स्वास्थ्य

किस उम्र में कितना पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है जाने आज के आर्टिकल में

At what age, how much walking is beneficial for health

लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रहने के वॉक सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज है. डॉक्टर से लेकर फिटनेस एक्सपर्ट भी ये मानते हैं कि फिट रहने के लिए सुबह शाम वॉक जरूर करनी चाहिए. वॉक एक ऐसा वर्कआउट है जिसमें आपकी पूरी बॉडी एक्टिव रहती है. आपके शरीर का हर अंग तेजी से काम करने लगता है. अगर आप नियमित रूप से पैदल चलते हैं तो आपको किसी और एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है. वॉक करना सभी उम्र के लोगों के लिए एक सेहतमंद विकल्प है, इससे बहुत जल्दी आपकी कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन नियंत्रित रहता है. वैसे पैदल चलना सबसे साधारण कसरत है इसे सभी उम्र के लोग आसानी से कर सकते हैं. लेकिन आपको अपनी उम्र के साथ वॉक करने के समय और गति का विशेष ध्यान देने की जरूरत है l

आज हम आपको वॉक से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. साथ ही किस उम्र के व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए इसके बारे में भी जानकारी देंगे.

 

वॉक करने के फायदे

हार्ट के लिए फायदेमंद- दौड़ना या फिर वॉक करना आपके हार्ट के लिए बहुत अच्छा है. जो लोग नियमित रुप से चलते हैं उन्हें हार्ट से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं. दरअसल पैदल चलने से दिल में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. और खराबमे कोलेस्ट्रॉल कम होता है. रोज सुबह शाम पैदल चलने वाले लोगों का ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

दिमाग मजबूत होता है- ये बात सच है कि पैदल चलने से आपका दिमाग तेज हो जाता है. पैदल चलने से आपके मतिष्क में बदलाव होता है जिसका असर आपके दिमाग पर भी पड़ता है. एक रिसर्च की मानें तो पैदल चलने से दिमाग और तंत्रिका तंत्र में मौजूद हॉर्मोन बढ़ते हैं जिससे तनाव कम होता है और दिमाग दुरुस्त रहता है. रोज वॉक करने से डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारी होने का खतरा भी कम जाता है.

फेफड़े स्वस्थ रहते हैं- पैदल चलने के आपके शरीर के सभी अंग अच्छे से काम करने लगते हैं. रोज पैदल चलने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है. ऑक्सीजन का फ्लो अच्छा होने से न सिर्फ फेफेड़े स्वस्थ्य होते हैं बल्कि बीमारियों से भी बचने में मदद मिलती है.

पेट साफ रहता है- नियमित रुप से पैदल चलने से आपका पाचनतंत्र अच्छी तरह काम करता है जिससे आपका पेट साफ रहता है. बिना किसी दवा के आपको पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. पैदल चलने की सबसे खास बात ये है कि आप काफी हल्का महसूस करते हैं. जो लोग रोज सुबह शाम पैदल चलते हैं उन्हें जिम जाने की भी जरुरत नहीं पड़ती. ऐसे लोगों के अंदर हैप्पी हार्मोंस ज्यादा बनते हैं जिससे आप स्वस्थ रहते हैं.

 

कितने समय और कितने कदम चलें
कहा जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए एक व्यक्ति को कम से कम दिन में आधा घंटा जरूर चलना चाहिए. अगर कदम की बात करें तो करीब 10,000 कदम यानि 6 से 7 किलोमीटर रोज चलना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. ध्यान रखें कि आपको नॉर्मल से थोड़ा तेज चलने की जरूरत है. लेकिन वृद्ध आदमी को अपनी सामान्य चाल में उतना ही देर चलना चाहिए, जितनी देर में वह थक जाये. वॉक करते वक्त लंबी सांस लेनी चाहिए ताकि फेफड़ों को भरपूर ऑक्सीजन मिल सके. रोज सुबह शाम टहलने से आप दिन भर एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

किस उम्र में कितना चलना चाहिए
अगर आपकी उम्र 6 से 17 साल के बीच है तो आपको 15000 कदम चलना चाहिए. लड़कियां दिन में 12000 कदम भी चल सकती हैं.

18 से 40 साल के पुरुष और महिलाओं को बराबर यानि एक दिन में 12000 कदम चलना चाहिए.

जब आप 40 के पार पहुंच जाएं जो आपको दिन में 11000 कदम जरूर चलना चाहिए.

50 की उम्र के लोगों को प्रतिदिन 10000 कदम जरूर चलना चाहिए.

60 साल से ऊपर के लोगों स्वस्थ रहने के लिए हर रोज दिन में 8000 कदम जरूर चलना चाहिए

वृद्धावस्था में आप सिर्फ तब तक चलें जब तक आप थकान महसूस नहीं करते. l

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close