LIFESTYLE
Trending

पुराने से पुराने कील मुंहासो से पाए ऐसे छुटकारा, फॉलों करें ये आसान Tips

Costly Beauty treatment

मुहांसों से  पीछा  छुड़ाये अपनाये ये  आसान Tips

खास बाते 

  • त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होते हैं केमिकल्स 

  • अपनाये ये  आसान Tips और पाए स्पॉटलेस और ग्लोइंग स्किन

 

ऐसे बहुत से पार्लर भी हैं, जो महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट (Costly Beauty treatment) से इन मार्क्स को हटाने का दावा करते हैं लेकिन इस तरह के ट्रीटमेंट में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होते हैं.

हर महिला स्पॉटलेस और ग्लोइंग स्किन चाहती है लेकिन उसके लिए मुहांसों (Acne) के पुराने निशान से छुटकारा पाना जरूरी है. हम में से कई महिलाओं के मुंह पर मुंहासों (Acne on Face) के निशान हैं और वक्त के साथ भी ये निशान नहीं जाते हैं. मुंहासों के ये निशान हमेशा ही आपके चेहरे पर दिखाई देते हैं और स्किन को डल (Dull Skin) करते हैं. इनसे छुटकारा पाना न ही बहुत आसान है और कई बार तो यह नामुम्किन ही लगता है. ऐसे बहुत से पार्लर भी हैं, जो महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट (Costly Beauty treatment) से इन मार्क्स को हटाने का दावा करते हैं लेकिन इस तरह के ट्रीटमेंट में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होते हैं.

ऐसे में जरूरी है कि आप घरेलु नुस्खों (Home Remedies to get rid of Acne Scars in Hindi) की मदद से अपने मुहांसों के निशानों से छुटकारा पाने की कोशिश करें और इसलिए हम आपके लिए ये टिप्स लाए हैं.

एलोवेरा (Aloe Vera for Acne in Hindi)

vb4uaijo

मुहांसों के पुराने निशानों को कम करने और त्वचा को मोइश्चराइज करने के लिए एलोवेरा से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है. एलोवरेा में त्वचा को मोइश्चराइज करने और शांत करने की प्रोपर्टीज होती हैं. साथ ही एलोवेरा आपकी त्वचा पर स्वेलिंग और रेडनेस को भी कम करता है. इसके अलावा यह आपके चेहरे से एक्सेस ऑयल को भी हटाता है.

इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है. इसके लिए आपको एलोवेरा की एक पत्ती से जेल निकालना है और उसे अपने स्कार्स पर लगाना है. कुछ मिनट के लिए इसे लगे रहने देना है और फिर ठंडे पानी से मुंह धो लेना है.

एप्पल सीडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Acne in Hindi)
एप्पल सीडर विनेगर का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह किया जाता है. इसके बहुत से फायदे होते हैं. साथ ही यह आपकी त्वचा पर मुहांसों के निशान को भी कम करने का काम करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इसको शहद में मिला लें और फिर अफेक्टेड एरिया पर लगाना होगा. आप दिन में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

बेकिंग सोडा (Baking Soda for Acne Hindi)

baking soda

बेकिंग सोडा आपकी त्वचा के पीएच स्केल को बनाए रखने का काम करता है. यह आपकी स्किन को एक्फोलेट करता है और डेड स्किन सेल्स को हटा देता है. बेकिंग सोडा साथ ही मुहांसों के निशान को हटाने का काम करता है.

इसके लिए आप बेकिंग सोड़ा को 2 ग्लास पानी में मिक्स कर लें. और एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अफेक्टेड एरिया पर लगाएं और अच्छे से रगड़ें. इसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें.

प्याज का रस (Onion Juice for Acne in Hindi)

क्या आप जानते हैं कि प्याज में बायोफ्लेवोनोइड होते हैं, जो मुहांसों के निशान को कम करने का काम करते हैं? अपने स्कार्स पर प्याज के रस का इस्तेमाल करने से आपको बेहतर नतीजे मिल सकते हैं. इसके लिए आप एक ग्राइंडर में प्याज डालें और एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें से प्याज का रस निकाल लें और मुंह पर लगाएं.

नींबू का रस (Lemon Juice for Acne in Hindi)

नींबू को स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है. यह नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है और आपके स्कार्स को कम करत है. इसके अलावा नींबू का रस नए सेल्स की ग्रोथ में मदद करता है. इसके लिए आधा नींबू लें और इसे अपने स्कार्स पर कुछ मिनटों के लिए रगड़ें. इसके बाद अपने चेहरे को नींबू का रस सोखने दें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close