Hindi Current Affairs

Hindi Current Affairs : 13 October 2021

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नमाला : 13 अक्टूबर 2021

Join for Job Update

1. ‘Hamilton’s Object’ किस क्षेत्र से संबंधित है?
उत्तर – अंतरिक्ष विज्ञान
नासा/ESA हबल स्पेस टेलीस्कॉप द्वारा ली गई छवियों से, टिमोथी हैमिल्टन के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम ने असामान्य गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग कॉन्फ़िगरेशन की खोज की है। ‘Hamilton’s Object’ के रूप में नामित, इसमें एक गुना विन्यास में एक सर्पिल पृष्ठभूमि आकाशगंगा की दो छवियां और एक ही सर्पिल आकाशगंगा की तीसरी छवि शामिल है।
2. जेजेरो क्रेटर (Jezero crater) किस अंतरिक्ष पिंड में स्थित है?
उत्तर – मंगल
जेज़ेरो क्रेटर को मंगल की सतह पर शुष्क, हवा से क्षत-विक्षत क्रेटर के रूप में जाना जाता है। हालाँकि, NASA के पेरसेवेरांस  (Perseverance) रोवर द्वारा ली गई छवियों के पहले वैज्ञानिक विश्लेषण ने अब पुष्टि की है कि जेज़ेरो क्रेटर कभी एक शांत झील था।
3. हाल ही में ‘हिप्पोपोटामस एंटिकस’ (Hippopotamus antiquus) का जीवाश्म खोजा गया है, वह किस देश में है?
उत्तर – यूके
पैलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने यूके में वेस्टबरी गुफा से हिप्पोपोटामस एंटिकस (Hippopotamus antiquus) के जीवाश्म ऊपरी दाढ़ के दांत की खोज की है। यह हिप्पो की एक विलुप्त प्रजाति है जो 1-2 मिलियन वर्ष पहले यूरोप में गर्म अवधि के दौरान रहती थी। कहा जाता है कि यह प्रजाति आधुनिक अफ्रीकी हिप्पो से काफी बड़ी थी, जिसका वजन लगभग 3 टन था। यह जलीय आवासों पर अधिक निर्भर होने के लिए जानी जाती है।
4. Darwin’s ground sloth मूल रूप से किस क्षेत्र में पाया जाता था?
उत्तर – दक्षिण अमेरिका
डार्विन्स ग्राउंड स्लॉथ (माइलोडोन डार्विनी), दक्षिण अमेरिका में 18 लाख साल से 12,000 साल पहले रहता था। हालांकि 6 जीवित स्लॉथ प्रजातियां अपेक्षाकृत छोटी और शाकाहारी वृक्ष-निवासी हैं, कुछ प्रजातियां अलास्का से दक्षिण अमेरिका तक घूमती हैं। हाल के एक अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, विलुप्त प्रजाति की लंबाई 3 से 4 मीटर के बीच और वजन 1 से 2 टन के बीच था। अध्ययन इस बात का भी खंडन करता है कि सभी स्लॉथ अनिवार्य रूप से शाकाहारी थे।
5. अमोरिया थोरे (Amoria thorae) किसकी नई प्रजाति है?
उत्तर – समुद्री घोंघा
अमोरिया समुद्री गैस्ट्रोपोड्स (घोंघे और स्लग) की एक प्रजाति है। ये शिकारी जीव ऑस्ट्रेलिया के पूरे तट के आसपास तटवर्ती और अपतटीय जल में पाए जाते हैं। कुछ प्रजातियां दक्षिणी इंडोनेशिया के जलीय क्षेत्र में फैली हुई हैं। अमोरिया थोरे नामक प्रजाति बहुत दुर्लभ है और वैज्ञानिकों ने अभी तक एक जीवित नमूना नहीं देखा है।
6. हाल ही में दिल्ली सरकार द्वारा लांच किए गए पर्यटन एप्प का नाम क्या है?
उत्तर – देखो मेरी दिल्ली
दिल्ली सरकार ने “देखो मेरी दिल्ली” नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इसे दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा डिजाइन किया गया है। इस एप्प  को दिल्ली में पर्यटन संबंधी सभी सूचनाओं के लिए वन-स्टॉप सेंटर के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
7. त्रैमासिक रोजगार सर्वेक्षण देश के कितने क्षेत्रों की रोजगार और संबंधित जानकारी प्रदान करता है?
उत्तर – 9
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने श्रम ब्यूरो द्वारा तैयार 2021-22 की पहली तिमाही के लिए तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (QES) जारी किया है। यह सर्वेक्षण देश के 9 चयनित क्षेत्रों – विनिर्माण, निर्माण, व्यापार, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और रेस्तरां, आईटी / बीपीओ और वित्तीय सेवाओं में संगठित और असंगठित क्षेत्रों में प्रतिष्ठानों की रोजगार संबंधी जानकारी और डेटा प्रदान करता है।
8. वर्तमान में लागू की जा रही विदेश व्यापार नीति की मूल अवधि क्या थी?
उत्तर – 2015-2020
भारत सरकार ने विदेश व्यापार नीति 2015-20 की अवधि को मार्च 2022 तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। यह नीति मूल रूप से 31 मार्च 2020 को समाप्त होनी थी। इस नीति को पहले एक वर्ष के लिए मार्च 2021 तक और आगे सितंबर, 2021 तक बढ़ाया गया था।
9. “आकाश प्राइम” क्या है?
उत्तर – आकाश मिसाइल का नया संस्करण
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज में मिसाइल ‘आकाश प्राइम’ का परीक्षण किया है। आकाश मिसाइल के इस उन्नत संस्करण को DRDO द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है और बेहतर सटीकता के लिए स्वदेशी सक्रिय RF सीकर से लैस है।
10. ‘राष्ट्रीय जैविक तनाव सहिष्णुता संस्थान’ (National Institute of Biotic Stress Tolerance) कहाँ स्थित है?
उत्तर – रायपुर
National Institute of Biotic Stress Tolerance, ICAR के तहत एक डीम्ड यूनिवर्सिटी है जो रायपुर में स्थित है। यह संस्था 2012 में अस्तित्व में आई थी। यह संस्था हाल ही में खबरों में है, क्योंकि रायपुर में इस संस्थान का नया परिसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने 35 जलवायु अनुकूल फसल किस्मों को भी समर्पित किया।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

 

Rajasthan Top News  की लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें-

Subscribe Now