BREAKING NEWSLIFESTYLE

HIGH BLOOD प्रैशर बीमारी के रोगी अपने खाने मे इन चीजों का करे सेवन, रहेगा स्वास्थ्य सही

खानपान मे ओर टेंशन से बढ़ता है हाइ ब्लड प्रैशर इसी लिए खानपान पर ध्यान देना आवश्यक है|

आज की व्यस्त लाइफस्टाइल (Lifestyle) में तनाव लोगों के बीच आम समस्या बनता जा रहा है. यह गलत खानपान (Diet) और बिगड़ती हुई दिन चर्चा के कारण हो रहा है.
इन तीनों समस्याओं के कारण लोग हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) और हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे हैं. हाल में हुए शोध में पता चला है कि भारत में 3 में से 1 आदमी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा है.
इसका मतलब है कि भारत की 30% से अधिक आबादी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रही है. अगर आपको समय रहते इस समस्या के बारे में पता चल जाता है तो आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके इस समस्या से बच सकते हैं.

ये सात डाइट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में करेंगी मदद – These seven diet will help in controlling blood pressure

 

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बेस्ट डाइट प्लान

 

शोध में बताया गया है कि डैश डाइट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सबसे अधिक मदद करती है. इस डाइट में शुगर, सोडियम और सैचुरेटेड फैट की कम मात्रा होती है.

नैचुरल फूड्स जैसे- फल, सब्जी, मोटे अनाज, नट्स, सीड्स, लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स आदि शामिल हैं. वैसे तो डैश डाइट में थोड़ी मात्रा में लीन चिकन और मछली का सेवन करने की रियायत दी जाती है.

लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार इस डाइट को अपनाने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित हो सकता है, साथ ही इससे स्ट्रोक का खतरा 14% और हार्ट अटैक का खतरा 9% तक कम हो जाता है.

अन्य डाइट प्लान

रिसर्च के अनुसार डैश डाइट के अलावा मेडिटेरेनियन डाइट, नॉर्डिक डाइट, वीगन डाइट, फल और सब्जियों से भरी डाइट, हाई फाइबर डाइट, लैक्टो ओवो वेजिटेरियन डाइट आदि डाइट्स भी मददगार हो सकती है.
Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close