स्वास्थ्य
Trending

बारिश में बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला है सबसे शानदार, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

बालों का झड़ना कैसे रोके।

Hair Care Tips

खास बातें

  • आंवला विटामिन सी एक बेहतरीन स्रोत है.

  • आंवला बालों का झड़ना रोकने के लिए भी कारगर हो सकता है.

  • आंवला डैमेज बालों को भी रिपेयर कर सकता है.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए

Amla Can Stop Hair Fall

आंवला का उपयोग बालों के झड़ने के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में किया जा सकता है. बालों के झड़ने सहित बालों की विभिन्न समस्याओं से लड़ने के लिए आप आंवला पाउडर का चयन कर सकते हैं. यहां बालों के झड़ने के लिए आंवला पाउडर (Amla Powder For Hair Loss) का उपयोग करने के कई तरीके जानें,

Effective Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. अनहेल्दी डाइट, लाइफस्टाइल, पर्यावरण, बालों की देखभाल (Hair Care Tips) दिनचर्या और भी बहुत से कारकों की वजह से बाल झड़ना (Hair Loss) शुरू हो जाते हैं. हेल्दी बालों के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स पर पैसा खर्च कर देते हैं.

बालों के झड़ने (Hair Fall) और बालों की अन्य समस्याओं से स्वाभाविक रूप से लड़ने के लिए कई घरेलू उपचारों का उपयोग किया जा सकता है. एक सरल और सस्ता उपाय जो आप बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं वह है आंवला पाउडर (Amla Powder). आंवला कई गुणों से भरपूर होता है जो बालों और त्वचा दोनों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, आपके बालों को पोषण देता है और रूसी (Dandruff) को भी कम करने में मदद करता है.

आप आसानी से आंवला पाउडर पा सकते हैं और इसे बालों पर लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. बालों के गिरने को कंट्रोल करने के लिए आंवला पाउडर (Amla Powder To Control Hair Fall) का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए ऐसे करें आंवला का उपयोग                                       How To Use Amla To Prevent Hair Fall

बेहतर स्कैल्प स्वास्थ्य का मतलब है बेहतर हेयर फॉलिकल जिसके परिणामस्वरूप बालों का विकास होता है और बालों का झड़ना रुक जाता है. यह एक पुराना आयुर्वेदिक उपाय है जिसका इस्तेमाल बालों के लिए किया जा सकता है. हेयर मास्क तैयार करने के लिए आंवला पाउडर को कई सरल सामग्रियों के साथ मिलाया जा सकता है. इनमें से कुछ तरीके हैं-

1. आंवला रीठा शिकाकाई तैयार करें

इन तीन चीजों का मिश्रण आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है. आप इन सामग्रियों के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला सकते हैं. एक पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में पानी डालें. इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और कुछ समय के लिए रखें. बाद में, अपने बालों को ठीक से धो लें.

2. आंवला पाउडर और दही हेयर मास्क

दही आपके बालों को पोषण भी देता है और सूखी खोपड़ी और बालों की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. स्कैल्प के लिए दही के इस्तेमाल से डैंड्रफ नियंत्रित होता है. हेयर मास्क तैयार करने के लिए आप आंवला पाउडर और दही मिला सकते हैं. इसी तरह, इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और बाद में कुछ समय बाद सामान्य धो लें.

3. आंवला पाउडर और मेथी के बीज

मेथी के बीज आपके बालों को मिलने वाले लाभों के लिए काफी लोकप्रिय हैं. ये बीज बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के साथ-साथ बालों की बनावट में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. रात भर मेथी के कुछ दाने भिगोएं. इन बीजों को गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें. अगर आवश्यक हो तो आप थोड़ा पानी जोड़ सकते हैं. इस पेस्ट में आंवला पाउडर मिलाएं. अगर पानी ज्यादा सूख जाए तो पानी डालें. अपने बालों को धोने से पहले इसे हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल करें.

आंवला कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. इसका उपयोग करने से पहले आप यह जांचने के लिए पैच टेस्ट कर सकते हैं कि यह आपको अच्छी तरह सूट करता है या नहीं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.  राजस्थान टॉप न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close