Hindi Current Affairs

Hindi Current Affairs : 08 October 2021

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नमाला : 08 अक्टूबर 2021

Join for Job Update

1. SAGE और SACRED पोर्टल जनसंख्या के किस वर्ग से जुड़े हैं?
उत्तर- वृद्धजन
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने वरिष्ठ नागरिकों को वयोश्रेष्ठ सम्मान-2021 प्रदान किया। उपराष्ट्रपति ने दो पोर्टल भी लॉन्च किए – SAGE (Seniorcare Aging Growth Engine) और SACRED (Senior Able Citizens for Re-Employment in Dignity)। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा डिजाइन किए गए SAGE पोर्टल का उद्देश्य बुजुर्गों की देखभाल के क्षेत्र में उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है। SACRED पोर्टल वरिष्ठ नागरिकों को निजी क्षेत्र में नौकरी प्रदाताओं से जोड़ेगा।
2. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी है?
उत्तर- स्मृति मंधाना
भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इस संबंध में पहले का रिकॉर्ड 1991 में मेलबर्न टेस्ट की दूसरी पारी में 58 रन था। मंधाना ने 216 गेंदों पर 127 रन बनाए, जिसमें 22 चौके और एक छक्का शामिल था।
3. हाल ही में रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले किस कलाकार का निधन हो गया है?
उत्तर- अरविन्द त्रिपाठी
लोकप्रिय सीरियल रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले एक्टर अरविंद त्रिवेदी का निधन हो गया है। वे 82 साल के थे। अरविंद त्रिवेदी का जन्म 8 नवंबर 1938 में मध्यप्रदेश के उज्जैन में हुआ था। उनका शुरुआती करियर गुजराती रंगमंच से शुरू हुआ था। उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती सिनेमा के चर्चित नाम रहे हैं और गुजराती फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। हिंदी के पॉपुलर शो रामायण से घर-घर पहचान बनाने वाले लंकेश यानी अरविंद त्रिवेदी ने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में अभिनय किया था।
4. हाल ही में टी-20 क्रिकेट में 400 छक्के मारने वाले भारत के पहले खिलाड़ी एवं दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन गए हैं?
उत्तर- रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने टी20 क्रिकेट में 400 छक्के लगाए और ये कमाल करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बनने का गौरव हासिल करते हुए इतिहास रच दिया है। रोहित शर्मा ने अपने टी20 क्रिकेट करियर के 355वे मैच में ये उपलब्धि हासिल की और 400 छक्के पूरे किए है। वहीं टी20 क्रिकेट में वे 400 छक्कों का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज बने। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पहले नंबर पर क्रिस गेल हैं जिनके नाम पर अब तक कुल 1042 छक्के दर्ज हैं तो वहीं 758 छक्कों के साथ किरोन पोलार्ड दूसरे तो आंद्रे रसेल 510 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं।
5. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा ‘राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान के लिए लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार’ प्रदान किया जाता है?
उत्तर- असम
असम सरकार द्वारा ‘राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान के लिए लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार’ प्रदान किया जाता है। लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान के लिए असम सरकार का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। गोपीनाथ बोरदोलोई एक स्वतंत्रता सेनानी, स्वतंत्रता के बाद असम के पहले मुख्यमंत्री और भारतरत्न से सम्मानित थे। इस वर्ष का पुरस्कार उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू द्वारा प्रदान किया गया।
6. हाल ही में तरराष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) ने किसको भारत में अपना नया प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की है?
उत्तर- वेंडी वर्नर
अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) ने वेंडी वर्नर को भारत में अपना नया प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की है। वेंडी इस पद पर जून झांग की जगह लेंगी, जो आईएफसी के साथ लंबे करियर के बाद हाल ही में सेवानिवृत्त हुए थे। वेंडी नई दिल्ली स्थित कार्यालय से भारत के पोर्टफोलियो के विकास और विविधीकरण पर ध्यान देंगी जिससे इस क्षेत्र में आईएफसी के प्रभाव को बढ़ाने में मदद मिले।
7. हाल ही में दालचीनी की संगठित खेती शुरू करने वाला पहला राज्य है?
उत्तर- हिमाचल प्रदेश
CSIR’s के इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (IHBT) ने हिमाचल प्रदेश में पायलट आधार पर दालचीनी की खेती शुरू की है। असली दालचीनी या सिनामोममवर्म मुख्य रूप से श्रीलंका में उगाया जाता है, जबकि छोटे उत्पादक देशों में सेशल्स, मैडागास्कर और भारत शामिल हैं। भारत सालाना 45,318 टन दालचीनी का आयात चीन, श्रीलंका, वियतनाम, इंडोनेशिया और नेपाल से करता है। सिनामोममवर्म की खेती के साथ, हिमाचल प्रदेश भारत का पहला राज्य बन गया है जिसने दालचीनी की संगठित खेती की है।
8. हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में किसने कार्यभार संभाला है?
उत्तर- बीसी पटनायक
बीसी पटनायक ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है। उन्हें 5 जुलाई 2021 को भारत सरकार की अधिसूचना द्वारा प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। एलआईसी के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, पटनायक बीमा लोकपाल परिषद, मुंबई के महासचिव थे। वे मार्च 1986 में एलआईसी ऑफ इंडिया में प्रत्यक्ष भर्ती अधिकारी के रूप में शामिल हुए है।
9. हाल ही में किस मंत्रालय ने ड्रोन-आधारित वैक्सीन डिलीवरी मॉडल ‘ड्रोन रिस्पांस एंड आउटरीच इन नॉर्थ ईस्ट’ (i-Drone) नाम से लॉन्च किया है?
उत्तर- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
हाल ही में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ड्रोन-आधारित वैक्सीन डिलीवरी मॉडल ‘ड्रोन रिस्पांस एंड आउटरीच इन नॉर्थ ईस्ट’ (i-Drone) नाम से लॉन्च किया है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक मॉडल तैयार किया है कि जीवन रक्षक टीके सभी तक पहुंचे। इसे भारत के कठिन और दुर्गम इलाकों में वैक्सीन वितरण की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है। वर्तमान में ड्रोन आधारित वितरण परियोजना को मणिपुर और नगालैंड के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप केंद्रशासित प्रदेश में कार्यान्वयन की अनुमति दी गई है।
10. गंगा नदी डॉल्फिन दिवस (Ganga River Dolphin Day) कब मनाया जाता है?
उत्तर- 5 अक्टूबर
भारत में गंगा नदी डॉल्फिन के संरक्षण को प्रोत्साहित करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को ‘गंगा नदी डॉल्फिन दिवस (Ganga River Dolphin Day)’ मनाया जाता है। इसी दिन 2010 में गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जंतु घोषित किया गया था। फिर, 2012 में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) और उत्तर प्रदेश सरकार ने संयुक्त रूप से देश में डॉल्फिन संरक्षण अभियान शुरू किया। गंगा की डॉल्फिन को भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की पहली अनुसूची के तहत शामिल किया गया है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

 

Rajasthan Top News  की लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें-

Subscribe Now