खेल

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट LIVE /बारिश के कारण टॉस में देरी, थोड़ी देर में शुरू होगा मैच

143 साल में पहली बार बगैर दर्शकों के टेस्ट मैच होगा, हल्की बारिश के कारण टॉस में देरी; साउथैम्पटन में इंग्लैंड कोई मुकाबला नहीं हारी

  • टेस्ट चैम्पियनशिप में इंग्लैंड 9 मैच खेलकर 146 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर, टीम इंडिया 360 अंक के साथ शीर्ष पर
  • साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में इंग्लैंड ने अब तक 3 टेस्ट खेले, दो में भारत को हराया, एक श्रीलंका से ड्रॉ खेला

 

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच कुछ ही देर में साउथेम्प्टन के रोज बाउल मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. फिलहाल बारिश से मैदान गीला होने के कारण टॉस में देरी हुई है. कोरोना काल में यह पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला जाएगा. कोविड-19 के कारण मार्च के मध्य से ही दुनिया भर में इंटरनेशनल क्रिकेट ठप पड़ा है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की सीरीज के साथ एक बार फिर से क्रिकेट की बहाली हो रही है.

 

बंद दरवाजे में होगा क्रिकेट

यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे से खेला जाएगा. इस मैच में मैदान पर खिलाड़ियों में जोश भरने वाले दर्शक नहीं होंगे. खिलाड़ी गले नहीं मिल सकेंगे. हफ्ते में दो बार कोरोना जांच होगी और खिलाड़ी होटल से बाहर नहीं जा सकेंगे. यह मैच सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, उससे इतर भी कारणों से खेल की इतिहास में दर्ज हो जाएगा.

चैम्पियनशिप में तीसरे नंबर पर पहुंचेगी
चैम्पियनशिप के नियम के मुताबिक, हर सीरीज के 120 पॉइंट निर्धारित किए गए हैं। सीरीज के मैच के हिसाब से विजेता टीम को अंक मिलते हैं। जैसे- इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज में एक मैच के 40 अंक जीतने वाली टीम को मिलेंगे। यदि इंग्लैंड टीम सीरीज में क्लीन स्वीप करती है, तो वह 266 पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

हेड-टू-हेड
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 157 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से इंग्लैंड ने 49 टेस्ट जीते, 57 में हार मिली और 51 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, इंग्लिश टीम ने घर में विंडीज से 86 में से 34 मुकाबले जीते और 30 में उसे हार मिली। जबकि 22 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close