Hindi Current Affairs

Hindi Current Affairs : 10-11 October 2021

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नमाला : 10-11 अक्टूबर 2021

Join for Job Update

1.High Ambition Coalition for Nature and People, आधिकारिक तौर पर किस वर्ष लांच किया गया था?
उत्तर – 2021
High Ambition Coalition for Nature and People (HAC) एक अंतर सरकारी समूह है, जिसकी सह-अध्यक्षता फ्रांस और कोस्टा रिका द्वारा की जाती है। इसका उद्देश्य 2030 तक (30×30 लक्ष्य) ग्रह की भूमि के 30% और उसके महासागरों के 30% की रक्षा के लक्ष्य को अपनाने में सहायता करना है। इस गठबंधन को आधिकारिक तौर पर 2021 में वन प्लैनेट समिट में लॉन्च किया गया था। वर्तमान में इसके लगभग 70 सदस्य हैं। भारत आधिकारिक तौर पर नई दिल्ली में फ्रांसीसी और भारतीय सरकारों के बीच आयोजित एक समारोह में इस गठबंधन में शामिल हुआ।
2. RBI की अक्टूबर मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद रेपो दर क्या है?
उत्तर – 4.00%
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने प्रमुख उधार दर – रेपो दर को लगातार आठवीं बार 4% पर अपरिवर्तित रखा। रिवर्स रेपो रेट 3.5% पर अपरिवर्तित है। RBI ने भी वित्त वर्ष 22 के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को 9.5% पर बरकरार रखा है।
3. भारत का कौनसा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल नेपाल और भूटान की सीमाओं की सुरक्षा करता है?
उत्तर – सशस्त्र सीमा बल (SSB)
सशस्त्र सीमा बल (SSB), एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, नेपाल और भूटान की सीमाओं की सुरक्षा करता है। भारत और नेपाल के सीमा बल सीमा पार अपराधों, हथियारों की तस्करी, मानव तस्करी और चिंता के अन्य क्षेत्रों को नियंत्रित करने के लिए सीमा पर नियमित रूप से संयुक्त गश्त करेंगे। SSB और सशस्त्र पुलिस बल, नेपाल के बीच पांचवीं वार्षिक समन्वय बैठक हाल ही में संपन्न हुई।
4. वल्लीलथ माधथिल माधवन नायर किस पेशे से जुड़े हैं?
उत्तर – नौकरशाही
भारत के सबसे उम्रदराज़ जीवित पूर्व राजनयिक वल्लीलथ माधथिल माधवन नायर का 102 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वे 1942 में भारतीय सिविल सेवा या ICS में शामिल हुए और उन्हें बिहार कैडर आवंटित किया गया है। बाद में उन्हें स्थायी रूप से भारतीय विदेश सेवा में भर्ती किया गया। उन्होंने विदेश मामलों के विभाग और राष्ट्रमंडल संबंधों के प्रभारी में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया था। वह 1970 के दशक के अंत में IFS से सेवानिवृत्त हुए थे।
5. हाल ही में “राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान के लिए लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार” किस राज्य द्वारा प्रदान किया जाता है?
उत्तर – असम
लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान के लिए असम सरकार का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। गोपीनाथ बोरदोलोई एक स्वतंत्रता सेनानी, स्वतंत्रता के बाद असम के पहले मुख्यमंत्री और भारत रत्न से सम्मानित थे। इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये का पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक अंगबस्त्रम दिया जाता है। इस वर्ष का पुरस्कार उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू द्वारा प्रदान किया गया।
6. हाल ही में पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का किस कर्ज में डूबी कंपनी के साथ विलय हो गया है?
उत्तर – DHFL
पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, पीरामल एंटरप्राइजेज की एक सहायक कंपनी ने DHFL के लेनदारों को 34,250 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान करने के बाद खुद को कर्ज में डूबी दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के साथ विलय कर लिया है। दिवाला दिवालियापन संहिता (IBC) के तहत समाधान योजना के अनुसार, प्रक्रिया 30 सितंबर 2021 को पूरी हो गई थी।
7. उस चक्रवात का नाम क्या है जो ओमान से टकराया और चक्रवात गुलाब का वंशज है?
उत्तर – शाहीन
उष्णकटिबंधीय चक्रवात शाहीन ओमान के तट से टकराया है और इस क्षेत्र में मानव और भौतिक क्षति हुई है। यह चक्रवात गुलाब चक्रवात का एक वंशज है, जिसका सितंबर 2021 के अंत में भारत के पूर्वी तट पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा था।
8. हाल ही में कौनसा संगठन “आवश्यक दवाओं की मॉडल सूची” प्रकाशित करता है?
उत्तर – WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने “बच्चों के लिए आवश्यक दवाओं और आवश्यक दवाओं की मॉडल सूची” का नवीनतम संस्करण प्रकाशित किया है। नई सूची में मधुमेह और कैंसर के उपचार तक पहुंच को प्राथमिकता दी गई है। इस सूची में उन लोगों की सहायता के लिए नई दवाएं शामिल हैं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं और गंभीर जीवाणु और फंगल संक्रमण के इलाज के लिए नए एंटीमाइक्रोबियल्स शामिल हैं।
9. ‘DAY NRLM’ योजना किस मंत्रालय द्वारा लागू की जाती है?
उत्तर – ग्रामीण विकास मंत्रालय
दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY NRLM) वर्ष 2011 में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक प्रमुख योजना है, जो ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबों के लिए एक संस्थागत मंच बनाती है और उनकी आजीविका को बढ़ाती है। इस योजना के तहत, हाल ही में 50,000 महिला स्वयं सहायता समूहो के सदस्यों को बी.सी. सखी के रूप में राष्ट्र को समर्पित किया गया है, जो हर ग्राम पंचायत में घर-घर सेवाएं प्रदान करेंगी|
10. ‘भारतीय वायु सेना दिवस’ कब मनाया जाता है?
उत्तर – 8 अक्टूबर
भारतीय वायु सेना  प्रतिवर्ष 8 अक्टूबर को दिवस मनाता है। इस वर्ष भारतीय वायु सेना दिवस की 89वीं वर्षगांठ मनाई गयी। यह दिन 1932 में भारतीय वायु सेना (IAF) की स्थापना की याद दिलाता है। पहला ऑपरेशनल स्क्वाड्रन अप्रैल, 1933 में स्थापित किया गया था। इस दिन का उद्देश्य भारतीय वायु सेना के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

 

Rajasthan Top News  की लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें-

Subscribe Now