Hindi Current Affairs

Hindi Current Affairs 03-04 October 2021

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नमाला : 03-04 अक्टूबर 2021

1. हाल ही में किस राज्य में अगले विधानसभा सत्र में सामाजिक जवाबदेही (Social Accountability) कानून पारित कराने की मांग को लेकर राज्यव्यापी अभियान चलाया गया है?
उत्तर- राजस्थान
हाल ही में राजस्थान में अगले विधानसभा सत्र में सामाजिक जवाबदेही (Social Accountability) कानून पारित कराने की मांग को लेकर राज्यव्यापी अभियान चलाया गया है। सरकार द्वारा वर्ष 2019 में सामाजिक जवाबदेही विधेयक के प्रारूप पर सलाह देने के लिए पूर्व राज्य चुनाव आयुक्त, राम लुभया की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था तथा समिति द्वारा वर्ष 2020 में मसौदा प्रस्तुत किया गया था।
2. हाल ही में भारत की किस तकनीकी पहल ने “Best Use of Digital Technology” श्रेणी के तहत CIPS Excellence in Procurement Awards 2021 जीता है?
उत्तर-  GeM
भारत सरकार के ई मार्केटप्लेस (GeM) पहल को “Best Use of Digital Technology” श्रेणी के तहत CIPS Excellence in Procurement Awards 2021 के विजेता के रूप में चुना गया है। यह पुरस्कार समारोह लंदन, यूके में आयोजित किया गया था। GeM सरकार द्वारा सरकारी संगठन, विभाग और सार्वजनिक उपक्रम के लिए वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए एक समर्पित ऑनलाइन मार्केटप्लेस है।
3. हाल ही में किस देश ने भारत के पर्यटकों को अपने वाहन से देश में आने पर लगे प्रतिबन्ध को हटा लिया है?
उत्तर- नेपाल
कोविड 19 के कारण 22 मार्च वर्ष 2020 से भारत-नेपाल बार्डर पर लोगों व वाहनों पर रोक लगा दी गई थी। नेपाल सरकार ने स्थिति को सामान्य देखते हुए पहले तो पर्यटकों के पैदल प्रवेश की अनुमति दी। अब भारतीय प्राइवेट वाहनों व मोटरसाइकिल को कोविड बचाव के प्रमाण पत्र दिखाने के बाद पूर्व की तरह वाहनों की कागजी प्रक्रिया के बाद प्रवेश की अनुमति दे दी गई है।
4. हाल ही में हाई कोर्ट ने किस राज्य सरकार को घर तक राशन पहुँचाने की स्कीम (डोर स्टेप डिलीवरी) को मंजूरी प्रदान कर दी है?
उत्तर- दिल्ली
दिल्ली में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को लोगों के घरों में राशन पहुंचाने को मंजूरी दे दी है। हाईकोर्ट ने कहा कि लेकिन उचित दर की दुकानों में राशन की कमी नहीं होनी चाहिए। दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि वह सभी उचित मूल्य की दुकानों को उन कार्डधारकों की जानकारी दें, जिन्होंने घर पर ही राशन प्राप्त करने का विकल्प चुना है।
5. हाल ही में पेरिस की एक अदालत ने साल 2012 में हुए चुनाव में तय राशि से दोगुना राशि खर्च करने के कारण पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को कितने वर्ष कारावास की सजा सुनाई है?
उत्तर- एक वर्ष
पेरिस की एक अदालत ने साल 2012 में हुए चुनाव में तय राशि से दोगुना राशि खर्च करने के कारण पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को एक वर्ष कारावास की सजा सुनाई है। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को 2012 में रि-इलेक्शन लड़ने के असफल प्रयास के लिए गैरकानूनी फंडिंग का दोषी पाया गया। सरकोजी साल 2007 से साल 2012 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रह चुके हैं।
6. FSSAI के अनुसार, औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस-फैट को किस मूल्य तक सीमित किया जाना चाहिए?
उत्तर- 2%
भारत के खाद्य नियामक – भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने अनिवार्य किया है कि औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा को 2% से कम तक सीमित किया जाना चाहिए और 2022 तक देश को ट्रांस-फैट से मुक्त किया जाना चाहिए। हाल ही में FSSAI ने कहा है कि, केवल नए परीक्षण किए गए संसाधित खाद्य नमूनों में से 1.34% ने औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा के निर्धारित स्तरों का उल्लंघन दिखाया है, जो दर्शाता है कि भारत ट्रांस फैट मुक्त बनने की राह पर अग्रसर है।
7. हाल ही में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने कितने साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है?
उत्तर- 16 साल
अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने 16 साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है। आयुष मंत्रालय के अधीन एआईआईए ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए यह किट विकसित की है। एआईआईए ने इसका नाम बाल रक्षा किट रखा है। एआईआईए 2 नवंबर को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर 10,000 मुफ्त किट वितरित करेगी।
8. अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day) कब मनाया जाता है?
अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day ) प्रतिवर्ष 30 सितम्बर को मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर वर्ष 30 सितंबर को सेंट जेरोम की पुण्यतिथि पर मनाया जाता है। सेंट जेरोम बाइबल के अनुवादक थे, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के रूप में भी जाना जाता है।
9. विश्व मुस्कान दिवस (World Smile Day) कब मनाया जाता है?
उत्तर-  अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार
‘वर्ल्ड स्माइल डे’ यानी कि ‘विश्व मुस्कान दिवस’, प्रतिवर्ष अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। इसे मनाने का विचार अमेरिका के एक आर्टिस्ट ‘हार्वे बॉल’ को आया था। उन्होंने ही पहले स्माइल फेस आइकॉन बनाए थे, जिन्हें आज हम अनेक तरह के संदेशों को भेजने के दौरान इस्तेमाल करते हैं। ‘वर्ल्ड स्माइल डे’ मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्माइल का महत्व समझाना है।
10. हाल ही में किस देश ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है?
उत्तर- पाकिस्तान
पाकिस्तान ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) पाकिस्तान और चीन के बीच एक द्विपक्षीय परियोजना है। इसका उद्देश्य ऊर्जा, औद्योगिक और अन्य बुनियादी ढांचागत विकास परियोजनाओं के साथ राजमार्गों, रेलवे और पाइपलाइनों के नेटवर्क के साथ संपूर्ण पाकिस्तान में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close