LIFESTYLEअनतर्राष्ट्र्य खबरेंतकनीकव्यापार
Trending

कैरियर के रूप में फोटोग्राफी का भविष्य

फोटोग्राफी ही क्यों चुने जाने इसके अहम् कारण

कैरियर के रूप में फोटोग्राफी का भविष्य

इन दिनों फोटोग्राफी दिन-प्रतिदिन बहुत लोकप्रिय हो रही है। भारत में, जब हम किसी कार्यक्रम, हिल स्टेशन, समुद्र तट, विवाह समारोह में जाते हैं तो हम बहुत से लोगों को तस्वीरें लेते हुए देखते हैं। न केवल युवा पीढ़ी को फोटोग्राफी का शौक है, बल्कि पुरानी पीढ़ी भी सेल्फी लेने की आदी है।

भारत में फोटोग्राफी का उदय

भारत में, फ़ोटोग्राफ़ी की लत तब लगी जब हर कोई स्मार्टफोन खरीदने के लिए तैयार हो गया। हम यह भी कह सकते हैं कि स्मार्टफोन का बढ़ना भी फोटोग्राफी के उदय का कारण है। इसके अलावा, स्मार्टफोन सस्ते और सस्ते होते जा रहे हैं और स्मार्टफोन कैमरों की कैमरा उन्नति चमक के स्तर के रूप में विकसित हो रही है। इस माहौल में, सेल्फी की शुरुआत हुई और फिर फोटोग्राफी के बाद यह बहुत लोकप्रिय हो गया।

फोटोग्राफी क्यों लोकप्रिय हुई?

हम सभी ने दुनिया भर में सोशल मीडिया का उदय देखा है। सोशल मीडिया साइट्स अपने बारे में अपडेट पर आधारित हैं जैसे क्या कर रहे हैं, क्या खा रहे हैं, कहां जा रहे हैं आदि ये अपडेट फोटो के रूप में उत्तम दर्जे का दिखता है। एक अन्य कारक जो युवाओं को प्रभावित करता है वह है सोशल मीडिया पर पसंद और टिप्पणियां। यह स्पष्ट है कि अच्छी तस्वीरें अधिक पसंद और टिप्पणियों को आकर्षित करती हैं। तो, यह स्पष्ट कारण है कि युवाओं ने सोशल मीडिया के लिए पेशेवर तस्वीरें लेना शुरू कर दिया है। प्रोफेशनल फोटोग्राफी सोशल मीडिया प्रोफाइल में अच्छा प्रभाव डालती है। साथ ही, तस्वीरों को यादों के लिए कैद किया जाता है।

फ़ोटोग्राफ़ी ने मोबाइल बाज़ार को कैसे प्रभावित किया?

फोटोग्राफी के बढ़ने के बाद, अच्छे कैमरों वाले मोबाइल फोन की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। और यह देखा गया कि अच्छे कैमरों वाले मोबाइल फोन अधिक से अधिक बिक रहे थे। इस दीवानगी को देखने के बाद, स्मार्ट फोन कंपनियां केवल कैमरा सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रही थीं और कैमरा सुधार के लिए शोध के लिए अरबों डॉलर का निवेश किया।

1999 में जापान में पहला रियर कैमरा मोबाइल फोन पेश किया गया था।
सोनी द्वारा 2003 में पहला सेल्फी कैमरा मोबाइल फोन पेश किया गया था।
एचटीसी द्वारा 2011 में पहला डुअल रियर कैमरा स्मार्ट फोन पेश किया गया था।
Huawei द्वारा 2018 में पहला ट्रिपल रियर कैमरा स्मार्ट फोन पेश किया गया था।
सैमसंग द्वारा 2018 में पहला क्वाड रियर कैमरा स्मार्ट फोन पेश किया गया था।
Nokia द्वारा 2019 में पहले 5 रियर कैमरा स्मार्ट फोन पेश किया गया था।
के बारे में, हम समझ सकते हैं कि कैसे कंपनियां विशिष्ट कैमरा हार्डवेयर बढ़ा रही हैं, लेकिन कैमरा गुणवत्ता भी बढ़ा रही हैं। अब एक दिन, जब कोई विशेष कंपनी एक नया मोबाइल फोन पेश करती है, तो विज्ञापन में यह केवल कैमरे पर केंद्रित होता है। कंपनी के बहुत सारे 15,000 रुपये की कीमत में एक क्वाड रियर कैमरा प्रदान करता है। जो मध्यम वर्ग के लोगों को उस फोन को खरीदने के लिए आकर्षित करता है और स्मार्ट फोन के उपयोग के साथ पेशेवर की तरह एक तस्वीर कैप्चर करता है।

