व्यापार

सरकार ने दिये संकेत, बहुत जल्द सस्ता हो सकता है कार खरीदना

केंद्रीय मंत्री ​प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने वाहनों पर जीएसटी दरों में कटौती का संकेत दिया है. SIAM के एक इवेंट में उन्होंने कहा कि ऑटोमोटिव इंडस्ट्री देश की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है. हालांकि, दरों में कटौती पर जीएसटी काउंसिल ही फैसला लेगी.

 

जावड़ेकर ने बताया कि ऑटो स्क्रैपेज पॉलिसी (Auto Scrappage Policy) तैयार हो चुकी है, सभी स्टेकहोल्डर्स ने इनपुट्स उपलब्ध कराया है. बहुत जल्द ही इसका ऐलान कर दिया जाएगा. व्हीकल सेग्मेंट पर जीएसटी कटौती की संभावनाओं पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है. हालांकि, उन्हें इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है.

जावड़ेकर ने कहा कि दोपहिया, तिपहिया, पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विसेज और चार पहिया वाहनों के लिए कटौती होने की संभावना है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि बहुत जल्द ही इस बारे में कोई अच्छी खबर आ सकती है.

 

उन्होंने कहा कि ऑटोमोटिव इंडस्ट्री द्वारा वस्तु एंव सेवा कर कटौती की मांग को वो निश्चित ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  के सामने रखेंगे. उन्होंने कहा, ‘संभव है कि हम त्वरित रूप से जीएसटी कटौती पर सहमत न हों, लेकिन इसका मतलब नहीं है. दोपहिया वाहन न तो लक्जरी सेग्मेंट में आते हैं और न ही सिन गुड्स के दायरे में, ऐसे में जीएसटी दरों में कटौती की गुंजाइश बनती है.’

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close