Hindi Current Affairs

Hindi Current Affairs : 05 October 2021

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नमाला : 05 अक्टूबर 2021

Join for Job Update

1. हाल ही में किस कंपनी ने भारत में ‘फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम’ लॉन्च किया है?
उत्तर- अमेजन
ई-कॉमर्स प्रमुख Amazon India ने भारत में Amazon Future Engineer को लॉन्च करने की घोषणा की। यह कंपनी का वैश्विक कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा कार्यक्रम है। कंपनी के अनुसार, यह कार्यक्रम गुणवत्तापूर्ण कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा और कम सेवा प्राप्त समुदायों के छात्रों के लिए करियर के अवसरों तक पहुंच को सक्षम करेगा। पहले वर्ष में, अमेज़न का लक्ष्य देश के 7 राज्यों के 900 सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के 1 लाख से अधिक छात्रों को सीखने के अवसर प्रदान करना है।
2. गोल्ड एक्सचेंज और सोशल स्टॉक एक्सचेंज किस संगठन द्वारा अनुमोदित (approved) हैं?
उत्तर- SEBI
हाल ही में SEBI के बोर्ड ने ‘गोल्ड एक्सचेंज’ और ‘ सोशल स्टॉक एक्सचेंज ‘ स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। गोल्ड एक्सचेंज में, धातु का कारोबार इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट (EGRs) के रूप में किया जाएगा और उन्हें प्रतिभूतियों के रूप में अधिसूचित किया जाएगा। कोई भी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज, मौजूदा और साथ ही नया, EGR में ट्रेडिंग शुरू कर सकता है। वॉल्ट मैनेजर भारत में निगमित निकाय होना चाहिए, SEBI के साथ पंजीकृत होना चाहिए और उसकी कुल संपत्ति कम से कम 50 करोड़ रुपये होनी चाहिए।
3. हाल ही में भारत ने किस वर्ष तक रेबीज को खत्म करने के लिए ‘कुत्ते की मध्यस्थता वाले रेबीज उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना’ (National Action Plan for Dog Mediated Rabies Elimination – NAPRE) का अनावरण किया?
उत्तर- 2030
भारत ने 2030 तक ‘कुत्ते मध्यस्थता वाले रेबीज उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना’ (National Action Plan for Dog Mediated Rabies Elimination – NAPRE) का अनावरण किया। इसे मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के परामर्श से राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) द्वारा तैयार किया गया है। विश्व रेबीज दिवस 28 सितंबर को मनाया जाता है। NAPRE 5 प्रमुख स्तंभों पर आधारित है – राजनीतिक इच्छाशक्ति, निरंतर वित्त पोषण, अंतरक्षेत्रीय योजना, समन्वय और समीक्षा, सामुदायिक योजना और परिचालन अनुसंधान।
4. हाल ही में इंडियन बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ पद्मजा चंदुरु को किस संगठन का नया एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है?
उत्तर- राष्ट्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी (National Securities Depositories – NSDL)
पद्मजा चंदुरु को राष्ट्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी (National Securities Depositories – NSDL) का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (MD & CEO) नियुक्त किया गया है। उन्होंने पहले सितंबर 2018 और अगस्त 2021 के बीच इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में कार्य किया है। वह जी.वी. नागेश्वर राव का स्थान ले रही हैं, जो NSDL के पूर्व एमडी और सीईओ थे।
5. हाल ही में  भारत में किस संस्थान ने कार्निया प्रत्यारोपण का पहला विकल्प विकसित किया है?
उत्तर- IIT – हैदराबाद
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (IIT-Hyderabad) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में कॉर्नियल प्रत्यारोपण (corneal transplantation) का एक विकल्प विकसित किया है। शोध दल ने एक नई विधि का उपयोग करके मानव और गोजातीय स्रोतों से निकाले गए कॉर्निया से हाइड्रोजेल विकसित किया है।
6. लुसी मिशन (Lucy Mission) किस अंतरिक्ष एजेंसी से जुड़ा है?
उत्तर- नासा
‘लुसी’ नासा का एक मिशन है, जो बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करेगा। यह 4.5 अरब साल पहले सौर मंडल के गठन में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। इसे 16 अक्टूबर को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया जायेगा।
7. हाल ही में किस प्रौद्योगिकी कंपनी ने भारत में ‘Creator Education Programme’ लांच किया है?
उत्तर- फेसबुक
फेसबुक ने भारत में अपना सबसे बड़ा ‘Creator Education Programme’ लांच किया है। “बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम” नामक कार्यक्रम में ई-लर्निंग पाठ्यक्रम शामिल है, जिसका उद्देश्य रचनाकारों को प्रोत्साहित करना, शिक्षित करना और सक्षम करना है। यह प्रोग्राम मूल रूप से 2019 में लॉन्च किया गया था। यह कंटेंट क्रिएटर्स पर फोकस करता है, जो अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ज्यादा यूजर्स, व्यूअर्स और कॉमर्स को ड्राइव करते हैं।
8. भारतीय रिजर्व बैंक से संबंधित PCA फ्रेमवर्क में ‘P’ का अर्थ क्या है?
उत्तर- Prompt
Prompt Corrective Action (PCA) भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तैयार की गयी कमजोर बैंकों की निगरानी सूची को संदर्भित करता है। RBI ऐसे बैंकों पर उधार देने पर प्रतिबंध जैसे कई प्रकार के प्रतिबंध लगाता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में इंडियन ओवरसीज बैंक को Prompt Corrective Action (PCA) फ्रेमवर्क से हटा दिया है। इस बैंक को 2015 में PCA ढांचे के तहत रखा गया था।
9. मार्च 2020 तक भारत के सकल घरेलू उत्पाद का विदेशी ऋण अनुपात कितना है?
उत्तर- 21.1%
भारत के विदेशी ऋण पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 के अंत में भारत का विदेशी ऋण GDP अनुपात 20.6% से मामूली रूप से बढ़कर 21.1% हो गया है। मार्च-अंत 2021 तक भारत का विदेशी ऋण सालाना आधार पर 2.1% बढ़कर 570 अरब डॉलर हो गया है। इसी अवधि के दौरान विदेशी ऋण अनुपात 85.6% से बढ़कर 101.2% हो गया है।
10. 30 सितंबर को मनाए जाने वाले किस दिन की थीम ‘Seafarers: at the core of shipping’s future’ है?
उत्तर- अन्तर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन
अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (International Maritime Organization) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो शिपिंग को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। इसका मुख्यालय लंदन में है। विश्व समुद्री दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। IMO ने 2021 को नाविकों के लिए कार्रवाई का वर्ष घोषित किया है, जो COVID-19 महामारी के कारण कठिनाई का सामना कर रहे हैं। 2021 के लिए विश्व समुद्री थीम “Seafarers: at the core of shipping’s future” है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

 

Rajasthan Top News  की लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें-

Subscribe Now