फोटोग्राफी पर पेशेवर

“फ़ोटोग्राफ़ी वह कहानी है जिसे मैं शब्दों में पिरोने में नाकाम हूँ।” डेस्टिन स्पार्क्स द्वारा।
“जब शब्द अस्पष्ट हो जाते हैं, तो मैं तस्वीरों के साथ ध्यान केंद्रित करूंगा। जब छवियां अपर्याप्त हो जाती हैं, तो मैं चुप्पी के साथ संतुष्ट रहूंगा। ” एंसल एडम्स द्वारा।
“फोटोग्राफी में एक वास्तविकता इतनी सूक्ष्म होती है कि वह वास्तविकता से अधिक वास्तविक हो जाती है।” अल्फ्रेड स्टिगलिट्ज़ द्वारा।
“एक चीज है जिसमें तस्वीर होनी चाहिए, क्षण की मानवता।” रॉबर्ट फ्रैंक द्वारा।
“फ़ोटोग्राफ़ी प्यार को छूने, महसूस करने का एक तरीका है। आपने फिल्म पर जो पकड़ लिया है वह हमेशा के लिए पकड़ लिया जाता है … यह छोटी चीजें याद रखता है, जब तक कि आप सब कुछ भूल गए। ” हारून सिसिंद द्वारा।
“मेरे लिए फोटोग्राफी नहीं लग रही है, यह लग रहा है। यदि आप महसूस नहीं कर सकते हैं कि आप क्या देख रहे हैं, तो आप कभी भी दूसरों को कुछ भी महसूस नहीं करने जा रहे हैं जब वे उनकी तस्वीरों को देखेंगे। डॉन मैकुलिन द्वारा।

भारत में फ़ोटोग्राफ़रों की माँग

भारत में, अधिकांश जनसंख्या युवा है। युवा डिजिटल दुनिया को आसानी से अपना सकते हैं। फोटोग्राफी भी डिजिटल दुनिया का हिस्सा है। जब हम स्मारक के अवसर पर अपने आस-पास देखते हैं तो लोग इसे अधिक यादगार और अधिक रोचक बनाना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, लोग एक पेशेवर फोटोग्राफर को किराए पर लेते हैं। 2020 में, प्री वेडिंग शूटिंग अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रही है और इसके लिए फोटोग्राफर बहुत अधिक शुल्क लेते हैं। लेकिन लोग इसके लिए लागत के बारे में सोचने के बिना भुगतान करते हैं। तो, आप यह विचार कर सकते हैं कि पेशेवर फोटोग्राफी के लिए लोग कैसे पागल हैं। हमने देखा है कि फोटोग्राफरों को पेशेवर माना जाता है। किसी भी छोटे से समारोह या अवसर में लोग उसके लिए फोटोग्राफरों को नियुक्त करते हैं। इसलिए, फोटोग्राफर बाजार में मांग में हैं और बहुत अधिक भुगतान कर रहे हैं।

फ़ोटोग्राफ़रों के लिए कंपनियां

हम सभी जानते हैं कि यह डिजिटल दुनिया का युग है। हर कंपनी डिजिटल विज्ञापन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। डिजिटल विज्ञापन पोस्ट करने के लिए। मॉडल की फोटो खींचने के लिए कंपनी को एक पेशेवर फोटोग्राफर की जरूरत होती है। इसके अलावा, लगभग सभी लोकप्रिय कंपनियां फोटोग्राफर्स से मांग कर रही हैं कि वे विज्ञापन के लिए अपने फोटो का उपयोग करने के लिए अपने मॉडल को शूट करें।

