्ट मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। इस एप्लिकेशन का उद्देश्य पारदर्शिता को बढ़ावा देना और बंदरगाह से संबंधित जानकारी तक आसान पहुंच को बढ़ावा देना है। इस एप्प में डिजिटल रूप से सभी विवरण शामिल हैं।
9. मेटे फ्रेडरिकसन (Mette Frederiksen), किस देश की प्रधानमंत्री हैं?
उत्तर – डेनमार्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके डेनिश समकक्ष मेटे फ्रेडरिकसन ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंची फ्रेडरिकसेन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगी। इससे पहले फ्रेडरिकसन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। 200 से अधिक डेनिश कंपनियां भारत में मौजूद हैं और लगभग 60 भारतीय कंपनियां डेनमार्क में मौजूद हैं।
10. ‘विश्व डाक दिवस’ (World Post Day) कब मनाया जाता है?
उत्तर – 9 अक्टूबर
1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है। भारत 1876 से यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन का सदस्य रहा है। इस वर्ष के विश्व डाक दिवस की थीम ‘Innovate to recover’ है। विश्व डाक दिवस का उद्देश्य लोगों के जीवन में डाक क्षेत्र की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

 

Rajasthan Top News  की लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें-

Subscribe Now