BREAKING NEWSभारत

राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू, अयोध्या में 36 से 40 महीने में बन जाएगा राम मंदिर

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण हेतु कार्य प्रारंभ हो गया है. CBRI रुड़की और IIT मद्रास के साथ मिलकर निर्माणकर्ता कम्पनी L&T के अभियंता भूमि की मृदा के परीक्षण के कार्य में लगे हुए है. मन्दिर निर्माण के कार्य में लगभग 36-40 महीने का समय लगने का अनुमान है..

नई दिल्ली: 5 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया, जिसके बाद राम मंदिर निर्माण का रास्ता खुल गया. अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. CBRI रुड़की और IIT मद्रास ने निर्माण कार्य शुरू किया है.

आखिर कब तक तैयार होगा भगवान राम का मंदिर?
500 साल की लड़ाई के बाद पिछले साल राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने मंदिर के लिए भूमि पूजन भी कर दिया। लेकिन, जिस मंदिर का इंतजार है, वो कब तक बनेगा? तो इसका जवाब राम मंदिर निर्माण के लिए बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने आखिर बता ही दिया।

ट्रस्ट ने गुरुवार को दिल्ली में मीटिंग की थी। इस मीटिंग के बाद ट्रस्ट ने कहा है कि अयोध्या में भगवान राम का मंदिर अगले 36 से 40 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। यानी अगले साढ़े तीन साल के अंदर आप अयोध्या के राम मंदिर जा सकेंगे।

36 से 40 महीने में पूरा होगा मंदिर निर्माण

मंदिर का निर्माण करने वाली कंपनी ने मिट्टी का परीक्षण किया है. अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर का निर्माण 36 से 40 महीने में पूरा होगा और इसका प्राचीन पद्धति से निर्माण किया जाएगा. इसमें कोई लोहे का प्रयोग नहीं होगा, मंदिर किसी भी आपदा में सुरक्षित रहने वाला बनेगा.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने दी जानकारी

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरु हो गया है. इसकी जानकारी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने Tweet करके दी है. ट्रस्ट ने बताया है, कि मंदिर निर्माण में 36 से 40 महीने का वक़्त लगेगा. ट्रस्ट ने कहा है, श्रीराम मंदिर निर्माण भारत की प्राचीन पद्धति से किया जा रहा है, ताकि हज़ारों साल में भी मंदिर को भूकंप आपदा से नुकसान ना हो.

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close