कैसे फोटोग्राफर पैसा बनाते हैं

फ़ोटोग्राफ़रों की मुख्य आय प्री वेडिंग फोटोशूट, वेडिंग फ़ोटोग्राफ़ी, विभिन्न फ़ंक्शन्स फ़ोटोग्राफ़ी आदि से आती है। फ़ोटोग्राफ़र विज्ञापन की उद्देश्य से अपनी व्यावसायिक फ़ोटो किसी विशेष वेबसाइट या कंपनी को बेचने से प्राप्त करते हैं। औसत आय वाले फोटोग्राफर सालाना लगभग 5-7 लाख कमाते हैं। जो किसी भी अन्य पेशेवर काम के बराबर है।

क्या फोटोग्राफी भविष्य में डिमांड में होगी

फोटोग्राफी की वर्तमान प्रवृत्ति को देखकर भविष्य में फोटोग्राफी के गिरने का कोई संकेत नहीं है। सोशल मीडिया का विकास सीधे फोटोग्राफी से जुड़ा हुआ है। हम दिन-प्रतिदिन सोशल मीडिया के विकास को देख सकते हैं। एक नए उत्पाद को पेश करने के लिए, विज्ञापन उद्देश्य के लिए, किसी भी फ़ंक्शन के लिए यादें फोटोग्राफी उसके लिए मूल आवश्यकता है। भारत डिजिटल युग की ओर बढ़ रहा है और यह भविष्यवाणी है कि फोटोग्राफी भविष्य में सबसे अधिक मांग वाले पेशों में से एक होगी।

फ़ोटोग्राफ़र कैसे बनें

फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए, आपको पहले चरण में एक पेशेवर कैमरा खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है। पहले चरण में अच्छा मोबाइल कैमरा पर्याप्त है। आपको मोबाइल फोन के माध्यम से अपनी रचनात्मक फोटोग्राफी दिखानी चाहिए। बहुत सारे मुफ्त छवि संपादन ऐप्स हैं और सॉफ्टवेयर मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्ध हैं। उस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके, आप एक समर्थक की तरह एक तस्वीर को संपादित कर सकते हैं। आप मोबाइल फोन के माध्यम से फोटोग्राफी के बारे में YouTube वीडियो बना सकते हैं और उस चैनल से पैसे कमा सकते हैं। आप कमाने के लिए ऑनलाइन फोटो साइट पर फोटो भी जमा कर सकते हैं। उससे पैसे कमाने के बाद आप उन्हें फोटोग्राफी कोर्स या प्रोफेशनल कैमरा में निवेश कर सकते हैं। मैं आपको प्रोफेशनल फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, इमेज एडिटिंग आदि के लिए Media डिजिटल मीडिया ग्रुप ’में शामिल होने का सुझाव दूंगा। फोटोग्राफर होने के लिए पहले स्तर पर पाठ्यक्रमों की कीमतें न्यूनतम हैं। आप Google पर ‘डिजिटल मीडिया समूह’ की समीक्षाएं भी देख सकते हैं। बहुत से पेशेवर फ़ोटोग्राफ़र Media डिजिटल मीडिया ग्रुप ’की सिफारिश कर रहे हैं।

निष्कर्ष

अंत में, यदि आपका फोटोग्राफी का शौक है, तो बस बिना किसी तनाव के इसके लिए जाएं। क्योंकि फोटोग्राफी के पतन के लिए निकट भविष्य में कोई संकेत नहीं है। भारत में, फोटोग्राफी को एक सम्मानजनक पेशा माना जाता है। इसके अलावा, आप फोटोग्राफी से पर्याप्त कमाई करेंगे। यदि आप इस क्षेत्र में पेशेवर हैं, तो कई हस्तियां एक फोटो के लिए अधिक भुगतान करती हैं। एक फोटोग्राफर के रूप में आप बिना किसी राशि का भुगतान किए शूटिंग के लिए विभिन्न स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। यदि आप फ़ोटोग्राफ़ी के शौक़ीन हैं और फ़ोटोग्राफ़ी के बारे में विस्तार से जानेंगे, तो मैं आपको Media डिजिटल मीडिया ग्रुप ’से जुड़ने की सलाह दूंगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि फोटोग्राफी के लिए Media डिजिटल मीडिया ग्रुप ’में आपका निवेश निश्चित रूप से निकट भविष्य में आपको उच्च प्रतिफल देगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close