अनतर्राष्ट्र्य खबरें

चीन भारत को कड़ी टक्कर देने के लिए देगा खतरनाक हथियार, जानिए कौनसा हथियार देगा?

जानिए कौनसा हथियार देगा?

भारत से सीधे ना टकराकर चीन ने नई चाल चलते हुए पाकिस्‍तान को बड़े पैमाने पर हथियार मुहैया कराना शुरू कर दिया है। हाल ही में चीन ने पाकिस्‍तान को कुछ ड्रोन दिए थे और अब वह पाकिस्‍तान को चार उन्नत नौसैनिक युद्धपोत देने की तैयारी कर रहा है। चार में पहला नौसैनिक युद्धपोतों चीन ने लॉन्च किया है।

पहले युद्धपोत के लिए लॉन्चिंग समारोह रविवार को शंघाई के हडोंग झोंगहुआ शिपयार्ड में आयोजित किया गया था। इसे पाकिस्तान-चीन रक्षा संबंधों ने एक नए अध्याय की शुरुआत बताया और टाइप-054 श्रेणी के युद्ध-पोत के पहले जहाज को लॉन्च किया गया था, जिस बारे में पाकिस्तान की राज्य द्वारा संचालित एपीपी समाचार एजेंसी ने बताया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टाइप-054 नवीनतम सतह, उपसतह, वायु-रोधी हथियार, युद्ध प्रबंधन प्रणाली और सेंसर से लैस है, जो पाकिस्तान नौसेना के बेड़े के तकनीकी रूप से उन्नत प्लेटफार्मों में से एक होगा।

पाकिस्तान ने 2017 में दो टाइप-04 ए/पी फ्रिगेट्स के वितरण के लिए चाइना शिपबिल्डिंग ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड (CSTC) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। पिछले साल चीनी आधिकारिक मीडिया ने बताया कि चीन पाकिस्तान नौसेना के लिए चार उन्नत युद्ध-पोत का निर्माण करेगा। हालांकि उन्‍होंने सौदे की शर्तों और जहाजों की कीमत का खुलासा नहीं किया गया था।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी के बीच 21 अगस्त को हैनान के चीनी हॉलिडे रिसॉर्ट में आयोजित दूसरे रणनीतिक संवाद के साथ जहाज का शुभारंभ हुआ।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close