अनतर्राष्ट्र्य खबरेंतकनीक

Google मैप्स लाया नया फीचर,कोरोना से बचाने में करेगा मदद

ये नया फीचर्स महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में करेगा मदद।

मार्गों पर प्रतिबंध के बारे में बताएंगे.

  • नया फीचर्स मार्गों पर प्रतिबंध के बारे में बतायेगा।

  • कोविड-19 से संबंधित ट्रांजिट अलर्ट प्रदर्शित करेगा।

स्मार्टफ़ोन के लिए मुफ़्त ऐप के अपडेट किए गए संस्करण भी ड्राइवरों को COVID-19 चेकप्वाइंट्स या उनके मार्गों पर प्रतिबंध के बारे में बताएंगे.

सैन फ्रांसिस्को: Google की मैपिंग सर्विस का नया वर्जन कोविड-19 से संबंधित ट्रांजिट अलर्ट प्रदर्शित करेगा और लोगों को यह बताएगा कि बसों या ट्रेनों में भीड़ हो सकती है.

गूगल के मुताबिक इस नए फीचर से यूज़र्स चेक कर सकेंगे कि किसी विशेष समय में ट्रेन स्टेशन  पर कितनी भीड़ कितनी हो सकती है और अगर एक निश्चित रूट पर बसों की सेवा सीमित समय पर चल रही हैं या नहीं.

Apple या Google-समर्थित Android सॉफ़्टवेयर द्वारा संचालित स्मार्टफ़ोन के लिए मुफ़्त ऐप के अपडेट किए गए संस्करण भी ड्राइवरों को COVID-19 चेकप्वाइंट्स या उनके मार्गों पर प्रतिबंध के बारे में बताएंगे.

Google मैप्स के प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर रमेश नागराजन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “अगर आप कार या सार्वजनिक परिवहन से बाहर निकलना चाहते हैं तो आपको आसानी से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए सुविधाओं की शुरुआत कर रहे हैं’

COVID-19 चेकपॉइंट सूचनाओं के बारे में अलर्ट अमेरिका और कनाडा या मैक्सिको के बीच क्रॉसिंग के साथ शुरू होते हैं.

जब लोग सार्वजनिक परिवहन द्वारा यात्रा के लिए मैप का उपयोग करते हैं, तो Google इस बारे में उपलब्ध जानकारी प्रदान करेगा कि क्या कार्यक्रम सीमित हैं; मास्क पहनना चाहिए, या भीड़ की उम्मीद है.

नागराजन ने कहा, “आपकी यात्रा से पहले और उसके दौरान यह जानकारी सभी के लिए महत्वपूर्ण है, उनके लिए भी जिन श्रमिकों को सुरक्षित रूप से काम करने के लिए नेविगेट करने की आवश्यकता है और उन सभी के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा।

क्योंकि दुनिया भर के देश फिर से शुरू हो जाते हैं,”  अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, ब्रिटेन, कोलंबिया, फ्रांस, भारत, मैक्सिको, नीदरलैंड, स्पेन, थाईलैंड और अमेरिका में ट्रांजिट अलर्ट जारी किए जा रहे हैं, जहां स्थानीय ट्रांजिट एजेंसियों की जानकारी उपलब्ध है.

नागराजन के अनुसार मैप्स का उपयोग करने वाले लोग मेडिकल सुविधाओं या कोविड​​-19 परीक्षण केंद्रों में पात्रता सत्यापित करने के लिए रिमाइंडर दिखाए जाएंगे और दूर होने से बचने के लिए दिशा निर्देश दिए जाएंगे.

मेडिकल सुविधाओं की यात्रा करने वालों के लिए अलर्ट इंडोनेशिया, इज़राइल, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में इस सप्ताह से शुरू हो जाएगा.
नागराजन ने कहा, “हम ये अलर्ट दिखा रहे हैं, जहां हमने लोकल, स्टेट और संघीय सरकारों या उनकी वेबसाइटों से आधिकारिक डेटा प्राप्त किया है और हम Google मैप्स में उपयोगकर्ताओं के लिए इस सहायक डेटा का और भी अधिक लाने के लिए दुनिया भर की अन्य एजेंसियों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close