BREAKING NEWSतकनीक

पिज्जा ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं तो सावधान हो जाएं

गृह मंत्रालय के पोर्टल पर साइबर क्राइम की रिपोर्टिंग बढ़ी

 

  • पिज्जा ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं तो सावधान हो जाएं

  • गृह मंत्रालय के पोर्टल पर साइबर क्राइम की रिपोर्टिंग बढ़ी

अगर आप पिज्जा के शौकीन हैं और ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं तो सावधान हो जाएं. दिल्ली में साइबर अपराध का सबसे नया ट्रेंड कहता है कि अगर फ्री के चक्कर में आप आएं तो फिर कई दिनों तक पिज्जा खाना भूल जाएंगे. दिल्ली साइबर सेल के डीसीपी अन्येश रॉय ने खुलासा किया कि कुछ नए ट्रेंड मिले हैं जो बहुत ही चौंकाने वाले हैं.

दिल्ली के रोहिणी की रहने वाली मंजू ने फेसबुक पर 2 पिज्जा बुकिंग के बदले एक फ्री का ऐड देखकर बुकिंग कर दी. फेसबुक पेज पर दिए नंबर पर कॉल किया और एडवांस के तौर पर 100 रुपये का ऑनलाइन पेमेंट भी कर दिया. इसके लिए वो पेज पर दिए एक एप के लिंक पर गईं और गूगल फॉर्म में अपनी डिटेल भर दी. फ्री पिज्जा का इंतजार शुरू होता, उससे पहले ही मंजू के मोबाइल फोन पर अकाउंट से 20,000 रुपये कटने का मैसेज आ गया.

डीसीपी अन्येश का कहना है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के पोर्टल पर साइबर अपराध की रिपोर्टिंग बढ़ी है, लेकिन अनलॉक के दौर में इसमें कमी आई है. कोई भी ऐसा ऑफर जिसे लग रहा है कि आपको बहुत फायदा हो रहा है उसे शक की नजर से देखें. उसे चेक कर लें कि ऑफर सही है या नहीं.

उन्होंने कहा कि अपनी ओटीपी या पिन किसी से शेयर ना करें. साइबर स्पेस में वही सावधानियां रखनी हैं जो हम रियल वर्ल्ड में रखते हैं. अगर आप इंटरनेट कम जानते हैं तो अपने जानने वालों से पूछें. साइबर क्रिमिनल अक्सर अकाउंट फ्रीज करने या ऑफर खत्म होने की बात करेगा, लेकिन उसके इस झांसे में ना आएं.

साइबर अपराध के केस

2019 (15 जून तक)- 5761

2020 (15 जून तक)- 12999

साइबर फॉरेंसिक एक्सपर्ट इन नवीन अरोड़ा का कहना है कि डिजिटल लेनदेन के वक्त यह ध्यान रखना जरूरी है कि कहीं कोई ऐप गुपचुप तरीके से हमारी जानकारी तो नहीं दे रहा है

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close