टॉप न्यूज़बॉलीवुड न्यूज़

अभिनेता संजय दत्त को लंग्स का 3 स्टेज एडवांस कैंसर, इलाज के लिए जा सकते हैं अमेरिका

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त को लंग कैंसर हो गया है. लीलावती अस्पताल से इलाज करा कर संजय दत्त हाल ही में डिस्चार्ज हुए थे इसके बाद से की उनके कैंसर को लेकर चर्चाएं हो रही थीं.

  • 8 अगस्त को सांस लेने में तकलीफ के बाद हॉस्पिटल में हुए थे भर्ती
  • सोमवार को सारे टेस्ट होने के बाद किया गया था डिस्चार्ज

 

संजय दत्त के फैंस के लिए बुरी खबर है. दत्त फेफड़ों के कैंसर से जूझ रहे हैं. उन्हें तीसरे स्टेज का एडवांस कैंसर है. रिपोर्ट्स के अनुसार, वे अपने इलाज के लिए अमेरिका जा सकते हैं. हालांकि इस मामले में संजय दत्त की तरफ से कोई बयान नहीं आया है और उनका परिवार कल इस बारे में घोषणा कर सकता है. छाती में दर्द और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के बाद उन्हें 8 अगस्त को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. वहां उनका कोविड-19 टेस्ट हुआ, जिसके रिपोर्ट्स नेगेटिव आए. दो दिन अस्पताल में गुजारने के बाद संजय 10 अगस्त को डिस्चार्ज होकर अपने घर लौट आए.

अस्पताल से वापस लौटने के बाद से ही उन्होंने घोषणा कर दी है कि वे पूरी तरह से ठीक नहीं है और उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत है. उन्होंने इसके बाद एक सोशल मीडिया पोस्ट के सहारे बताया कि वे काम से कुछ समय के लिए ब्रेक ले रहे हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा था- ‘दोस्तों, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए मैं शॉर्ट ब्रेक ले रहा हूं. मेरे दोस्त और परिवार के लोग मेरे साथ हैं और मैं चाहता हूं कि मेरे चाहने वाले परेशान न हों और बेकार की कयासबाजी भी न करें. आप लोगों के प्यार और दुआओं के साथ मैं जल्दी ही लौटूंगा.

 

 

लंग कैंसर की स्टेज-3 कितनी खतरनाक

रिपोर्ट के मुताबिक संजय दत्त लंग कैंसर की थर्ड स्टेज से गुजर रहे हैं जो जानलेवा मानी जाती है। डॉक्टरों के मुताबिक लंग कैंसर दो प्रकार के होते हैं- स्मॉल सेल कैंसर और नॉन स्मॉल सेल कैंसर। स्मॉल सेल लंग कैंसर तेजी से फैलता है जबकि नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर कम तेजी से फैलता है।

इसकी तीन स्टेज होती है –

अर्ली स्टेज – इस स्टेज में कैंसर की शुरुआत होती है। इस दौरान शरीर के किसी एक अंग में इसकी कोशिकाएं दो दूनी चार के अंदाज में बढ़ना शुरू होती हैं। इस स्टेज में ऑपरेशन से एक लंग या वह हिस्सा हटाया जा सकता है जिसमें कैंसर के लक्षण पाए गए हों।

इंटरमीडिएट स्टेज – जब कैंसर सेल शरीर के एक अंग से दूसरे अंग में फैलने लगते हैं। इस स्टेज में कीमोथेरेपी, रेडियोथैरेपी के साथ ऑपरेशन भी जरूरी हो जाता है।

एडवांस स्टेज – जब शरीर के दूसरे हिस्सों में कैंसर कोशिकाएं पूरी तरह फैल जाती है। इस स्टेज में मरीज के ठीक होने की संभावनाएं बहुत कम होती है, लेकिन एडवांस कीमोथैरेपी से लंबे समय तक इलाज चल सकता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close