BREAKING NEWSअनतर्राष्ट्र्य खबरेंकोरोना वायरस

कोरोनोवायरस गलत सूचना फैलाने के लिए फेसबुक, ट्विटर ने ट्रम्प पोस्ट को नीचे खींचा

फेसबुक और ट्विटर दोनों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा पदों को ले लिया है, जो कंपनियों ने कहा कि कोरोनर्स के बारे में गलत सूचना साझा करने के खिलाफ नियमों का उल्लंघन किया है।

फेसबुक इंक ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा एक पोस्ट किया, जिसमें कंपनी ने कहा कि कोरोनोवायरस के बारे में गलत सूचना साझा करने के खिलाफ अपने नियमों का उल्लंघन किया।

इस पोस्ट में फॉक्स एंड फ्रेंड्स के साथ एक साक्षात्कार से पहले एक वीडियो क्लिप थी, जिसमें ट्रम्प ने दावा किया था कि बच्चे COVID -19 के लिए “लगभग प्रतिरक्षा” हैं।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, “इस वीडियो में झूठे दावे शामिल हैं कि लोगों का एक समूह COVID -19 से प्रतिरक्षित है, जो हानिकारक COVID गलत सूचना के आसपास हमारी नीतियों का उल्लंघन है।”

ट्रम्प अभियान के @TeamTrump खाते द्वारा पोस्ट किए गए और राष्ट्रपति द्वारा साझा किए गए वीडियो वाले एक ट्वीट को बाद में ट्विटर इंक द्वारा अपने COVID-19 गलत सूचना नियमों को तोड़ने के लिए भी छिपाया गया था।

एक ट्विटर प्रवक्ता ने कहा कि @TeamTrump खाता मालिक को फिर से ट्वीट करने से पहले ट्वीट को हटाने की आवश्यकता होगी।

ट्रम्प अभियान ने राष्ट्रपति के खिलाफ पूर्वाग्रह की कंपनियों का आरोप लगाते हुए कहा कि ट्रम्प ने एक तथ्य कहा था। अभियान की प्रवक्ता कर्टनी परेला ने कहा, “सोशल मीडिया कंपनियां सच्चाई की मध्यस्थता नहीं हैं।”

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कहा है कि वयस्क आज तक ज्ञात अधिकांश COVID-19 मामलों को बनाते हैं, कुछ बच्चे और शिशु इस बीमारी से पीड़ित हो गए हैं और वे इसे दूसरों तक भी पहुंचा सकते हैं।

24 फरवरी और 12 जुलाई के बीच 6 मिलियन संक्रमणों के विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किए गए विश्लेषण में पाया गया कि 5-14 वर्ष की आयु के बच्चों की हिस्सेदारी लगभग 4.6% थी।

व्हाइट हाउस ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। व्हाइट हाउस में एक ब्रीफिंग के दौरान, ट्रम्प ने अपने दावे को दोहराया कि वायरस का बच्चों पर बहुत कम प्रभाव था।

“बच्चे इसे बहुत अच्छी तरह से संभालते हैं,” उन्होंने संवाददाताओं से कहा। “यदि आप संख्याओं को देखें, तो मृत्यु दर, मृत्यु दर के संदर्भ में … एक निश्चित आयु से कम उम्र के बच्चों के लिए … उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत मजबूत और बहुत शक्तिशाली होती है। वे इसे बहुत अच्छी तरह से संभालने में सक्षम होते हैं और यह उसी के अनुसार है। हर सांख्यिकीय दावे के लिए। ”

यह पहली बार था जब फेसबुक ने कोरोनोवायरस गलत सूचना के लिए एक ट्रम्प पोस्ट को हटा दिया था, कंपनी के प्रवक्ता ने कहा।

यह सोशल मीडिया कंपनी का पहला गलत उदाहरण भी प्रतीत होता है जिसने अपने गलत सूचना नियमों को भंग करने के लिए राष्ट्रपति से पद छीन लिया।

ट्विटर ने कोरोनोवायरस के बारे में एक भ्रामक वायरल वीडियो की ओर इशारा करते हुए ट्रम्प द्वारा रीट्वीट किए गए एक पोस्ट को हटा दिया है, लेकिन राष्ट्रपति के वामपंथी क्लिप का सुझाव है कि वैज्ञानिकों को रोगियों पर प्रकाश या कीटाणुनाशक का उपयोग करके जांच करनी चाहिए।

ट्विटर ने कहा कि उन टिप्पणियों ने कार्रवाई के लिए एक शाब्दिक कॉल के बजाय, उपचार की इच्छा व्यक्त की।

इसने टेस्ला इंक के मुखर सीईओ एलोन मस्क के एक मार्च के पोस्ट को भी छोड़ दिया, जिसमें कहा गया था कि “बच्चे अनिवार्य रूप से प्रतिरक्षा हैं” वायरस से।

ट्रम्प द्वारा भड़काऊ पोस्टों पर कार्रवाई नहीं करने के लिए हाल के महीनों में फेसबुक ने सांसदों और अपने स्वयं के कर्मचारियों से गर्मी ली है।

कंपनी ने पूर्व में गलत सूचना नियमों को तोड़ने के लिए ट्रम्प के चुनाव अभियान से विज्ञापनों को हटा दिया है, उस मामले में एक राष्ट्रीय जनगणना के आसपास।

इसने ट्रम्प के पोस्ट और अभियान विज्ञापन दोनों को नीचे ले लिया, जिसमें एक लाल रंग का उल्टा त्रिकोण दिखाया गया था, एक प्रतीक जो नाज़ियों ने राजनीतिक कैदियों की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया था, जो संगठित घृणा के खिलाफ अपनी नीति का उल्लंघन करता था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close