अनतर्राष्ट्र्य खबरें
Trending

डोनाल्ड ट्रम्प ने दवाओं के दाम कम करने के दिए आदेश

डोनाल्ड ट्रम्प ने दवाओं के दाम कम करने के दिए आदेश

ट्रम्प संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोनोवायरस मामलों को बढ़ाने के लिए आग में झुलस रहे हैं और 3 नवंबर को होने वाले चुनावों से पहले पोल संख्या कम कर रहे हैं। लेकिन, फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री से ऑर्डर को तेज धक्का मिला।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को चार कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए, जिनका उद्देश्य अमेरिकियों को दवाओं के लिए भुगतान कम करना था, क्योंकि उन्हें कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए एक बार फिर से चुनाव की लड़ाई और आलोचना का सामना करना पड़ा।

ट्रम्प ने पूर्व में शुक्रवार को हस्ताक्षर किए गए कार्यकारी आदेशों द्वारा किए गए अधिकांश बदलावों का प्रस्ताव किया है, लेकिन यह पहली बार है जब उन्होंने औपचारिक आदेशों में इसे बनाया है।

ट्रम्प ने कहा कि एक आदेश कनाडा जैसे देशों से सस्ती दवाओं के कानूनी आयात के लिए अनुमति देगा, जबकि दूसरे को दवा कंपनियों से छूट की आवश्यकता होगी जो बिचौलियों द्वारा रोगियों पर पारित की जाएगी, ट्रम्प ने कहा। एक अन्य उपाय इंसुलिन की लागत को कम करना चाहता है, जबकि एक चौथाई, जिसे लागू नहीं किया जा सकता है अगर दवा कंपनियों के साथ बातचीत सफल होती है, तो मेडिकेयर को उसी कीमत पर दवाएं खरीदने की आवश्यकता होगी जो अन्य देश भुगतान करते हैं, ट्रम्प ने कहा।

राष्ट्रपति ने कहा कि शीर्ष दवा कंपनियों के अधिकारियों ने बैठक में अनुरोध किया है कि वे दवा की कीमतें कैसे कम कर सकते हैं।

मेडिकेयर प्रमुख सीमा वर्मा ने कहा, “हम देखेंगे कि उन चर्चाओं से क्या संकेत मिलता है लेकिन एजेंसी आगे बढ़ने के लिए तैयार है।”

आदेशों को दवा उद्योग से तेज धक्का मिला। फार्मास्युटिकल रिसर्च एंड मैन्युफैक्चरर्स ऑफ अमेरिका ने एक बयान में कहा, “यह एक लापरवाह व्याकुलता थी जो मौजूदा महामारी का जवाब देने की हमारी क्षमता को प्रभावित करती है – और जिन्हें हम भविष्य में सामना कर सकते हैं।”

वॉल स्ट्रीट के विश्लेषकों को संदेह था कि ड्रग निर्माताओं पर आदेशों का बहुत प्रभाव पड़ेगा और कहा कि वे व्यवहार में लागू करना मुश्किल साबित कर सकते हैं।

आरबीसी कैपिटल मार्केट्स के एक बायोटेक विश्लेषक ब्रायन अब्राहम ने कहा, “हमें विश्वास है कि वे मूर्त प्रचार सामग्री की बजाए टार्गिबल, मटेरियल इफेक्ट्स के उत्पादन की ओर अधिक ध्यान दे रहे हैं।”

कई ड्रगमेकर्स के शेयरों ने ट्रम्प की योजना को समाप्त कर दिया, और दिन के कुछ नुकसान की वसूली की।

ट्रम्प ने बार-बार पर्चे दवाओं की लागत को कम करने का आह्वान किया है लेकिन कांग्रेस ने अभी तक दवा की कीमत में सुधार नहीं किया है।

दवा की कीमतों में कटौती के प्रशासन के कई प्रयासों, जिसमें बीमा कंपनियों और रोगियों को छूट देने के लिए अन्य स्वास्थ्य सेवा दाताओं को मजबूर करने की अपनी योजना भी शामिल है, ने उद्योग के पुशबैक पर रोक लगा दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close