BREAKING NEWS

केंद्र ने जारी की इमरजेंसी पैकेज की दूसरी किस्त

भारत सरकार ने कोविड19 इमरजेंसी रिस्पॉन्स एंड हेल्थ प्रेपरेडनेस पैकेज के तहत दूसरी किश्त का आवंटन कर दिया है. कोविड19 इमरजेंसी पैकेज के तहत 890.32 करोड़ की भारी राशि 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दी गई है. वित्तीय सहायता पानेवालों में छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, दादर और नगर हवेली के अलावा दमन और दीव जैसे राज्य शामिल हैं.

कोविड-19 पैकेज की राशि जारी

 

वित्तीय सहायता की राशि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में COVID-19 केस लोड के आधार पर दी गई है.

पैकेज की दूसरी किश्त की राशि टेस्टिंग किट, RNA extraction किट, TRUNAT & CBNAAT मशीन और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में किया जाएगा. इसके अलावा सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में ऑक्सीजन जनरेटर, क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक और मेडिकल गैस पाइपलाइनों की स्थापना, बेड साइड ऑक्सीजन कॉन्संट्रेट जैसी चीजों की खरीद की जाएगी.

 

22 राज्यों को 890.32 करोड़ की मदद

 

आपको बता दें कि पैकेज के तहत पहली किश्त की तीन हजार करोड़ रुपये की राशि अप्रैल में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी की गई थी. वित्तीय सहायता देने का मकसद राज्यों को आवश्यक सुविधाओं, दवाओं और अन्य आपूर्ति की खरीद के साथ-साथ टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाने, अस्पताल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और सर्विलांस गतिविधियों का संचालन करने में सक्षम बनाना था. भारत में कोरोना वायरस महामारी का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खुलकर सामने आई थी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close