व्यापार
Trending

अगर आपको नए टीवी की तलाश है? यहां ‘मेड इन इंडिया’ टेलीविजन की सूची दी गई है

आत्मनिर्भर भारत

अगर आपको नए टीवी की तलाश है? यहां ‘मेड इन इंडिया’ टेलीविजन की सूची दी गई है

  • मेड इन इंडिया के तहत टीवी कंपनी

  • आत्मनिर्भर अभियान में सहयोग करे

  • चाइना टीवी कंपनी का बहिस्कार

यदि आप एक नए टीवी की तलाश कर रहे हैं, तो आप बहुत सारे चीनी ब्रांडों में आ सकते हैं। इसलिए, यहां उन ब्रांडों की सूची दी गई है जो भारत में टीवी बना रहे हैं।

हाल ही में, हम भारत और चीन के बीच काफी तनाव देख रहे हैं। भारत ने हाल ही में एक डिजिटल हवाई पट्टी को शूट करने के लिए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया। अब, देशभक्त लोग अपने India मेड इन इंडिया ’, ma आस्था निर्भार भारत’ और वोकल फॉर लोकल की पहल पर अपने चीनी समकक्षों के बजाय भारतीय उत्पादों को खरीदकर सरकार की मदद कर रहे हैं।

इस मामले में, यदि आप एक नए टीवी की तलाश कर रहे हैं, तो आप बहुत सारे चीनी ब्रांडों में आ सकते हैं। इसलिए, यहां उन ब्रांडों की सूची दी गई है जो भारत में टीवी बना रहे हैं।

शिनको इंडिया

नोएडा स्थित शिंको इंडिया, 2018 में दूसरी पीढ़ी के उद्यमी अर्जुन बजाज द्वारा लॉन्च किया गया, जिसमें सस्ती, चौड़ी स्क्रीन वाले एलईडी टीवी उपलब्ध हैं। यह मूल कंपनी Videotex International के अंतर्गत आता है, जो एक प्रमुख ODM टेलीविजन निर्माता है, जो अपने ग्राहकों को दोनों दुनिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदान करके मनोरंजन की संभावनाओं को बढ़ाने और उनका विस्तार करने का उद्देश्य रखता है। ये टेलीविजन, जो 24-इंच और 65-इंच की रेंज में निर्मित होते हैं और इनकी कीमत 5,400 रुपये से 48,000 रुपये के बीच होती है। ये सभी मॉडल ग्रेटर नोएडा में कंपनी की सुविधा में निर्मित किए जा रहे हैं, जिनकी एक मिलियन यूनिट की क्षमता है।

सुपर प्लास्ट्रोनिक्स

 

कम प्रसिद्ध भारतीय टीवी ब्रांडों में से एक 30 वर्षीय सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) है। अवनीत सिंह मारवाह के नेतृत्व में, नोएडा स्थित कंपनी भारत में कोडक और थॉमसन टीवी के लिए एक ब्रांड लाइसेंसधारी भी है। हाल ही में, उसने प्रीमियम में कोडक और थॉमसन के साथ-साथ किफायती खंड में एंड्रॉइड-आधारित स्मार्ट टीवी की अपनी रेंज लॉन्च की। नई लॉन्च की गई श्रृंखला को ओथ प्रो श्रृंखला कहा जाता है, जिसकी कीमत 24,999 रुपये है, और यह तीन आकारों में उपलब्ध है – 43-इंच, 55-इंच और 65-इंच। इस रेंज के सभी टीवी में डॉल्बी विजन प्रारूप तक एचडीआर के लिए समर्थन के साथ अल्ट्रा-एचडी रिज़ॉल्यूशन (3840×2160-पिक्सेल) स्क्रीन होगी। प्रारंभ में, एसपीपीएल प्लास्टिक इंजेक्शन मोल्डिंग बनाने का काम करता था, जो तब सीआरटी टीवी और एलईडी टीवी के निर्माण के लिए स्नातक था। इसके तीन विनिर्माण संयंत्र भारत में नोएडा, ऊना और जम्मू में स्थित हैं।

ओनिडा टीवी

ओनिडा एक दशक से अधिक समय से भारत में टीवी प्रदान करने वाले सबसे पुराने प्रतियोगियों में से एक है। मुंबई में स्थित, कंपनी CRT टीवी की बिक्री के दौरान भारतीय जनता के बीच लोकप्रिय हो गई। ओनिडा की शुरुआत जी एल मीरचंदानी और विजय मनसुखानी ने 1981 में मुंबई में की थी। ओनिडा 108 सेमी (43 इंच) फुल एचडी स्मार्ट आईपीएस एलईडी टीवी भारत में 22,999 रुपये की सस्ती दर पर उपलब्ध है।

 

टी-सीरीज इलेक्ट्रॉनिक्स

गुलशन कुमार ने 1983 में भारत के अग्रणी संगीत लेबल में से एक का शुभारंभ किया। टी-सीरीज़ एक प्रसिद्ध होमग्रोन एंटरटेनमेंट दिग्गज है जिसने कई फिल्मों, और संगीत वीडियो का उत्पादन किया है। वास्तव में, ब्रांड कई स्मार्ट टीवी का निर्माण भी करता है जो 12,000 रुपये से शुरू होता है। टीवी स्मार्ट सुविधाओं के साथ आता है और नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार और अधिक जैसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्मों को स्ट्रीमिंग करने में सक्षम है।

पैनासोनिक

पैनासोनिक एक अन्य जापानी मूल का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता है जिसकी भारतीय इलेक्ट्रॉनिक बाजार में मजबूत उपस्थिति है। 1996 में, पैनासोनिक AVC इंडिया को CRT टीवी और LCDs के निर्माता के लिए स्थापित किया गया था। कंपनी के पास वर्तमान में भारत में लगभग 12,500 कर्मचारियों की संख्या है। पैनासोनिक स्मार्ट सुविधाओं के साथ 15,000 रुपये से शुरू होने वाले स्मार्ट एलईडी टीवी की एक किस्म बेचता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close